Saturday, November 2, 2019

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची - PM Kisan Samman Nidhi Scheme List 2019

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची, पीएम किसान योजना की सूची कैसे जांचें? PM Kisan Samman Nidhi Scheme List 2019. सम्मान निधि योजना की सूची जिलेवार कैसे देखें, सूची में नाम है या नहीं यहाँ पता करें- Samman Nidhi Scheme List 2019. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची से संबंधित अधिक जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। (PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2019 in Hindi)




पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची


आज हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची कैसे देखें के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। वर्ष 2018 में, देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। यह योजना किसान के लिए शुरू की गई है ताकि गरीब किसान को आर्थिक स्थिति से मदद मिल सके। तो आइए जानते हैं उन किसानों की सूची के बारे में जिनका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची में है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची -PM Kisan Samman Nidhi Scheme List 2019


भारत एक विकासशील देश है और कृषि प्रधान देश के रूप में भी प्रसिद्ध है। क्योंकि देश के लगभग 70 से 75 प्रतिशत लोग खेती पर निर्भर हैं और खेती किसानों के जीवन की आधारशिला है। किसानों की मेहनत के कारण देश के सभी नागरिकों को अनाज मिलता है। किसान हम सभी के लिए अन्नदाता बना हुआ है। 

बढ़ती जनसंख्या के अनुसार, प्रदूषण भी बढ़ रहा है। जिसके अनुसार मौसम चक्र काफी बदल रहा है। और इस बदलाव से किसानों की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है, पर्यावरण को इस दुष्प्रभाव के लिए दोषी ठहराया गया है। किसानों की फसल बर्बाद होने के कारण उनकी आय भी कम होती है।  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2019 in Hindi)


कड़ी मेहनत के बाद भी किसान को खेती से अनाज ठीक से नहीं मिल रहा है। क्योंकि मौसम भी दिन प्रतिदिन बदल रहा है। अगर अनाज लेने के उपायों में लंबे समय तक के लिए सुधार नहीं किया गया तो किसानों और हम सभी के लिए एक गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। मोदी सरकार ने किसानों के हित में 1 दिसंबर 2018 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की, ताकि यह गंभीर स्थिति पैदा न हो। तो चलिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची निम्न तरीकों से देखें - 


प्रिय लाभार्थी, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि जिन लाभार्थियों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है। और जिन लाभार्थियों का नाम इस सूची में शामिल है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सूची में अपना नाम देखने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया देखें और लिंक पर क्लिक करें। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची देखने के लिए, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • ऊपर दिखाए गए चित्र में, आपको Reports के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • रिपोर्ट्स के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको beneficiary list के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आगे बढ़ना होगा।


  • ऊपर दिखाए गए चित्र में, आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको पहले अपने राज्य का नाम दर्ज करना होगा।
  • अपने राज्य का नाम दर्ज करने के बाद, आपको अपने जिले का नाम दर्ज करना होगा।
  • जिले का नाम दर्ज करने के बाद, आपको उप-जिले का नाम दर्ज करना होगा।
  • उप-जिले का नाम दर्ज करने के बाद, क्षेत्र के ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा।
  • ब्लॉक का नाम डालने के बाद आपको गाँव का नाम डालना है। 

ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार, आप अपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची में देख सकते हैं।  


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक योग्यता 


पीएम किसान योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को सामान योग्यता लगती है लेकिन सभी के लगने वाले दस्तावेज खुद के होने चाहिए। जैसे की हमने आपको पहले ही बताया की यह योजना केवल भारत वासियों के लिए ही है उसी तरह उन्हें इस योजना के अनुसार याग्यता भी आवश्यक है। तो चलिए जानते है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक क्या योग्यताये है। (PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2019 in Hindi)
  • इस योजना के अनुसार लाभार्थी किसान को भारत का निवासी होना आवश्यक है। क्योकि यह योजना केवल भारतीय किसानो के लिए ही है। 
  • दुसरा लाभार्थी किसान के पास खुद का बैंक में खता होना आवश्यक है। ताकि योजना के माध्यम से आने वाले पैसे केवल लाभार्थी के अकाउंट में जमा की जा सके। 
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के पास 2 हेक्टर से भी कम खेती होनी चाहिए ऐसे लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • उस के बाद लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेजो के साथ आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि लाभार्थी के पास आधार कार्ड नही होगा तो 2020 में इस योजना की तीसरी किश्त का लाभ नही ले पाएंगे। यह ध्यान रखे। 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ क्या है?

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी की प्रत्येक वर्ष 6000 रूपए का लाभ मिलेगा। 
  • योजना के लाभार्थियों को सरकार की और से योजना के लाभ में एक आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी। 
  • जो लाभार्थी इस योजना का लाभ लेगा उसे वर्ष में 6000 रूपए अलग अलग तीन किश्तों में याने हर किश्त में 2000 रूपए मिलेंगे। 
  • लाभार्थियों को भुगतान के लिए किसी प्रकार की परेशानी नही होगीं क्योकि इसमें उन्हें योजना के माध्यम से आने वाले पैसे किसी तरह चेक या काश नही दिया जाएगा बल्कि वह डायरेक्ट इनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 50 हजार किसान परिवार को लाभ दिया जाएगा। जिसका हर हर वर्ष का बजट लगभग 75 हजार करोड़ है। 
  • इसके अलावा अभी के नए नियम के अनुसार इस योजना को सभी किसानो के लिए लागू किया जा सकता है। 


अनमोल शब्द

प्रिय पाठको हमें ख़ुशी है की यह लेख "पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची" कई किसान लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (PM Kisan Samman Nidhi Scheme List 2019 in Hindi) यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करे। इस लेख के अलावा यदि आप मोटिवेशनल आर्टिकल, स्पोर्ट्स आर्टिकल, स्कीम आर्टिकल आदि से सम्बंधित अधिक जानकारी चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते है। 

इस लेख को अंत तक पढने के लिए सभी का धन्यवाद 

No comments: