यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for UPSC exam

प्रत्येक छात्र अपने जीवन में किसी न किसी परीक्षा के लिए अध्ययन करता है, चाहे वह स्कूल परीक्षा, कॉलेज परीक्षा या प्रतियोगिता परीक्षा हो, प्रत्येक छात्र को प्रत्येक परीक्षा के लिए अध्ययन करना पड़ता है और उस परीक्षा को पास करने के लिए उसे तैयार होने के लिए सबसे अधिक समय देना पड़ता है। इसके अलावा कई छात्र बड़े पैमाने पर पहुचना चाहते है और इसलिए वे पड़े पद की तयारी करते है।


यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

ज्यादातर छात्र यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करते हैं, लेकिन जानकारी के लिए बता दे की, इस परीक्षा को पास करना बहुत मुश्किल है और कई लोग इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, जिनमें से कुछ सफल होते हैं और कुछ असफल। अगर आप भी UPSC की परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो आपको भी इसकी तैयारी करनी होगी। तो, आज इस लेख में, हम आपको यूपीएससी की तयारी कैसे करे? इसके बारे में जानकारी देंगे। इसलिए, इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, (How to prepare for UPSC exam in Hindi) UPSC परीक्षा कैसे पास करे, (How to pass UPSC exam in Hindi) UPSC परीक्षा में आवेदन की आयुसीमा और शैक्षणिक योग्यता यह सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। 

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for UPSC exam in Hindi


अगर आपने यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आपको इस परीक्षा के लिए बहुत कुछ तैयार करना होगा, इसके लिए आपको यूपीएससी परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आपको यूपीएससी के पुराने प्रश्न पत्र खरीदने होंगे, इससे आपको यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, उम्मीदवार का चयन IAS, IPS, IFS या IRS के पद के लिए किया जा सकता है। लेकिन अगर आप UPSC परीक्षा देना चाहते हैं और आप पहली बार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यता और आयु सीमा के बारे में पता होना चाहिए, तभी आप इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं, इसलिए, पहले हम सभी इसकी योग्यता के बारे में जानेंगे।


यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता - Required qualification to apply in UPSC exam


यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के लिए, प्रत्येक उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 12 वीं कक्षा के बाद किसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना आवश्यक है। इसके अलावा, आप स्नातक के अंतिम वर्ष में यूपीएससी परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा के लिए आवश्यक आयु सीमा - Age limit required for UPSC exam


यूपीएससी परीक्षा में आवेदन के लिए प्रत्येक आवेदक की आयु सीमा श्रेणी के अनुसार निर्धारित की गई है। जिसमें से सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए आयु सीमा 21 से 32 वर्ष और ओबीसी वर्ग के लिए 21 से 35 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के लिए 21 से 37 वर्ष रखी गई है।

यूपीएससी परीक्षा कैसे पास करें - How to pass UPSC exam


दोस्तों, यूपीएससी परीक्षा को क्लियर करने के लिए हर उम्मीदवार को कड़ी मेहनत करनी होती है क्योंकि यह परीक्षा देश की सबसे बड़ी और टफ परीक्षा होती है जिसे उत्तीर्ण करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अगर आपको खुद पर भरोसा है और कड़ी मेहनत करने की क्षमता है तो आपको इस परीक्षा में पास होने से कोई नहीं रोक सकता है। बस इसके लिए आपको सही तैयारी करनी होगी। यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए, आपको तीन कठिन चरणों से गुजरना होगा। यदि आप उन तीन चरणों में सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो आप IAS, IPS, IFS अधिकारी जैसे पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

यूपीएससी की तैयारी करें और परीक्षा पास करें - Prepare for UPSC and pass the exam


यदि आप यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं तो आपको पहले इसकी प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए और इस परीक्षा को पास करना होगा। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं UPSC प्रारंभिक परीक्षा को कैसे पास करें? इसके बारे में।


यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास करें - Pass the UPSC preliminary exam


यह यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा है, जिसमें आपका एक पेपर सामान्य अध्ययन और दूसरा पेपर SCAT पर आधारित होता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए, आपको सामान्य अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना होगा, इसके अतिरिक्त आपको सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के लिए, आपको 33% अंक प्राप्त करने होंगे। क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाता है।

यूपीएससी मुख्य परीक्षा पास करें - Pass the UPSC main exam


प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, छात्र को मुख्य परीक्षा के लिए भेजा जाता है। यह परीक्षा यूपीएससी की सबसे कठिन परीक्षा है और इसमें आपको 9 अलग-अलग विषयों के पेपर पास करने होते हैं। अध्ययन करन है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए लगभग 1 से 2 वर्ष पर्याप्त है। लेकिन अगर आप सही योजना के साथ तैयारी करते हैं, तो आप 6 से 8 महीने में इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि आप यहां अपना समय बर्बाद न करें।


यूपीएससी साक्षात्कार परीक्षा पास करें - Pass UPSC interview exam


यह यूपीएससी की अंतिम परीक्षा है, इसमें आपको 45 मिनट दिए जाते हैं, जिसमें आपसे कई अलग-अलग विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं। इस साक्षात्कार को पास करने के लिए, आपको सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने होंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, आपको IAS, IPS, IFS या IRS के लिए चुना जाता है।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते समय इन बातों का ध्यान रखें - Keep these things in mind while preparing for UPSC exam
  • सबसे पहले आपको UPSC परीक्षा और उससे सम्बन्धित दी गई जानकारी के अनुसार सभी विषयो का अध्ययन करना होगा। 
  • जनरल नॉलेज का ज्यादा से ज्यादा फोकस करे। 
  • पढाई करते समय सही किताब चुने। ताकि आपको पढाई करने में कोई कमी न रह जाये। 
  • हर दिन न्यूज़ पेपर को पढ़े, जिसमे इकनोमिक टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस आदि होना चाहिए। 
  • दुसरे लोगो की मदत लीजिये, ताकि आपको सभी विषयो के बारे में सही जानकारी मिल सके। 
  • अगर आप इस तरह से तयारी करते है तो आपको UPSC परीक्षा पास कर सकते है। 
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है, अगर आपको (How to prepare for UPSC exam in Hindi) यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद