IFS ऑफिसर कैसे बनें - How to become an IFS officer

ऐसे कई छात्र हैं जो IFS अधिकारी बनना पसंद करते हैं क्योंकि IFS सिविल सेवा आयोग द्वारा चुना गया एक उच्च-स्तरीय पद है। IFS का पूर्ण रूप भारतीय विदेश सेवा है, इसका चयन लोक सेवा आयोग UPSC द्वारा किया जाता है। इसके अलावा, UPSC द्वारा IAS, IPS, IFS और IRS अधिकारियों जैसे बड़े पदों का चयन किया जाता है। जिनमे से आज हम IFS यानि भारतीय विदेश सेवा के बारे में जानने वाले हैं।


IFS ऑफिसर कैसे बनें

IFS ऑफिसर कैसे बनें, (How to become an IFS officer in Hindi) भारतीय विदेश सेवा की नौकरी कैसे पाए, (how to get an Indian Foreign Service job in Hindi) IFS अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें, IFS अधिकारी के लिए आवश्यक योग्यता और आयु सीमा क्या है? यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

IFS ऑफिसर कैसे बनें - How to become an IFS officer in Hindi 


बता दें कि IFS बनने के लिए आपको कोई विशेष परीक्षा नहीं देनी होती है, क्योकि आईएफएस की परीक्षा लोक सेवा आयोग UPSC द्वारा लिया जाता है, और उसी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, IFS अधिकारियों को रैंक के अनुसार चुना जाता है। इसके लिए आपको लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और उस परीक्षा को पास करना होगा।

IFS अधिकारी बनने के लिए, आपको सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, तभी आप IFS अधिकारी बन सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए, आपको पहले इस परीक्षा और IFS पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी और फिर सही योजना के साथ परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि IFS दो प्रकार के होते हैं जिनमें एक IFS का अर्थ है भारतीय विदेश सेवा और एक IFS का अर्थ है भारतीय वन सेवा और दोनों की परीक्षाएं लोक सेवा आयोग द्वारा ही ली जाती हैं। इसलिए आपको एक ही सिलेबस का अध्ययन करना होगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, आपको रैंक के अनुसार IFS ऑफिसर यानी भारतीय विदेश सेवा अधिकारी के लिए चुना जाता है।


भारतीय विदेश सेवा अधिकारी की नौकरी कैसे पाए - How to get Indian Foreign Service officer's job


भारतीय विदेश सेवा अधिकारी की नौकरी पाने के लिए, आपको हर साल ली जाने वाली भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा पास करनी होगी, इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही आप IFS अधिकारी की नौकरी पा सकते हैं।

भारतीय विदेश सेवा ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता - Educational Qualification to become an Indian Foreign Service Officer 


शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, उम्मीदवार को यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में आवेदन करने के लिए 12 वीं कक्षा के बाद किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा, स्नातक के अंतिम वर्ष में भी उम्मीदवार यूपीएससी में IFS परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय विदेश सेवा परीक्षा आवेदन के लिए आयु सीमा - Age limit for Indian Foreign Service Examination Application


UPSC परीक्षा में आवेदन करने के लिए, सामान्य उम्मीदवार को आयु सीमा के अनुसार 21 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है, ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष की छुट दी गई हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर या भूटान, नेपाल के उम्मीदवारों को भी 5 साल की छूट दी गई है।


आवेदकों के लिए परीक्षा में शामिल होने की सीमा - Limit for applicants to appear in the exam


यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रत्येक श्रेणी की एक सीमा निर्धारित की गई है, जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार श्रेणी के अनुसार परीक्षा दे सकता है। बता दें कि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में 6 बार और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार केवल 9 बार यूपीएससी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, एससी / एसटी वर्ग के लिए कोई सीमा नहीं है। वही विकलांग और आखो से कमजोर आवेदकों के लिए भी कोई सीमा नहीं है, वे अंतिम समय तक भी UPSC परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

भारतीय विदेश सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for Indian Foreign Service Examination


IFS यह देश का सबसे बड़ा पद है जिसे प्राप्त करने के लिए प्रत्येक छात्र को सही योजना के साथ तैयारी करनी होती है। अगर आप चाहते हैं कि आप भी एक IFS अधिकारी बनें, तो इसके लिए आपको यूपीएससी की सभी परीक्षाएं पास करनी होंगी और इसके लिए आपको एकदम सही तैयारी करनी होगी। UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए, आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए। परीक्षा की तैयारी कैसे करें, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें।


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "IFS ऑफिसर कैसे बनें" कई छात्रों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to become an IFS officer in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद