Thursday, November 14, 2019

केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी - Information about social security scheme of central government

केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी (Information about social security scheme of central government in Hindi) सामाजिक सुरक्षा योजना क्या है? सामाजिक सुरक्षा योजना में कौन सी योजनाये शामिल है? (Kendra sarkaar ki Samajik Suraksha yojana ke baare me jankari in Hindi) सामाजिक सुरक्षा योजना क्यों शुरू की गई थी? और इस लेख के माध्यम से, सामाजिक सुरक्षा योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।



केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी

भारत में, केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना की तीन प्रकार की योजनाएँ भारत सरकार द्वारा लागू की गई हैं जो सामाजिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन योजनाओं को 9 मई 2015 को लागू किया गया था। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा समाज में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और पीड़ित या वृद्ध लोगों की मदद करने के लिए शुरू किया गया है। ताकि उन्हें सरकार से आर्थिक मदद मिल सके।

केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी - Information about social security scheme of central government


2014 में प्रधान मंत्री के गठबंधन के बाद, भारत सरकार ने जनता के हित में कई योजनाएं शुरू कीं, जो लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने में सक्षम होंगी। इस तरह, भारत सरकार ने सामाजिक अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए वर्ष 2015 में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की शुरुआत की, जिससे भारत में हर समाज के आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों की मदद की जा सके। उन योजनाओं का विवरण निम्नानुसार है।
  • प्रधान मंत्री अटल पेंशन योजना
  • प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 

प्रधान मंत्री अटल पेंशन योजना (Prime Minister Atal Pension Yojana)


इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को हर महीने 1000 से 5000 तक सामाजिक सुरक्षा के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी को आवेदन करना होगा। लेकिन इस योजना में कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई हैं, जिसमें 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है, वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। (Kendra sarkaar ki Samajik Suraksha yojana ke baare me jankari in Hindi)

अटल पेंशन योजना नियम और शर्तें (Atal Pension Yojana Terms and Conditions)

  • जो व्यक्ति अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें इस योजना में निवेश करना आवश्यक है। 
  • निवेश करने के बाद वहा अपनी आयु और अपने पेंशन के अनुसार हर महीने प्रीमियम भरना होगा।
  • अटल पेंशन योजना के तहत यदि आप पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने बैंक से आधार लिंक करना होगा। 
  • यदि आपके अकाउंट में हर महीने की पर्याप्त राशि नही होगी तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा। 
  • यदि आपने दो महीने तक योजना की राशी जमा नही की तो तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा। 

अटल पेंशन योजना में प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जाता है? (How is the premium paid in the Atal Pension Yojana)


अटल पेंशन योजना में, आपको हर महीने प्रीमियम का भुगतान करना होता है, और यह राशि आपके द्वारा चुनी गई पेंशन और आपकी उम्र के अनुसार जमा की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको हर महीने 1000 रुपये पेंशन की आवश्यकता है और आप 18 वर्ष के हैं, तो आपको 42 साल तक हर महीने 42 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आपकी उम्र 40 साल है, तो आपको हर महीने 291 रुपये देने होंगे।

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा? (Who will get the benefit of this scheme)


इस योजना का लाभ केवल 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद लाभार्थी को दिया जाएगा और यदि लाभार्थी की मृत्यु 60 वर्ष से पहले या उसके बाद हो जाती है, तो इस योजना का लाभ पत्नी या नामित व्यक्ति को दिया जाएगा। लेकिन इसकी राशि भी लाभार्थी द्वारा ली गई पेंशन योजना के अनुसार दी जाएगी। (Kendra sarkaar ki Samajik Suraksha yojana ke baare me jankari in Hindi)

प्रधान मंत्री सुरक्षा बिमा योजना (Prime Minister Suraksha Bima Yojana)


इस योजना के तहत, सरकार द्वारा दुर्घटना की स्थिति में योजना के लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। अगर दुर्घटना के बाद लाभार्थी को विकलांगता मिलती है, तो उसे सरकार की ओर से 2 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी को इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके अलावा, लाभार्थी का बैंक खाता होना आवश्यक है और 12 रुपये की राशि जमा करना आवश्यक है। 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है।


प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना नियम और शर्तें (Prime Minister Suraksha Bima Yojana Terms and Conditions)

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए हर साल बीमा धारक का रिनेवल करना आवश्यक है। 
  • बीमा धारक का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना आवश्यक है। 
  • महीने के अंत में, 25 और 31 तारीख के बीच, खाते में बीमा की राशि होना आवश्यक है।
  • क्योंकि आपके बैंक खाते से हर महीने 12 रुपये और 330 ऑटो डेबिट की बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।
  • यदि योजना का लाभार्थी किसी दुर्घटना में गंभीर स्थिति का सामना करता है जैसे कि हाथ और आंखों का काम न करना या कोई अन्य शारीरिक समस्या, तो लाभार्थी को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme)


कोई भी व्यक्ति एक वर्ष या उससे अधिक समय के लिए इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत, लाभार्थी को जीवन बीमा पॉलिसी दी जाती है, जिसकी अवधि एक वर्ष या उससे अधिक होती है। योजना को भारतीय जीवन निगम (LIC) और अन्य निजी बीमा कंपनियों से लागू किया जा सकता है। लाभार्थी आवेदन करने के 45 दिनों के भीतर बीमा योजना का दावा कर सकता है। बता दें कि इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान की अवधि एक वर्ष है, जिसमें आपको हर साल 330 रुपये का भुगतान करना होता है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना नियम और शर्तें (Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme Terms and Conditions)

  • इस योजना के अंतर्गत केवल 18 से 50 वर्ष के अन्दर वाले लोग ही इसका लाभ ले सकते है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास खुद का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। 
  • योजना के लिए हर साल लगभग 330 रूपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 
  • इस योजना में एक साल की अवधि के बाद लाभार्थी को 2 लाख रूपए दिये जाते है। 
ऊपर दी गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के माध्यम से, भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता दे रही है। यदि कोई व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेना चाहता है, तो वे यहां क्लिक करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।


अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी Information about Social Security Scheme of Central Government in Hindi" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुई है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: