Tuesday, November 5, 2019

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी - Information about Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? (Sukanya samruddhi yojanaa ki jankari in Hindi) इस योजना का उद्देश्य क्या है? आवश्यक दस्तावेज क्या है? (Information about Sukanya Samriddhi Yojana हिंदी में) इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे? और इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें? यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।



सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है, इस योजना के माध्यम से कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के लिए छोटी बचत करके अपनी बेटी की परवरिश अच्छी तरह से कर सकते हैं। यह योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत शुरू की गई है, ताकि बेटी के जन्म के बाद से 10 वर्षों के भीतर छोटी राशि के माध्यम से बेटी के लिए एक खाता खोला जा सके। जिसमें, लगभग 14 से 15 साल तक, साल में एक बार बेटी के लिए एक छोटी राशि जमा की जा सकती है और बेटी की शिक्षा और शादी के लिए बड़ी राशि जुटाई जा सकती है। कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जानकारी। आशा है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी - Information about Sukanya Samriddhi Yojana


यह योजना भारत के सभी राज्यों में उपलब्ध कराई गई है। इस योजना के माध्यम से डाक विभाग में 10 वर्ष से कम उम्र की बच्ची का खाता खोला जा सकता है, जिसमें आप हर साल 1000 से 1.50 लाख रूपए जमा कर सकते हैं। यह योजना गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी है। क्योंकि वह हर दिन अपनी बेटी के लिए एक छोटी राशि जमा करके उसकी अच्छी शिक्षा और शादी की तैयारी कर सकता है। इस तरह यह आगे आपकी बेटी की शिक्षा या शादी के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। (Sukanya samruddhi yojanaa ki jankari in Hindi)


सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? (What is Sukanya Samriddhi Yojana)


यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसके तहत एक गरीब व्यक्ति अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य की कल्पना कर सकता है। इस योजना में, कोई भी व्यक्ति केवल 250 रुपये की मूल राशि में अपनी बेटी के लिए खाता खोल सकता है। इस योजना के तहत, आप एक छोटी योजना के माध्यम से अपनी बेटी के लिए उच्च ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है, जो शेयर बाजार के निवेश में विश्वास नहीं करते हैं और जिनकी आय कम है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से, मध्यम-वर्ग के लोग अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए धन जुटा सकते हैं। यह योजना उन्हीं गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। ताकि वे अपनी बच्ची को एक अच्छी जिंदगी दे सकें।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें? (How to get benefit of Sukanya Samriddhi Yojana)


यदि कोई व्यक्ति अपनी बेटी के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसे इस योजना के नियमों और शर्तों के अनुसार, उसे पोस्ट ऑफिस या वाणिज्यिक शाखा की अधिकृत शाखा में बेटी के नाम से पहले एक खाता खोलना होगा। लेकिन यह खाता केवल बेटी के जन्म के बाद और उसकी आयु 10 साल होने से पहले खोलना होगा। इसके बाद आपको साल में एक बार 1000 से 1.50 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। इसके साथ, बेटी की उम्र 18 से 21 साल तक होने पर उन पैसो का बहुत अच्छा ब्याज मिलता है। लेकिन केवल आपकी बेटी को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम और शर्तें (Terms and Conditions of Sukanya Samriddhi Yojana)



इस योजना के अनुसार, योजना के कुछ नियम और शर्तें हैं। उन सभी नियमों और शर्तों को नीचे वर्णित किया गया है। (Sukanya samruddhi yojanaa ki jankari in Hindi)
  • इस योजना के तहत बेटी के जन्म में के बाद उसकी आयु 10 साल होने के भीतर किसी डाक विभाग में एक अकाउंट खोलना चाहिए। 
  • क्योकि इस योजना का लाभ केवल बैंक अकाउंट में ही दिया जा सकता है। 
  • साल में एक बार इसमें 1 हजार से 1.50 लाख रुपयों तक का निवेश करना आवश्यक है। 
  • यदि नियमो के अनुसार पैसे निवेश करने में वक्त लग जाता है तो आपको एक साल का 50 रूपए पेनाल्टी देना पडेगा। 
  • यह पैसा आपको अकाउंट खुलने के बाद 14 से 15 वर्ष तक भरना होगा या जब तक आपकी बेटी की आयु 21 वर्ष न हो जाये। 
  • इस योजना में पालक अपनी दो बेटियों के लिए खता खोल सकता है। 
  • बेटी के दस साल पुरे होने के बाद वह अपने खाते को खुद भी मैनेज कर सकती है। 

सुकन्या समृद्धि योजना के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of Sukanya Samriddhi Yojana)


सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लाभार्थी को कई लाभ मिलते हैं। वह निम्नलिखित है। (Sukanya samruddhi yojanaa ki jankari in Hindi)
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को आर्थिक मदत मिलती है। 
  • योजना में निवेश के बाद से बच्ची के 18 वर्ष की आयु तक आवश्यकता के अनुसार जमा किये गए पैसो में से आधा पैसा अकाउंट से निकला जा सकता है। 
  • इस योजना में आपको हर वर्ष में एक बार पैसो का निवेश कर सकते है। 
  • योजना में लाभार्थी अपनी दो बेटियों के लिए दो अलग अलग अकाउंट खोल सकते है। 
  • योजना में निवेश के बाद किसी कारणवश आप 5 वर्ष पुरे होने पर खाता बंद भी करवा सकते है। और इसका ब्याज आपको साधारण बैंक अकाउंट की तरह मिलेगा। 
  • बेटी के 21 वर्ष पुरे होने के बाद अकाउंट अपने आप बंद हो जाएगा। साथ ही जमा की गयी राशि का ब्याज आपको पूरी तरह से मिल जाता है। 
  • इस योजना में आयकर कानून की धारा 80-G के तहत छुट दी गई है। 
  • इस योजना में आपको पुरे 14 साल तक 1.68 लाख रूपए जमा करना है। जब यह खाता मैच्यूर हो जाएगा तो आपको 6,07,128 रूपए मिलेंगे। क्योकि इस योजना में आपके खाते में हर तिन महीने के बाद ब्याज चढ़ाया जाता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करे? (How to invest in Sukanya Samriddhi Yojana)


इस योजना में निवेश करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको आपके नजदीकी डाक विभाग या अधिकृत शाखा से आवेदन करना होगा। लेकिन इसके लिए भी कुछ दस्तावेजो की आवश्यकता है। वह निम्नलिखित है।
  • लड़की का जन्म दाखला (Birth certificate of girl)
  • घर का पता (Residential address)
  • आईडी प्रमाण (Id proof)


अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी" कई लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (Sukanya samruddhi yojanaa ki jankari in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: