Monday, November 18, 2019

जानिए पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें - Know how to prepare for police recruitment

पुलिस विभाग में हर साल कई पदों पर भर्तियां होती हैं, जिनमें एसीपी, डीसीपी, सीआई, एसआई से लेकर हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल जैसे अन्य पद शामिल हैं। लेकिन क्या पुलिस में नौकरी पाना आसान है? नहीं, इसका बड़ा कारण बढ़ती जनसंख्या के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा है, यदि आप पुलिस में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको सही प्लानिंग के साथ परफेक्ट तैयारी करनी होगी। तो पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें? (Police bharti ki taiyari kaise kare in Hindi) यह जानने के लिए, हम आपके लिए इस लेख को प्रदर्शित कर रहे हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।


जानिए पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें

इस लेख में आप जानेंगे कि पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for police recruitment in Hindi) पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें? पुलिस विभाग के लिए शारीरिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और पुलिस भर्ती की तैयारी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत की जा रही है। हम आशा करते है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी साबित होगा।

जानिए पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें - Know how to prepare for police recruitment in Hindi


बहुत से लोग पुलिस भर्ती की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, और उनमें से कुछ ही सफल होते हैं, ऐसी स्थिति में असफल होने वाले उम्मीदवारों को क्या करना चाहिए? क्या उन्हें पुलिस भर्ती की तैयारी बंद कर देनी चाहिए? नहीं, धैर्य रखें, आपको भी पुलिस की नौकरी मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए, आपको पहले पुलिस भर्ती से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। जैसे, पुलिस भर्ती की योग्यता क्या है, नौकरी पाने के लिए आपको किस अवस्था से गुजरना पड़ता है, परीक्षा कैसे होती है, आदि।


पुलिस भर्ती की तैयारी (Police Recruitment Preparation)


यदि आप पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा इन चार चरणों से गुजरना होगा। लेकिन इनमें, आपको लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा की पूरी तैयारी के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी आप इसमें सफल हो पाएंगे। तो सबसे पहले, हम जानेंगे कि लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।

लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for written exam)


पुलिस भर्ती का पहला चरण लिखित परीक्षा से शुरू होता है, लेकिन 2018 तक महाराष्ट्र में शारीरिक परीक्षा के बाद ही लिखित परीक्षा ली जाती थी और अब लिखित परीक्षा पहले ली जाती है, इसलिए पहले आपको लिखित परीक्षा की तैयारी करनी होगी क्योंकि केवल लिखित परीक्षा परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको शारीरिक परीक्षा के लिए भेजा जाता है, चाहे आप किसी भी राज्य से हों। यदि आप लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • लिखित परीक्षा में आपको अपने राज्य के अनुसार तैयारी करनी होती है। इसलिए आपको अपने राज्य के अनुसार पुलिस भर्ती की पुस्तक खरीदनी चाहिए। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।
  • उसके बाद आपको उस किताब का गहराई से अध्ययन करना चाहिए। इससे आप समझ पाएंगे कि परीक्षा में कौन से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।
  • पुलिस भर्ती द्वारा आयोजित पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करें। 
  • पुलिस भर्ती के पुराने प्रश्न पत्र से और पुलिस भर्ती की पुस्तक से, आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्नों जानकारी हो जाएगी।
  • प्रश्न पत्र और पुस्तक की मदद से, आपको उन सवालों को हर दिन सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • इसके अलावा, आप इंटरनेट के माध्यम से पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस तरह, आप आसानी से पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

पुलिस भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for physical examination for police recruitment)


पुलिस भर्ती शारीरिक परीक्षा में एक उम्मीदवार को नियुक्त करने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जैसे 5 किमी दौड़ना, 100 मीटर दौड़ना, 1600 मीटर दौड़ना, और शॉट पुट आदि। इस परीक्षा को पास करने के लिए भी आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।
  • सबसे पहले, आपको अपनी दौड़ और सहनशक्ति को बढ़ाना होगा।
  • इसके लिए आपको हर दिन लंबी दौड़ लगानी होगी।
  • लंबे समय तक दौड़ने से आपकी सहनशक्ति और ताकत बढ़ेगी।
  • दौड़ने के बाद आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए।
  • व्यायाम करने के साथ, आपको हर दिन कम से कम 100 पुशअप और लगभग 50 पुलअप लागाने चाहिए। ताकि गोलाफेक वाले इवेंट में, आपके हाथों में अच्छी ताकत हो।
  • छाती को फुलाने के लिए पुश-अप्स लगाने के बाद आप अन्य व्यायाम भी कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आपको अपने शारीरिक आहार को भी ठीक से बनाए रखना चाहिए। क्योंकि जितना आप एक्सरसाइज करते हैं, उतनी ही मजबूती वापस लाने के लिए पौष्टिक आहार खाना भी जरूरी है।
  • इसलिए हर दिन पौष्टिक आहार लें।

इन बातों का ध्यान रखें (Keep these things in mind)


पुलिस भर्ती के उपरोक्त दो चरण को पूरा करने के बाद, आपको दो और चरणों को पूरा करना होगा, एक दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको उनमें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा।
  • दस्तावेज सत्यापन के लिए आपको पुलिस भर्ती की जानकारी के अनुसार आवश्यक दस्तावेजो का ध्यान रखना होगा। 
  • दस्तावेज़ जमा करते समय, ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार का दस्तावेज़ अधूरा न हो।
  • मेडिकल जांच के समय, ध्यान रखें कि आपको किसी प्रकार की मेडिकल समस्या न हो, इस मामले में आपको पुलिस में भर्ती नहीं किया जाएगा।
अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें" कई उम्मीदवारों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare for police recruitment in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: