Tuesday, November 12, 2019

जानिए बैंक खातों के प्रकारों के बारे में - Types of bank accounts in Hindi

जानिए बैंक खातों के प्रकारों के बारे में, बैंक खाते कितने प्रकार के होते है? बैंक में कितने प्रकार के खाते खोले जाते हैं? Types of bank accounts in Hindi. बैंक के विभिन्न खातों के क्या लाभ है। Know about types of bank accounts. बैंक खातों से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।


जानिए बैंक खातों के प्रकारों के बारे में

आज के समय में, प्रत्येक व्यक्ति के पास अपनी आय जमा करने के लिए बैंक में खाता होना चाहिए। लेकिन हर कोई अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक खाता खुलवाता है। ताकि उन बैंक खातों के माध्यम से अधिक ब्याज या मोटा पैसा मिल सके। तो आइए जानते हैं भारत के उन खातों के बारे में जो देश के प्रत्येक नागरिक को लाभान्वित करते हैं, चाहे वह शिशु, युवा, विवाहित और वृद्ध हों। बैंक खातों के प्रकार और बैंक खातों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

जानिए बैंक खातों के प्रकारों के बारे में - Types of bank accounts in Hindi 


दोस्तों, आज हर कोई अपनी आय के अनुसार बैंक खाता खुलवाता है। ताकि जमा की गई राशि को लंबे समय तक और सुरक्षित रखा जा सके।जैसे की, अधिक ब्याज के लिए बचत, खाता, दीर्घकालिक बचत के लिए एफडी खाते, व्यवसाय शुरू करने के लिए चालू खाते और कई अन्य प्रकार के खाते खोले जाते हैं। जिसकी जानकारी नीचे दी गई सूची के साथ दी गई है।

बैंक खातों के प्रकारों की सूची



> बचत खाता- SAVINGS ACCOUNT

> चालू खाता – CURRENT ACCOUNT

> आवर्ती जमा खाता - RECURRING  DEPOSIT ACCOUNT

> सावधि जमा खाता- FIXED DEPOSIT ACCOUNT

> वरिष्ठ नागरिक बचत खाता - SENIOR CITIZEN SAVINGS ACCOUNT

>  महिला बचत खाता - WOMEN SAVINGS ACCOUNT

> स्टूडेंट सेविंग अकाउंट - STUDENT SAVINGS ACCOUNT

> बच्चों का खाता - KIDS  ACCOUNT

>  नो फ्रिल अकाउंट - NO FRILL ACCOUNT


बैंक खातों के प्रकारों का ज्ञान


1} बचत खाता- SAVINGS ACCOUNT


अधिकांश लोग अपने वेतन को बचाने के लिए इस खाते का उपयोग करते हैं और जब चाहें अपने पैसे जमा कर सकते हैं। लेकिन इस खाते को खोलने के लिए एक निश्चित राशि तय की गई है, इस खाते को खोलने के बाद, बैंक आपको चेकबुक, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी राशि जमा कर सकते हैं और इसके लिए कोई टर्म एंड कंडीशन नहीं है, लेकिन पैसे निकालने के लिए बैंक द्वारा नियम और शर्तों को सक्रिय कर दिया गया है। आप इस खाते को व्यक्तिगत या संयुक्त लेनदेन के लिए खोल सकते हैं, जिसमें आप अपने खाते का उपयोग दिन में केवल पांच बार लेन-देन के लिए कर सकते हैं।

2} चालू खाता-CURRENT ACCOUNT


चालू खाता व्यावसायिक लेनदेन के लिए है। जिसके साथ हर छोटा और बड़ा व्यापारी इस खाते को खोल सकता है या इस खाते का उपयोग कंपनी, उद्योग और कई अन्य स्थानों पर किया जा सकता है। इस खाते में, आप एक दिन में कई लेनदेन कर सकते हैं, लेकिन कोई ब्याज नहीं दिया जाता है। चालू खाता लेनदेन को बनाए रखने के लिए, इस खाते में पर्याप्त पैसा होना चाहिए ताकि आपको चालू खाते के लिए कोई जुर्माना न देना पड़े।

यह जरुर पढ़े 

👉 महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानने के लिए यहा क्लीक करे

👉 शरीर को फिट रखने के बारे में जानने के लिए यहा क्लीक करे। 

👉व्हाट्सएप के जरिये पैसे अच्छे पैसे कमाने के बारे जानने के लिए यहा क्लीक करे। 

👉मुद्रा लोन का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लीक करे। 


3}  आवर्ती जमा खाता - RECURRING  DEPOSIT ACCOUNT


आवर्ती जमा खाते को RD के रूप में संक्षिप्त किया गया। आप इस खाते का उपयोग अपने खाते को लंबे समय तक जमा करने के लिए कर सकते हैं, जो आपको एक अच्छे ब्याज के रूप में मिलता है। हर महीने इस खाते में एक छोटी राशि जमा करके, आप इसे निर्धारित वर्ष में बड़ी राशि के रूप में प्राप्त करेंगे और इस खाते में आपको बचत खाते से अधिक ब्याज मिलेगा। आप 100 रुपये के साथ आवर्ती जमा खाता खोल सकते हैं। आप इस खाते को स्वयं या संयुक्त खाते में शुरू कर सकते हैं। जिसका फायदा आपको अच्छी रकम में मिलेगा।

4} सावधि जमा खाता- FIXED DEPOSIT ACCOUNT


फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट जो एफडी के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। यह खाता ज्यादातर मध्यम वर्ग के लोगों या सेवानिवृत्त कर्मचारियों द्वारा शुरू किया गया है। इस खाते का लाभ लाभार्थी के बच्चों के भविष्य के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। सावधि जमा खाता शुरू करने के लिए, आपको बैंक की निर्धारित राशि के अनुसार भुगतान करना होगा। जिसका लाभ आपको बचत खाते और आरडी खाते से अधिक ब्याज मिलेगा और आपको यह लाभ बैंक द्वारा निर्धारित समय में मिलेगा।

यदि आप चालू वर्ष में ही एफडी खाते की राशि चाहते हैं, तो आपको इस खाते को बंद करना होगा, लेकिन ध्यान रखें कि जब आप इस खाते को बंद करेंगे, तो आपको इस खाते का पूरा लाभ नहीं मिलेगा।


5} वरिष्ठ नागरिक बचत खाता - SENIOR CITIZEN SAVINGS ACCOUNT


यह खाता वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किया गया है, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। वरिष्ठ नागरिकों को इस खाते के माध्यम से बहुत अच्छी छूट मिलती है, सरकार द्वारा कई सुविधा प्रदान की जाती है।

6} महिला बचत खाता - WOMEN SAVINGS ACCOUNT


यह खाता सुविधा केवल महिलाओं के लिए शुरू की गई है ताकि महिलाएं इस खाते के माध्यम से बैंक में अपना खाता खोल सकें। और अधिक महिलाएं इस खाते का उपयोग करके कैशबैक सुविधाओं का लाभ उठा सकती हैं। इस खाते के माध्यम से महिलाओं को विशेष छूट दी जाती है। और महिलाओं को इस खाते के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ मिलेंगा। 

7} स्टूडेंट सेविंग अकाउंट - STUDENT SAVINGS ACCOUNT


छात्र बचत खाता जो विशेष रूप से छात्रों के लिए लागू किया जाता है। छात्र इस खाते को शून्य शेष के साथ शुरू कर सकते हैं। छात्र को इस खाते का लाभ स्कूल से छात्रवृत्ति के माध्यम से मिलेगा। और या खाता छात्र के लिए भविष्य में भी कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए फायदेमंद साबित होगा।

8} बच्चों का खाता - KIDS  ACCOUNT


आपको यह खाता नया लग सकता है, लेकिन यह खाता कुछ बैंकों द्वारा बच्चों के लिए खोला जाता है। यह खाता बच्चों के माता-पिता द्वारा शुरू किया जाएगा। माता-पिता इस खाते में पैसा जमा कर सकते हैं और उनका लाभ बच्चों की शिक्षा के लिए दिया जाएगा। 

9} नो फ्रिल अकाउंट - NO FRILL ACCOUNT 


NO FRILL बहुत साधारण तरीके से ACCOUNT खोल सकता है। आप इस खाते को शून्य शेष पर भी खोल सकते हैं। यह खाता सुविधा आपको किसी भी बैंक में मिलेगी। 

अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "जानिए बैंक खातों के प्रकारों के बारे में - Types of bank accounts in Hindi " के बारे में कई लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं

धन्यवाद। 

No comments: