कोरोना वायरस और इसकी सारी जानकारी - Corona virus and all its information

दोस्तों आज के इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और साथ ही कोरोना वायरस से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी, की कैसे यह वन्य जीवों से मानव शरीर में कैसे प्रवेश करता है और इससे कैसे बचा जाए, इसलिए यह लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें। (Corona virus and all its information in Hindi)



कोरोना वायरस और उसकी सारी जानकारी

कोरोना वायरस और उसकी सारी जानकारी, (Corona virus and all it's information in Hindi) कोरोना वायरस कैसे शुरू हुआ, कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस का इलाज क्या है, यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

कोरोना वायरस और उसकी सारी जानकारी - Coronavirus and all its information in Hindi 


कोरोना वायरस यह आरएनए वायरस का एक समूह है जो मनुष्यों और अन्य जानवरों में विभिन्न प्रकार के रोगों का कारण बनता है। यह वायरस एक बहुत ही घातक वायरस है, जिसके लक्षण पहली बार चीन में देखे गए थे और अब तक यह वायरस भारत में मासिक धर्म के रूप में दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। जिसके लक्षण पहली बार चीन से आने वाले दो भारतीय यात्रियों में मुंबई हवाई अड्डे पर देखे गए हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह वायरस जंगली जानवरों में पहले भी पाया जा चुका है, यह वायरस जानवरों के मांस खाने के बाद इंसानों में पाया जा रहा है। यह घातक वायरस मानव शरीर में धीरे-धीरे फैलता है, जिसके लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी, जुखाम से शुरू होते हैं और धीरे-धीरे आंखें लाल होती हैं।


1542 में, महावारी नामक वायरस ने चीन मे हजारों लोगों जाने ली थी। इसी तरह, वर्ष 2002 में यानी लगभग 18 साल पहले, SARS नाम के वायरस ने दुनिया में कई लोगों की जान ले ली, जिसे रोकने में स्वास्थ्य वैज्ञानिकों को सफलता प्राप्त हुई। लेकिन कोरोना नाम के इस वायरस को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है, अब तक इस वायरस ने पूरी दुनिया में लगभग 215 लोगों की जान ले ली है और अब तक 4500 से ज्यादा मामले स्वास्थ्य अधिकारियों के सामने आ चुके हैं।

कोरोना वायरस क्या है - What is coronavirus


कोरोना वायरस एक वायरस है जो तेजी से विभिन्न भोजन और हवा के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश करता है। इस बहुत ही घातक वायरस के कारण, यह मानव शरीर में हवा, तरल पदार्थ, मिट्ट (मटन या मांस), कोल्ड ड्रिंक आदि जैसे पदार्थों के साथ प्रवेश करता है और इसके लक्षण हैं बुखार, खांसी, नाक से सांस लेने में तकलीफ, गले में तकलीफ, निमोनिया आदि। (Corona virus and all its information in Hindi)

कोरोना वायरस की शुरुआत - Corona virus onset


कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर में हुई थी, जिसमें यह पाया गया है कि यह वायरस जानवरों के मांस में पहले से मौजूद था, और इसके अधिकांश लक्षण चमगादड़ के सूप में पाए गए हैं। क्योंकि चीन में कई तरह के जानवरों का मांस बेचा जाता है। जिसमें सांप, चूहे, चमगादड़ आदि शामिल हैं। वायरस जानवरों से मानव शरीर में प्रवेश कर रहा है। इस वायरस की तीव्रता इतनी बढ़ गई है कि एक महीने के भीतर 11 देश इसका शिकार हो गए, अब इसमें भारत भी शामिल है।


इस वायरस के लक्षण 1960 में भी देखे गए थे, लेकिन उस समय यह पता नहीं था कि वायरस कैसे और कहां से आया। लेकिन अब यह पता चला है, इसलिए बहुत सावधानी के साथ इसका इलाज खोजा जा रहा है, इसके लिए, सरकार ने इस वायरस के खिलाफ एक हाई अलर्ट भी जारी किया है।

कोरोना वायरस के लक्षण - Symptoms of coronavirus


कोरोना वायरस मनुष्यों में धीरे-धीरे फैलता है। इस वायरस के लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, निमोनिया आदि हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस धीरे-धीरे लोगों में फैलता है, जिसके बाद वे सर्दी, खांसी जैसे लक्षण दिखाते हैं और आँख लाल होने लगते हैं, उसके बाद यह धीरे-धीरे शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करके मानव शरीर को कमजोर करता है और अंत में, आदमी मौत का शिकार होता है। अब तक ऐसे 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। (Corona virus and all its information in Hindi)

कोरोना वायरस से बचने के उपाय - Measures to avoid corona virus


स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां बरतने को कहा है। उदाहरण के लिए, किसी भी तरह के मिट (मांस मटन या अंडे) का सेवन न करें, कोल्ड ड्रिंक्स या अल्कोहल जैसी चीज़ों का सेवन न करें, 48 से पहले की बनी चीज़ों जैसी मिठाइयों का सेवन न करें, चिप्स, क्रिस्प आदि जैसी पैकेज्ड चीज़ों का सेवन न करें, छिकते समय टिश्यू पेपर या रूमाल का इस्तेमाल ज़रूर करें, घर से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगाएं, 48 घंटे से पहले तैयार तरल पदार्थों का सेवन न करें, आदि सावधानी बरतने से इस वायरस से बचाव होगा।


Note :- दोस्तों, अगर आपको सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश जैसे लक्षण हैं, तो नजदीकी अस्पताल में अपना फिजिकल चेकअप करवाएं और उन लोगों को जागरूक करें, जो इससे अनजान हैं। क्योंकि आपके द्वारा दी गई कोई भी जानकारी किसी भी इंसान की जान बचा सकती है।

अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, मुझे खुशी है कि यह लेख "कोरोना वायरस और इसकी सभी जानकारी" अधिकांश लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख (Corona virus and all its information in Hindi) पसंद आई हो तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद