Sunday, December 1, 2019

SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें - What is SSC CGL and how to prepare for it

SSC CGL जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर कहा जाता है, SSC Full Form Staff Selection Commission है और CGL Full Form Combined Graduate Level है. अधिकांश लोग जानते हैं कि SSC सामान्य स्तर के लोगों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। जो 10 वी या 12 वी पास है। लेकिन जब सीजीएल को इसमें जोड़ा जाता है, तो यह एक बड़े स्तर की परीक्षा बन जाती है, जिसके लिए केवल स्नातक स्तर के छात्र या परास्नातक के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। तो आज इस लेख में, SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें? इसके बारे में जानेंगे।


SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें

SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें? (What is SSC CGL and how to prepare for it) एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for SSC CGL in Hindi) एसएसजी सीजीएल परीक्षा प्रारूप, यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें - What is SSC CGL and how to prepare for it


SSC CGL यह एक स्नातक स्तर की परीक्षा है जिसके लिए केवल स्नातक छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई छात्र स्नातक है, तो उसे परीक्षा पास करके किसी भी सरकारी नौकरी के लिए चुना जा सकता है। इस परीक्षा में तीन तरह के टेस्ट होते हैं, जिन्हें क्लियर करने के लिए आपको काफी तैयारी करनी होती है। बता दें कि यह परीक्षा साल में एक बार होती है, जिसमें कोई भी छात्र बिना स्नातक किए आवेदन नहीं कर सकता है।

यदि आपने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है, तो आपको अभी से एसएससी सीजीएल की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि बढ़ती बेरोजगारी ने सभी सरकारी और निजी क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है, इसलिए किसी भी परीक्षा को पास करना अधिक कठिन होता जा रहा है। ऐसी स्थिति में, यदि आप SSC CGL परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए विषयों के आधार पर तैयारी करनी होगी, जो SSC CGL परीक्षा के महत्वपूर्ण विषय हैं और यह केवल SSC CGL परीक्षा में टियर-1 के लिए है। (How to prepare for SSC CGL in Hindi)


  • Quantitative Aptitude (मात्रात्मक रूझान)
  • General awareness (सामान्य जागरूकता)
  • General Intelligence and Reasoning (सामान्य बुद्धि और तर्क)
  • General english (सामान्य अंग्रेजी)
SSC CGL परीक्षा को टियर नामक तीन भागों में विभाजित किया गया है और उपरोक्त विषय केवल टियर -1 के लिए आवश्यक हैं, इसलिए आपको SSC CGL टियर -1 परीक्षा पास करने के लिए उन विषयों का अध्ययन करना होगा। (What is SSC CGL and how to prepare for it)

टीयर -2 परीक्षा में, दो विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक विषय पर 100 प्रश्न होते हैं। टीयर -2 परीक्षा पास करने के लिए, आपको मात्रात्मक क्षमता और सामान्य अंग्रेजी (Quantitative Aptitude and General English) का अध्ययन करना होगा।

टीयर -3 परीक्षा, जिसे एसएससी सीजीएल अंतिम परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, इस परीक्षा को पास करने के लिए, छात्र को निबंध, पत्र लेखन, आवेदन पत्र के लिए तैयारी करनी होती है, इसके लिए छात्रों को निबंध, पत्र लेखन और आवेदन पत्र लिखने का हर रोज अभ्यास करना चाहिए। (How to prepare for SSC CGL in Hindi)

टीयर -3 के बाद, अंत, कुछ विशेष परीक्षण किए जाते हैं जिसमें आपकी क्षमता देखी जाती है। यहां आपको कई अलग-अलग गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जैसे कि कंप्यूटर टाइपिंग, कंप्यूटर ज्ञान, आदि। हालांकि, यह परीक्षा शायद ही कभी ली जाती है। लेकिन इसके लिए, आपको पता होना चाहिए। क्योंकि इस परीक्षा में कोई साक्षात्कार नहीं होता है।

SSC CGL परीक्षा के लिए कब आवेदन कर सकते हैं - When can apply for SSC CGL exam



हर साल अप्रैल महीने के अंत में एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन किया जाता है और इसके लिए उम्मीदवार को इन्टरनेट द्वारा सूचित भी किया जाता है। अगर आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस साल के अप्रैल महीने के अंत तक आवेदन करना होगा। लेकिन ध्यान रखें कि इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है, अन्यथा उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। (What is SSC CGL and how to prepare for it)

SSC CGL परीक्षा के लिए आयु सीमा - Age limit for SSC CGL exam


SSC CGL परीक्षा में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 21 से 32 वर्ष की आयुसीमा निर्धारित की गई हैं, जिसमें SC / ST और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को कुछ वर्ष की छूट दी गई है। इसके अलावा, सैनिकों, सरकारी नौकरियों या विकलांगों के लिए भी इसमें कुछ साल की छुट दी जाती हैं।

SSC CGL परीक्षा की तैयारी करते समय इन बातों का ध्यान रखें - Keep these things in mind while preparing for SSC CGL exam

  • परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उस परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करें। जैसे, इसमें किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं, कितने मार्क्स होंगे आदि।
  • उसके बाद, उस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करें। क्योंकि कई बार देखा गया है कि पुराने पेपर के अधिकांश प्रश्न नए प्रश्न पत्र से मेल खाते हैं।
  • अपने सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों की जानकारी को मजबूत करें। 
  • पुराने प्रश्न पत्र के सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।
  • अपनी नोटबुक पर उन प्रश्नों को लिखें जिन्हें आपने हल नहीं किया है और उन प्रश्नों को भी नोट कर ले जिन्हें आपने हल किया है।
  • उसके बाद सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें, इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं।
  • हर दिन न्यूज़ पेपर पढ़ें ताकि आपको हर दिन नए अपडेट मिले।
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "SSC CGL क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें" कई छात्रों के लिए उपयोगी साबित हुई है। अगर आपको (What is SSC CGL and how to prepare for it) or (How to prepare for SSC CGL in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: