रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें - How to prepare for railway recruitment

भारतीय रेलवे हर साल विभिन्न पदों पर भर्ती करता है, जिसमें प्रत्येक पद के लिए हजारों लोग विभिन्न विभागों से आवेदन करते हैं। यही कारण है कि आज इस क्षेत्र में बहुत प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, आपको रेलवे के किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी आप सफल हो सकते हैं, इसीलिए आपको सही योजना के साथ परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है। तो आज इस लेख में हम आपको रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानकारी देंगे।


रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें

रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें (How to prepare for Railway recruitment in Hindi) भारतीय रेलवे में किसी भी पद पर नौकरी कैसे पाए, रेलवे में ग्रुप ए, बी, सी, डी पोस्ट भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें? यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें - How to prepare for railway recruitment in Hindi


देश में कई छात्र हैं जो रेलवे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, लेकिन किसी भी प्रतियोगी के लिए यह आसान नहीं है क्योंकि आज इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। अगर आप इस क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत के साथ आवश्यक पाठ्यक्रम का अध्ययन करना होगा, तभी आप इस क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं।

रेलवे के सभी पदों को चार अलग-अलग समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें ज्यादातर लोग आमतौर पर रेलवे के ग्रुप सी और डी में आवेदन करते हैं, इसके अलावा जो लोग उच्च पदों पर नौकरी करना चाहते हैं, वे ए और बी समूह के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन रेलवे के किसी भी पद पर नौकरी पाने के लिए, शैक्षिक योग्यता आवश्यक है क्योंकि केवल शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी समूह की तैयारी कर सकते हैं।


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय रेलवे देश में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला सेक्टर है, जिसमें लगभग लाखों लोग जॉब पोस्ट पर विराजमान हैं। भारतीय रेलवे यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। यदि आप इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए तैयारी करना चाहते हैं, तो आपके लिए सही जानकारी होना आवश्यक है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की जानकारी। इसके बारे में।

रेलवे भर्ती की तैयारी - Railway Recruitment Preparation


रेलवे भर्ती की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। इसलिए, प्रत्येक उम्मीदवार को तैयारी करते समय नीचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार योग्य तैयारी करनी चाहिए।
  • रेलवे विभाग में कितने समूह हैं और उनकी शैक्षणिक योग्यता क्या है, इसके बारे में भी जानना आवश्यक है।
  • रेलवे भर्ती परीक्षा की तयारी करने के लिए किन विषयो का अध्ययन करे। 
  • रेलवे विभाग के परीक्षा पाठ्यक्रम के सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए और उनका अध्ययन करते हुए, आपको परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

रेलवे भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता - Essential educational qualification for railway recruitment


रेलवे विभाग में कुल चार समूह हैं, जिनमें ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी शामिल हैं और इनमें से किसी भी समूह के पद पर नौकरी पाने के लिए शैक्षिक योग्यता आवश्यक है। तो आइए रेलवे विभाग में उन चार समूहों की शैक्षिक योग्यता के बारे में जानते हैं।

रेलवे विभाग ग्रुप डी की शैक्षिक योग्यता - Educational Qualification of Railway Department Group D


ग्रुप डी यह रेलवे विभाग का सबसे अधिक नौकरी देने वाला विभाग है। इस विभाग में कई अलग-अलग पद हैं, जिसमें कक्षा 8 वी, 10 वी, 12 वी, स्नातक पास या किसी तकनीकी विभाग से डिग्री धारक होना आवश्यक हैं।

रेलवे विभाग ग्रुप सी की शैक्षिक योग्यता - Educational Qualification of Railway Department Group C


ग्रुप सी भी ग्रुप डी की तरह एक बहुत अच्छा रेलवे जॉब ग्रुप है, क्योंकि रेलवे विभाग खुद ग्रुप सी और डी के लिए परीक्षा आयोजित करता है। अगर हम ग्रुप सी के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें, तो ग्रुप सी के लिए वही शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है, जो कि ग्रुप डी के लिए निर्धारित की गई है। ग्रुप सी और डी के बीच एकमात्र अंतर यह है कि ग्रुप डी में जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, उन्हीं उम्मीदवारों को आगे पदोन्नति दी जाती है और उन्हें ग्रुप सी में सीनियर के रूप में पद दिया जाता है।


रेलवे विभाग ग्रुप बी की शैक्षिक योग्यता - Educational Qualification of Railway Department Group B


रेलवे विभाग में ग्रुप बी के लिए शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है क्योंकि इस ग्रुप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को क्लास वन ऑफिसर के रूप में भी जाना जाता है। इस समूह में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई विशेष परीक्षा नहीं ली जाती है, इसके बजाय उनका चयन ग्रुप बी क्लास वन अधिकारी के लिए किया जाता है, जिन्होंने ग्रुप सी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त किए हैं या उनके पदोन्नति के बाद ही चयनित उम्मीदवारों को चुना जाता है।

रेलवे विभाग ग्रुप ए की शैक्षिक योग्यता - Educational Qualification of Railway Department Group A


रेलवे विभाग के ग्रुप ए में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को क्लास वन ऑफिसर कहा जाता है, ग्रुप ए की परीक्षा लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाती है जिसे पास करना बहुत मुश्किल होता है। ग्रुप ए परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता के अनुसार उम्मीदवार को ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

रेलवे विभाग परीक्षा की तैयारी ऐसे करें - How to prepare for railway department exam

  • रेलवे विभाग परीक्षा की तैयारी करते समय, सबसे पहले, अपना लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको रेलवे के किस विभाग में जाना है और उसी के अनुसार परीक्षा की योजना बनाए।
  • उसके बाद परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानकारी इकठ्ठा करे और उसके बाद तयारी शुरू करे। 
  • परीक्षा की तयारी करते समय सबसे अधिक सामान्य ज्ञान पर ध्यान केन्द्रित करे क्योकि अधिकतर प्रश्न इसी विषय के आधार पर पूछे जाते है। इसके अलावा, रेलवे भर्ती परीक्षा की पुस्तक खरीदें, इससे आपको परीक्षा की अधिक जानकारी मिल जाएगी।
  • पुराने प्रश्न पत्रिका इकठ्ठा करे, क्योकि इससे आपको परीक्षा के सिलेबस और उसके परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी हो जाएगी। 
  • हर दिन कम से कम 4 से 5 घंटे विषयो का अध्ययन करे, क्योकि रेलवे की परीक्षा भी काफी टफ होती है। 
  • तैयारी करते समय अपने लेखन पर भी ध्यान दे क्योकि रेलवे परीक्षा में लिखित रूप से परीक्षा ली जाती है। 
  • हर दिन सभी प्रश्न पत्रों का अध्ययन करें और हर दिन उन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।
  • एक नोटबुक पर हल किए गए प्रश्न को लिखें और यदि आप इसे हल नहीं कर पाए हैं, तो उन्हें एक अलग पृष्ठ पर भी लिखें।
  • यदि आप खुद उन प्रश्नों को हल नही कर पा रहे है तो इसके लिए आप इन्टरनेट की भी मदत ले सकते है। 


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare for railway recruitment in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद