Friday, November 1, 2019

वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि - Last date for linking One Nation One Ration Card with Aadhaar

वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि (Last date for linking One Nation One Ration Card with Aadhaar) 31 दिसम्बर तक राशन कार्ड को आधार से लिंक न करने पर ग्राहकों को हो सकता है बड़ा नुकसान, जानिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया, और वन नेशन वन राशन कार्ड से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी। (One nation one ration card ko Aadhaar se link karne ki antin tithi in Hindi)




वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि


कुछ महीने पहले भारत में वन नेशन वन राशन कार्ड को लेकर बड़ी खबर आई थी, यह कार्ड पूरे भारत में चलाया जाएगा। इसलिए, भारत के खाद्य विकास मंत्री श्री राम विलास पासवान ने सभी राशन कार्डधारकों को अपने आधार को राशन कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, आज भी कई लोगों ने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है। आपको बता दें कि जिन लोगों ने ऐसा नहीं किया है, उन्हें भविष्य में राशन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करें। आइए अब जानते हैं "वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि" और उससे जुडी जानकारी।

वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि - Last date for linking One Nation One Ration Card with Aadhaar


वन नेशन वन राशन कार्ड यह वर्ष 2020 में शुरू होने जा रहा है। लेकिन आज भी कई लोगों ने इसमें अपना आधार नहीं जोड़ा है। आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2019 राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है। यदि आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो आपको राशन प्राप्त करने के लिए बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि जब यह कार्ड पूरे भारत में लागू होगा, तो आपको राशन तभी मिलेगा जब आपके नाम और कार्ड के अनुसार आपका फिंगर प्रिंट मशीन से मेल खाएगा। तो इसका फायदा उठाने के लिए आपको आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना होगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड की जानकारी (One Nation One Ration Card Information)



सूत्रों के अनुसार, यह योजना भारत के कई राज्यों में पहले ही लागू हो चुकी है। लेकिन बहुत जल्द यह योजना पूरे भारत में लागू होने की संभावना है। लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए, आपको इसे अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा। भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, यह योजना शुरू की गई है ताकि लाभार्थियों को राशन में धोखाधड़ी से राहत मिल सके। आइए जानते हैं कि यह योजना पूरे भारत में कब शुरू होगी। (One nation one ration card ko Aadhaar se link karne ki antin tithi in Hindi)

यह योजना पूरे भारत में कब शुरू होगी (When will this scheme start all over India)


जब से भारत में OneNation One RationCard योजना शुरू करने की खबर आई है, तब कई लोगों ने प्रासंगिक जानकारी में कहा था कि यह योजना कब शुरू होगी। हम आपको बताना चाहते हैं कि यह योजना 1 जून 2020 से शुरू की जा रही है। इस योजना के कारण, कोई भी लाभार्थी अपने राशन के लिए कहीं भी नहीं जा सकता है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से कोई भी लाभार्थी किसी भी दुकान से अपना राशन का सामान खरीद सकता है। लेकिन इसके लिए आपके पास यह राशन कार्ड होना जरूरी है।

बता दें कि यह कार्ड बिल्कुल आपके एटीएम कार्ड की तरह होगा, इसलिए कोई और आपका राशन नहीं ले सकता क्योंकि जब यह कार्ड मशीन में इंस्टॉल हो जाएगा, तो इसके साथ आपकी फिंगर प्रिंट ली जाएगी। इससे आप समझ सकते हैं कि केवल आप या आपके परिवार का कोई सदस्य ही आपके हिस्से का राशन ले सकता है।

राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के फायदे (Benefits of linking ration card to Aadhaar)


राशन कार्ड इसका उपयोग गरीबी में रहने वाले लोगों को कम से कम लागत पर खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए किया जाता है। लेकिन कई बार यह भी देखा जाता है कि ग्राहकों के साथ सरकारी राशन दुकानों में सही व्यवहार नही किया जाता साथ ही  उनके राशन के सामानों में भी हेरा फेरी की जाती है। इस स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू की है।  (One nation one ration card ko Aadhaar se link karne ki antin tithi in Hindi)


इससे राशन के मामले में कोई भी दुकानदार लाभार्थियों के साथ धोखा नहीं कर सकता है। अगर कोई दुकानदार इस तरह का काम करता है तो उसपर सरकार द्वारा कार्रवाई की जा सकती है। साथ ही इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन खरीद सकेगा। इसके द्वारा लाभार्थी को उसके अधिकारों का पूरा राशन मिलेगा। आइये जानते हैं राशन कार्ड को हमारे आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया क्या है।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया (Procedure for linking ration card to Aadhar card)


राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत आसान है, इसके लिए आपको कई दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इसके लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। आपके परिवार के सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है और सभी को अपने आधार को लिंक करना होगा। क्योंकि आपके आधार कार्ड के अनुसार, सभी के उंगलियों के निशान होने चाहिए और यह कार्ड पूरे परिवार के लिए एक ही होगा। इस कार्ड के बन जाने के बाद, आपके परिवार के किसी भी सदस्य को राशन मिल सकेगा और आपके परिवार के अलावा कोई और इस कार्ड का उपयोग नहीं कर सकेगा।

राशन का वितरण कैसे किया जाएगा (How the ration will be distributed)


जैसे कि आधार कार्ड से जुड़ी सभी गतिविधियाँ ऑनलाइन की जा रही हैं। उसी तरह राशन को भी पीएसओ के आधार पर सूचीबद्ध किया जा रहा है। लेकिन बहुत जल्द, 1 जून 2020 को, यह प्रक्रिया देश भर में ऑनलाइन की जाएगी। यह प्रक्रिया 2020 में सभी राशन दुकानों में शुरू की जाएगी।


अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि" कई लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इस लेख के अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, schimes Articles आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: