Tuesday, December 3, 2019

डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a DSP

दोस्तों, पुलिस विभाग में कई ऐसे पद हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं, उन पदों में से एक को डीएसपी पद है, यह पुलिस विभाग का एक सम्मानित पद है जिसे हर कोई पाना चाहेगा। लेकिन यह नौकरी कैसे प्राप्त करें और डीएसपी कैसे बनें? यह जानना भी आवश्यक है। अगर आप पुलिस विभाग में DSP बनना चाहते हैं तो यह लेख केवल आपके लिए है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि DSP बनने की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।


डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें

डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें? (How to prepare to become DSP in Hindi) डीएसपी कैसे बनें, (How to become a DSP in Hindi) डीएसपी की नौकरी कैसे पाए, और डीएसपी बनने की योग्यता क्या है, यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a DSP in Hindi 


यदि आप पुलिस विभाग में डीएसपी बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए बहुत सारी तयारी करनी होगी और इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, मानसिक योग्यता और आयु सीमा सबसे अधिक मायने रखती है। DSP बनने के लिए, आपको यह भी जानना होगा कि DSP कैसे बने और इसकी योग्यता क्या है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि DSP बनने के लिए क्या और कितनी योग्यता होनी चाहिए। इसके बारे में।

डीएसपी बनने की योग्यताए (Qualifications to become DSP)


जो उम्मीदवार पुलिस विभाग में डीएसपी बनना चाहता है, उसे पहले डीएसपी बनने के लिए आवश्यक शैक्षणिक और शारीरिक योग्यता के बारे में जानना होगा। क्योंकि DSP की नौकरी पाने के लिए, पुलिस विभाग ने DSP परीक्षा में आवेदन करने के लिए शैक्षिक और शारीरिक योग्यता निर्धारित की है। तो आइए सबसे पहले डीएसपी बनने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानें। (How to prepare to become DSP in Hindi)

डीएसपी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification to become DSP)



अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 12 वीं पास करने के बाद किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही स्नातक में 45 से 50% अंक होना आवश्यक है और अंग्रेजी विषय का ज्ञान भी आवश्यक है।

डीएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical qualification to become DSP)


पुरुष और महिला दोनों डीएसपी के लिए आवेदन कर सकते हैं इसलिए शारीरिक योग्यता पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। (How to become a DSP in Hindi)

पुरुष :- पुरुषों के लिए शारीरिक योग्यता के अनुसार, ऊँचाई 168 सेंटीमीटर और छाती 79 तक फुलाए बिना और फुलाने के बाद 84 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। साथ ही अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति के लिए उचाई 163 निर्धारित की गई है।

महिला :- महिलाओं के लिए, ऊंचाई 155 सेमी निर्धारित की गई है, लेकिन शारीरिक क्षमता के अनुसार, महिलाओं के लिए छाती का आकार निर्धारित नहीं किया गया है। साथ ही, अनुसूचित जातियों / अनुसूचित जनजातियों के लिए ऊंचाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। (How to prepare to become DSP in Hindi)

डीएसपी बनने की मानसिक क्षमता (Mental ability to become a DSP)


डीएसपी बनने के लिए मानसिक क्षमता के अनुसार उम्मीदवार को फिट होना जरूरी है। साथ ही तार्किक क्षमता अच्छी होनी चाहिए, उम्मीदवार को दृढ़ निश्चयी होना चाहिए, सही निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए, किसी भी स्थिति को समझने की क्षमता होनी चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे अनुशासन का पालन करना चाहिए। यदि आपके पास यह क्षमता है, तभी आप डीएसपी बनने के योग्य होंगे।

डीएसपी बनने के लिए आयु सीमा (Age limit to become DSP)


सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को डीएसपी बनने के लिए आयु सीमा के अनुसार कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है और एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है। (How to become a DSP in Hindi)


डीएसपी कैसे बने? (How to become a DSP)


अगर आप पुलिस में डीएसपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लोक सेवा आयोग यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को तीन चरणों में विभाजित किया गया है, जिसे उत्तीर्ण करना बहुत कठिन है, लेकिन यदि आप परीक्षा की सही तैयारी करते हैं तो आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। (How to prepare to become DSP in Hindi)

प्रारंभिक परीक्षा पास करें (Pass the preliminary examination)


DSP बनने के लिए, आपको प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, इसके लिए आपको वैकल्पिक और सामान्य अध्ययन करना होगा। क्योंकि इसमें आपसे सामान्य अध्ययन पर 150 अंकों के प्रश्न और वैकल्पिक विषय पर 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मुख्य परीक्षा पास करे (Pass the main exam)


प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाता है। मुख्य परीक्षा को पास करने के लिए, आपको पांच विषयों की परीक्षा देनी होगी। क्योंकि इसमें आपको भारतीय भाषा के 300 अंक, अंग्रेजी भाषा के 300 अंक, सामान्य अध्ययन के 300 अंक, 200 अंकों के निबंध और वैकल्पिक विषय के दो डिजिट में अंक दिए जाते हैं। इसलिए आपको अधिक अध्ययन करना होगा। (How to become a DSP in Hindi)

साक्षात्कार पास करे (Pass the interview)


साक्षात्कार यह प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बाद लिया जाता है जिसमें उम्मीदवार के मानसिक स्तर की जाँच की जाती है। इसके लिए, आपको निर्धारित समय दिया जाता है, और उतने ही समय के भीतर, आपसे विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें आप अपनी तार्किक क्षमता के आधार पर चुने जाते हैं। इसलिए, आपको सामान्य ज्ञान, वर्तमान मामलों और अन्य विषयों पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको डीएसपी बनने से कोई नहीं रोक सकता।


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। यदि आपको (How to prepare to become a DSP in Hindi) यह लेख मिला है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: