Saturday, November 2, 2019

आधार कार्ड के बिना, किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे - Without Aadhar card, farmers will not be able to avail this scheme

आधार कार्ड के बिना, किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे, (Without Aadhar card, farmers will not be able to avail this scheme in Hindi) यह योजना केवल किसानों के लिए है, जिसका वे केवल आधार कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं, वर्ष 2020 से यह योजना केवल आधार कार्ड के माध्यम से भारतीय किसानों के लिए उपलब्ध होगी। आइए जानते हैं किसान सम्मान निधि योजना के बारे में अधिक जानकारी हिंदी में। (Kisaan samman nidhi yojanaa ki jankaari in Hindi)




आधार कार्ड के बिना, किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे


वर्ष 2014 में मोदी सरकार के गठन के बाद से, उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, कृषि विकास योजना जैसी अनगिनत योजनाएं शुरू की हैं। भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और सभी लोगों के हित में विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी सामने आए हैं। आज हम आपको उन्हीं योजनाओं में से एक के बारे में बताने जा रहे हैं। यह योजना केवल किसानों के लिए है। लेकिन वर्ष 2020 से केवल आधार कार्ड धारक किसान ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि वह योजना क्या है? इसके बारे में।

आधार कार्ड के बिना, किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे - Without Aadhar card, farmers will not be able to avail this scheme


आज हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बात कर रहे हैं। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, किसान सम्मान निधि योजना वर्ष 2018 से पूरे भारत में शुरू की गई थी। और अब तक कुछ लोगों को इस योजना का लाभ मिला है। लेकिन जिन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वर्ष 2019 के अंत तक आपके बैंक खाते में इस योजना का लाभ मिलने की संभावना है।

बता दें कि इस योजना के लिए वर्ष 2020 से विशेष निर्णय लिए गए हैं। और यह किसानों के लिए बहुत बड़ी खबर है। क्योंकि वर्ष 2020 से उन किसानों को जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें इस योजना से वंचित होना पड़ेगा और वे इसका लाभ नहीं ले पाएंगे। क्योंकि आने वाले वर्ष में, केवल आधार कार्ड धारक किसान ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे। इसलिए, जिन किसानों के पास आधार कार्ड नहीं है, वे जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवा लें और उसे इस योजना के दस्तावेजों में जोड़ दें, तभी वे इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे।


प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानकारी (Information about Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)


जैसे की सभी इस बात से वाकिफ है की भारत की 70% लोकसंख्या केवल कृषि पर निर्भर है। लेकिन कई बार यह भी देखा गया है की खेती में नुक्सान होने के कारण और पैसो की कमी के कारण किसान आत्महत्या करते है। इसी दशा को देखते हुए भारत सरकार ने कृषि से सम्बंधित कई योजनाये शुरू की थी। जो की किसानो के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो और वे उनका लाभ ले सके।  (Kisaan samman nidhi yojanaa ki jankaari in Hindi)

1 दिसंबर 2018 को, भारत सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की, ताकि गरीब किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। यह योजना उन गरीब किसानों के लिए लागू की गई जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती है। सरकार ने इस योजना में लगभग 75 हजार करोड़ का बजट जोड़ा है। जिसमें लगभग 50 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे यहां क्लिक करके योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ कैसे मिलेगा (How will farmers get the benefit of Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana)


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, हर किसान को वार्षिक लाभ मिलेगा, जिसमें 6000 रुपये किसानों को अलग अलग किश्तों में दिए जाएंगे। किसानों को यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी, यह धन केवल तीन किस्तों में बंधा है, जिसमें आपको हर किस्त पर 2000 रुपये मिलेंगे। यह किस्त किसी के हाथ में नहीं जाएगी और वह इसे केवल किसान के बैंक खाते में प्राप्त करेगा।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता क्या है? (What is the eligibility for Pradhan Mantri Kisan samman Nidhi Yojana)


प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चार अलग-अलग दस्तावेज दिए गए हैं जिसके अनुसार किसानों की पात्रता के बारे में जानकारी भी साझा की गई है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की पात्रता क्या है। इसके बारे में। (Kisaan samman nidhi yojanaa ki jankaari in Hindi)
  • सबसे पहले इस योजना का लाभ केवल भारतवासी किसानो को मिलेगा। यदि दुसरे देश का किसान है तो उसे इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। 
  • किसान के पास कम से कम 2 हेक्टर खेती होना अनिवार्य है। हलाकि उससे भी अधिक खेती वालो के लिए यह योजना लागु करने का इस बार मोदिजी ने बड़ा फैसला लिया है। 
  • इस योजना के लिए किसान के पास बैंक खाता होना आवश्यक है। क्योकि इस योजना में दी जाने वाली राशि किसानो के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। 

आधार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कब तक जोड़ा जा सकता है (How long can Aadhaar be added to Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana)


कई तहसीलों में किसान सम्मान निधि योजना के साथ आधार सीडिंग के लिए शिविरों का आयोजन किया गया है। यह शिविर 12 नवंबर 2019 तक सभी तहसीलों में आयोजित किया जाएगा। यदि किसी किसान ने इस योजना में आधार को नहीं जोड़ा है, तो वह इन शिविरों में जा सकता है और अपना आधार जोड़ सकता है। उसके बाद ही आप वर्ष 2020 में इस योजना की तीसरी किस्त का लाभ उठा सकते हैं।


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "आधार कार्ड के बिना, किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे" कई किसानों के लिए उपयोगी साबित हुआ है अगर आपको (Kisaan samman nidhi yojanaa ki jankaari in Hindi) यह लेख पसंद आया तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख को पढने के लिए आपका धन्यवाद

No comments: