Monday, December 2, 2019

बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी कैसे पाए - How to get a loan officer job in a bank

बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी कैसे पाए,  (How to get a loan officer job in a bank)  लोन ऑफिसर कैसे बने, बैंक में ऋण अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें, (How to become a loan officer) और इस लेख से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की गई है।



बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी कैसे पाए

आज के समय में, प्रत्येक युवा उच्च शिक्षा का अध्ययन कर रहा है ताकि उन्हें सरकारी या निजी विभाग में अच्छी नौकरी मिल सके। हालांकि ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसलिए, कई लोग निजी क्षेत्र में भी काम करना चाहते हैं। जहां उन्हें अच्छे वेतन के साथ अच्छा भविष्य बनाने का मौका मिल सके।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी और निजी विभाग में अच्छी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है, इसके लिए व्यक्ति को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। तो आज इस लेख में आप जानेंगे कि सरकारी और निजी बैंक में ऋण अधिकारी की नौकरी कैसे पाए। जानिए इसके बारे में।

बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी कैसे पाए - How to get a loan officer job in a bank


यदि आप वाणिज्य क्षेत्र के छात्र हैं और वित्त पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर चुके हैं, तो आप लोन अधिकारी के पद के लिए आवेदन करके बैंक में लोन अधिकारी की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी पाना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपके पास लोन ऑफिसर की योग्यता होनी चाहिए। लोन अधिकारी व्यक्तिगत, कार, शिक्षा, व्यवसाय लोन जैसे कई लोन प्रदान करते हैं। लोन प्रदान करने के साथ, लोन अधिकारी ग्राहक को लोन से संबंधित दस्तावेजों के बारे में जानकारी देते है कि किसे लोन देना चाहिए और कौन लोन ले सकता है और कौन लोन की किश्तों को समय पर जमा कर सकता है।

आपको बता दें, लोन ऑफिसर की नौकरी पाना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करनी होगी और विशेष योग्यता की आवश्यकता होगी। ताकि आपको लोन ऑफिसर का काम आसानी से मिल जाए। अगर आप लोन ऑफिसर की नौकरी पाना चाहते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यह लेख आपके लिए है। तो चलिए जानते है की, लोन ऑफिसर कैसे बने? इसके बारे में।


 लोन ऑफिसर कैसे बनें - How to become a loan officer


दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि लोन ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए, आपको अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा और वित्त पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना होगा। लोन ऑफिसर के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा में आप खरे उतरना होगा। साथ ही, आपको सभी लोन के बारे में पता होना चाहिए और ग्राहकों को लोन के बारे में पूरी जानकारी देते आना चाहिए। ताकि लोन लेते समय ग्राहक को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

लोन ऑफिसर के कार्य - How to get a loan officer job in a bank


ऋण अधिकारी यह एक जिम्मेदार पद है। जिसके लिए अधिकारी को सभी ऋणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और ग्राहक को उन्हें लाभों के अनुसार ऋण के बारे में सूचित करते आना चाहिए। लोन अधिकारी के कई अन्य कार्य हैं जिनकी निम्न जानकारी है।  (How to become a loan officer)


  • ग्राहकों को ऋण संबंधी सभी जानकारी प्रदान करने का कार्य।
  • ग्राहकों से आवश्यक जानकारी प्राप्त की जानी चाहिए, जैसे कि ऋण की आवश्यकता क्यों है, क्या काम करते  है और कई अन्य जानकारी।
  • ग्राहकों को दस्तावेजों के बारे में सही जानकारी देने का कार्य। 
  • ऋण के लिए आवेदक के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने का कार्य।
  • ऋण के लिए आवेदन करने वाला आवेदक ऋण की किस्त जमा कर सकता है या नहीं। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना होता है। 
  • ग्राहकों का बैंक क्रेडिट स्कोर क्या है? इसके बारे में पता लगाना लोन अधिकारी का कार्य होता है।
  • ग्राहकों को लोन से संबधित शर्तो से अवगत कराने का कार्य। 

लोन ऑफिसर के लिए शैक्षिक योग्यता


  • आवेदकों को किसी भी स्ट्रीम से 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए।
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स का अध्ययन करना आवश्यक है। 
  • आवेदक को कंप्यूटर का पूरा ज्ञान चाहिए। 
  • आवेदक को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। 

किन पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है 


लोन अधिकारी बनने के लिए लेखन के साथ-साथ व्यावहारिक (Practical) ज्ञान होना आवश्यक है। ताकि ग्राहकों को लोन की ब्याज दर के बारे में बता सके। तो आइए जानते हैं कि लोन ऑफिसर बनने के लिए पाठ्यक्रम  क्यों जरूरी है।  (How to become a loan officer)



  • किस आधार पर लोन की किस्त लागू होती है
  • लोन के अवधि कितनी होगी। 
  • लोन प्रोसेसिंग चार्ज कितना होता है।
  • लोन के लिए क्या शर्तें हैं और समय से पहले लोन बंद करने की क्या शर्तें हैं।
  • ग्राहक के वेतन के अनुसार कितना लोन दिया जाता है। 

उपरोक्त सभी जानकारी पाठ्यक्रमों के अध्ययन के माध्यम से सिखाया और बताया जाता है। लोन अधिकारी बनने के लिए बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स का अध्ययन करना अनिवार्य है। 

लोन ऑफिसर का करियर - How to get a loan officer job in a bank


आपको बता दें कि हर बैंक में लोन अधिकारियों की मांग होती है। हर साल बैंक ऋण अधिकारी के लिए भर्ती निकालता है। सरकारी बैंक, निजी बैंक और सहकारी बैंक इनमें से किसी भी बैंक में ऋण अधिकारी के पद के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ आप माइक्रो फाइनेंस बैंक, नेशनल बैंक और इंटरनेशनल बैंक में लोन ऑफिसर जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लोन ऑफिसर का मासिक वेतन 


अधिकारी को उसकी योग्यता के अनुसार मासिक वेतन दिया जाता है। निजी बैंकों और सहकारी बैंकों में लोन अधिकारियों का अधिकतम मासिक वेतन 15 से 20 हजार रुपये है। लोन अधिकारियों को सरकारी और राष्ट्रीय बैंकों में 25 से 30 हजार रुपये मासिक वेतन दिया जाता है। लोन अधिकारी को उनके काम और योग्यता के अनुसार मासिक वेतन वृद्धि दी जाती है।  (How to become a loan officer)

बैंक में ऋण अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें - How to get a loan officer job in a bank

  • सबसे पहले, आपको सिलेबस और परीक्षा से जुड़े विषयों को समझे और उन विषयों की सारी जानकारी जुटाए और उसी के आधार पर तैयारी शुरू करे।
    • लोन ऑफिसर पद की तैयारी के लिए, आपको सही योजना के साथ तैयारी करनी होगी। और नौकरी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी होगी।
    • लोन ऑफिसर पद के परीक्षा पैटर्न से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करे।
    • बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए IBPS कोचिंग क्लासेस की मदद ले।
    • कंप्यूटर का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए। 
    • पुरानी प्रश्नावली प्रश्नावली जमा करें और उन प्रश्नावली को हल करने का प्रयास करें। यदि प्रश्न का उत्तर न मिले, तो इंटरनेट की मदद लें।
    • परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपका सामान्य ज्ञान भी अच्छा होना चाहिए। इसके लिए आपको अपना सामान्य ज्ञान को अच्छा बनाना होगा।
    • रोजाना अख़बार पढ़े। अखबार पढ़ने से आपका वर्तमान ज्ञान बना रहेगा। लिखित परीक्षा में  आप किसी भी वर्तमान प्रश्न का उत्तर दे पाएंगे।
    • परीक्षा में तार्किक क्षमता के बारे में कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। तार्किक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना 10 प्रश्नों को हल करें।
    • बैंकिंग क्षेत्र में गणित और अंग्रेजी सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं। आपको इन विषयों में परिपूर्ण होना होगा।

    अनमोल शब्द 

    प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "बैंक में लोन ऑफिसर की नौकरी कैसे पाए" कई उम्मीदवारों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to get a loan officer job in a bank) or ((How to become a loan officer in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप MotivationalArticle, Sports Article, Scheme Article आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

    धन्यवाद

    No comments: