Wednesday, December 4, 2019

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for MPSC exam in Hindi

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग, जिसे ज्यादातर MPSC के नाम से जाना जाता है, यह भी UPSC जैसी सिविल सेवा परीक्षा होती है, जो केवल महाराष्ट्र राज्य तक सीमित है। यह परीक्षा महाराष्ट्र में विभिन्न विभागों के आधिकारिक पद के लिए आयोजित की जाती है। यह एक भारतीय संस्थान है जो भारतीय संविधान के अनुसार महाराष्ट्र में सिविल सेवा अधिकारियों का चयन करती है।


महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) परीक्षा की तैयारी कैसे करें

लेकिन कई छात्रों को यह नहीं पता कि MPSC की तैयारी कैसे करें? और इसकी शुरुवात कैसे करे, तो आज हम आपको इस लेख में MPSC यानि महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to prepare for Maharashtra Public Service Commission (MPSC) exam in Hindi) MPSC क्या है? और इसकी योग्यता क्या है, (What is MPSC? And what is its merit in Hindi) MPSC के आधिकारिक पद पर नौकरी कैसे पाए? यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for MPSC exam in Hindi


जो छात्र MPSC की तैयारी करना चाहते हैं, उन्हें पहले महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, साथ ही परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। क्योंकि इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार की आयु और योग्यता निर्धारित की गई है। इसलिए हर छात्र को इसके बारे में पहले जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसलिए, सबसे पहले, हम MPSC के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में जानेंगे।

एमपीएससी परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यता - Essential Qualification for MPSC Exam


MPSC परीक्षा में आवेदन करने के लिए, प्रत्येक उम्मीदवार को 12 वीं के बाद किसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना आवश्यक है। साथ ही, महाराष्ट्र के वर्तमान मामलों और इतिहास के बारे में जानकारी होनी चाहिए।


एमपीएससी परीक्षा आवेदन के लिए आयु सीमा - Age limit for MPSC exam application


आयु सीमा के अनुसार, MPSC परीक्षा में आवेदन करने के लिए सामान्य उम्मीदवार की आयु 21 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा, एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है।

MPSC क्या है - What is MPSC


MPSC और UPSC दोनों का परीक्षा पैटर्न समान है, क्योंकि MPSC के परीक्षा का पाठ्यक्रम UPSC द्वारा ही लिया गया है, हालाँकि दोनों का परीक्षा पैटर्न समान है लेकिन दोनों में परीक्षा के स्तर बहुत भिन्न हैं। क्योंकि यूपीएससी परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर ली जाती है, जबकि एमपीएससी परीक्षा राज्य स्तर तक सीमित होती है। यदि आप एमपीएससी परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको महाराष्ट्र राज्य सेवा आयोग के परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी होगी। तो चलिए जानते हैं कि MPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।

MPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for MPSC exam

  • MPSC परीक्षा की तैयारी के लिए, सबसे पहले, आप उस विषय को चुनें जो आपको आसान लगता है।
  • इसके बाद, परीक्षा की तैयारी के लिए आपको पुराने प्रश्न पत्र एकत्र करने होंगे।
  • MPSC परीक्षा पुस्तक खरीदें, आप इसे ऑनलाइन से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 6 वीं से 12 वीं तक की सभी एनसीईआरटी किताब प्राप्त करें और उनका अध्ययन करें।
  • हर दिन न्यूज़ पेपर पढ़ें और करेंट अफेयर्स पर अधिक ध्यान दें।
  • ज्यादा से ज्यादा सामान्य ज्ञान का अध्ययन करें।
  • हर दिन पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें और उन प्रश्नों को नोट करें, साथ ही उन प्रश्नों को भी अलग नोट करें जिन्हें आप हल करने में असमर्थ हैं, और बाद में उन्हें हल करने का प्रयास करें, इसके लिए आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • उन लोगों की भी मदद लें, जिन्होंने पहले ही एमपीएससी परीक्षा दी है।
  • अगर आप इस तरह से तैयारी करते हैं तो आपको MPSC परीक्षा पास करने से कोई नहीं रोक सकता है।

एमपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार की नियुक्ति - Appointment of candidate after passing MPSC examination


एमपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को रैंक के अनुसार A, B या C समूह पद के लिए चुना जाता है। जिसे विभिन्न विभागों में विभाजित किया गया है।

A-समूह पद :- डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक, उप जिला रजिस्ट्रार, सहकारिता, डिप्टी इंजीनियर, डिप्टी सीईओ, सहायक कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता, बिक्री कर आयुक्त, पशुधन विकास अधिकारी, मुख्य अधिकारी, नगर पालिका, खंड विकास अधिकारी, वित्त और खाता अधिकारी, उप प्रभागीय कृषि अधिकारी, सहायक विद्युत निरीक्षक, विद्युत निरीक्षक, उप अधीक्षक भू अभिलेख, वन संरक्षक आदि।

B-समूह पद :- खंड विकास अधिकारी, सहायक अभियंता, उद्योग अधिकारी, मुख्य अधिकारी, सर्कल कृषि अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, नायब तहसीलदार, तालुका कृषि अधिकारी आदि।

C-समूह पद :- सहायक मोटर वाहन निरीक्षक, कर सहायक, क्लर्क-टाइपिस्ट, आदि।

MPSC परीक्षा के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • एमपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को महाराष्ट्र का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की मेमोरी पावर अच्छी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की तार्किक क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  • किसी भी स्थिति पर सोच-समझकर निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को दृढ़ निश्चयी होना चाहिए।
  • किसी भी सवाल का जवाब सोच-समझकर देने की क्षमता होनी चाहिए।
  • साक्षात्कार परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास से भरपूर रहना चाहिए।

अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) परीक्षा की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare for Maharashtra Public Service Commission (MPSC) exam in Hindi) यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद .

No comments: