Friday, November 1, 2019

बेटी की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना का लाभ लें। -Take advantage of the LIC Kanyadaan scheme for daughter's wedding.

बेटी की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना का लाभ लें, LIC कन्यादान योजना के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं? योजना की प्रीमियम आय क्या होगी? और बेटी के शादी के समय अच्छी रकम पाने के लिए कितने साल तक प्रीमियम देना होगा? LIC कन्यादान योजना का क्या लाभ है? Take advantage of the LIC Kanyadaan scheme for daughter's wedding in Hindi. इससे संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।



बेटी की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना का लाभ लें


आजकल, हर कोई अपने भविष्य और बच्चों के भविष्य के लिए एलआईसी की कई नीतियां खोलता है। ताकि बाद में वे नीतियां उनके बच्चों के लिए उपयोगी साबित हो सकें। इसी तरह, जब किसी के घर में बेटी का जन्म होता है, तब माता-पिता बेटी की परवरिश और शादी को लेकर चिंतित रहते हैं। और इस अभिभावकीय चिंता को दूर करने के लिए, LIC Corporation ने एक योजना शुरू की है ताकि बेटी की शादी के समय किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। तो आइए जानते हैं इस LIC कन्यादान योजना के बारे में अधिक जानकारी।

बेटी की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना का लाभ लें - Take advantage of the LIC Kanyadaan scheme for daughter's wedding.


जिस घर में बेटी का जन्म होता है उस घर के पिता को अपनी बेटी के सुनहरे भविष्य के बारे में बहुत सारे सपने देखता हैं। क्योंकि बेटी हमेशा पिता के करीब होती है, बेटी अपने जीवनकाल में कई भूमिकाएँ निभाती है, जैसे कि एक बेटी जन्म के बाद एक बहन की भूमिका निभाती है। और शादी के बाद, पत्नी बहू और मां जैसे कई मुख्य किरदार निभाती है।


एक पिता की इच्छा होती है कि बेटी अपने घर में हमेशा खुश रहे। क्योंकि आज के युग में, बेटी की शादी के समय दहेज की उच्च मांग है और कई बार ऐसा भी हुआ है कि बेटियों को दहेज के लिए परेशान किया जाता है। अक्सर यह देखा जाता है कि पिता के पास इतने पैसे नहीं होते कि वह बेटी की शादी कर सके। इसे ध्यान में रखते हुए, LIC Corporation ने बेटियों की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना शुरू की है। ताकि एक पिता अपनी बेटी की शादी बहुत अच्छे से कर सके।

LIC कन्यादान योजना का लाभ - Benefits of LIC Kanyadan Yojana


एलआईसी कन्यादान योजना बेटियों के विवाह से संबंधित एक योजना है। अक्सर यह देखा गया है कि एक पिता को अपनी बेटी की शादी के लिए बहुत सारे पैसे इकठ्ठा करने पड़ते हैं और काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसी कई चीजों को देखते हुए, LIC Corporation ने LIC कन्यादान योजना शुरू की है। और यह योजना बेटियों के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आइये इस योजना के लाभ के बारे में निम्नलिखित जानकारी में जानते हैं।


  • यदि किसी कारणवश पिता की मृत्यु हो जाती है, तो पिता की मृत्यु के बाद बेटी को 5 लाख रुपये दिए जाते हैं।
  • अगर किसी दुर्घटना में पिता की मृत्यु हो जाती है, तो बेटी को 10 लाख रुपये दिए जाते हैं।
  • इस योजना की नीति के पूरा होने पर 27 लाख प्राप्त होते हैं।
  • इस योजना की नीति समाप्त होने के कुछ साल पहले, बेटी को 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।
  • इस योजना की प्रीमियम राशि का भुगतान 22 वर्षों तक करना होगा।

LIC कन्यादान योजना की प्रीमियम राशी - Take advantage of the LIC Kanyadaan scheme for daughter's wedding


बड़े पैमाने पर किसी योजना का लाभ लेने के लिए, इसकी प्रीमियम राशि भरना आवश्यक है ताकि योजना का लाभ सही समय पर मिल सके। उसी तरह, बेटियों को शादी के समय बड़ी राशि पाने और एलआईसी कन्यादान योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ प्रीमियम राशि तय की गई है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • इस योजना में प्रीमियम राशि अलग अलग है, लाभार्थी अपनी आय के अनुसार पॉलिसी ले सकते हैं।
  • इस योजना की प्रीमियम राशि प्रति दिन 121 रुपये और प्रति माह 3600 रुपये का भुगतान करना होता है।

पॉलिसी शुरू करने का समय - Policy start time


योजना का लाभ उठाने के लिए आयु निर्धारित की गई है। जिसे आपको दी गई उम्र और समय का लाभ उठाना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, पॉलिसी के बारे में निम्नलिखित जानकारी दी गई है। 

  • लाभार्थी की आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी का नामांकित व्यक्ति या बेटी 1 वर्ष की होनी चाहिए।
  • इस योजना की प्रीमियम राशि का भुगतान 22 वर्षों तक करना होगा।
  • नामांकित व्यक्ति की आयु और लाभार्थी की बेटी की आयु 25 वर्ष होगी।

LIC कन्यादान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज - Take advantage of the LIC Kanyadaan scheme for daughter's wedding


इस योजना का लाभ बेटियों के पिता को दिया जाएगा और पिता के बाद बेटी को उपरोक्त जानकारी के अनुसार लाभ मिलेगा। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज अनिवार्य हैं। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है।

  • आवेदन पत्र और इस योजना के लिए लागू सभी आवश्यक जानकारी दर्ज की जानी चाहिए और हस्ताक्षर अनिवार्य है।
  • योजना की प्रीमियम राशि जमा करने के लिए चेक या नकद।
  • लाभार्थी का पासपोर्ट आकार का फोटो अनिवार्य है।
  • लाभार्थी का पहचान पत्र अनिवार्य जैसे इलेक्शन कार्ड, आधार कार्ड, और लाइसेंस कार्ड।
  • लाभार्थी के पते का प्रमाण (बिजली बिल की प्रत)
  • लाभार्थी और नॉमिनी का जन्म प्रमाण पत्र। 

ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार, एक पिता इस योजना के माध्यम से अपनी बेटी की शादी के लिए अच्छी आय एकत्र कर सकता है। तो चलिए आज आवेदन करते हैं और एलआईसी कन्यादान योजना का लाभ लेते हैं।



अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "बेटी की शादी के लिए LIC कन्यादान योजना का लाभ लें" कई लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इस लेख के अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, schimes Articles आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद। 

No comments: