Sunday, November 10, 2019

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी - Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी, महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना शुरू करने का उद्देश्य क्या है? इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019, महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ और मानदंड क्या है? तथा इस योजना के लिए आवेदन कैसे करे? इस लेख से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। Maharashtra Widow Pension Scheme in Hindi.


महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी


प्रिय मित्रों, 2014 से 2019 तक, सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जो देश के प्रत्येक नागरिक को लाभान्वित कर रही हैं, जैसे के किसानों, महिलाओं, युवाओं, नवजात शिशुऔर व्यापारी वर्ग के लिए योजनाएँ बनाई गई हैं। इन योजनाओं को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि देश के प्रत्येक नागरिक को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार लाभ मिलना चाहिए। इसी तरह, सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिसका लाभ राज्य की उन महिलाओं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और विधवा हैं। इस योजना के लाभ और मानदंड, योजना के आवश्यक दस्तावेजों के साथ, सभी आवश्यक जानकारी प्रदान कर रहे हैं ताकि आपको योजना का लाभ उठाने में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी - Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019 


यह अक्सर देखा गया है कि महिलाएं जीवन जीने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करती हैं। यदि उन महिलाओं के घर में कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है या पति की मृत्यु हो जाती है, तो उन महिलाओं का जीवन पति की मृत्यु के बाद कई कठिनाइयों से भरा होता है। आपने कई बार देखा होगा कि अगर आपका कोई करीबी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो कोई भी व्यक्ति उसकी कमी को पूरा नहीं कर सकता है। इसी तरह, पति की मृत्यु के बाद, पत्नी का समर्थन करने वाला कोई नहीं होता है। इसलिए सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए यह योजना बनाई है ताकि महिलाओं को हर महीने आर्थिक मदद मिल सके।


हालाँकि, इस योजना को कई साल पहले शुरू किया गया था, जिसका नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना था। अब इस योजना को महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना नाम दिया गया है और इसमें कई बदलाव किए गए हैं, जिसमें महिलाओं की वित्तीय मदद की आय में वृद्धि की गयी है। तो आइए इस लेख में जानते हैं इस योजना की योग्यता के बारे में। Maharashtra Widow Pension Scheme in Hindi.

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए योग्यता  - Eligibility for Maharashtra Widow Pension Scheme


राज्य सरकार ने महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के नियमों और पात्रता में कई बदलाव किए हैं, जो हम इस लेख के माध्यम से आप सभी को प्रदान कर रहे हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्यता की सूची नीचे दी गई है।  Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019

  • विधवा महिला को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की आयु 40 वर्ष से 65 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिलाओं को बीपीएल कार्डधारक या गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।

यह भी जरुर पढ़े 

👉 सुकन्या समृधि योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे। 

👉प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे। 

👉प्रधानमंत्री सुमन योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे। 

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक कागदपत्रे - Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019




महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पत्नी के पास पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी महिला की वार्षिक आय का प्रमाण होना अनिवार्य है
  • लाभार्थी महिला के लिए जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड आवश्यक है।
  • लाभार्थी के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के पास महाराष्ट्र रहिवासी प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है। 
  • लाभार्थी की फोटो अनिवार्य है। 

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना की अनुदान राशि - Maharashtra widow pension scheme grant amount


इस योजना के तहत, राज्य सरकार और महिला कल्याण विभाग द्वारा विधवा महिलाओं को 600 रूपए प्रति माह की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। लाभार्थी को यह राशि दो योजनाओं के तहत मिलती है। संजय गांधी आधारहीन योजना के तहत 400 रुपये और राज्य सरकार के तहत 200 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए इस तरह से आवेदन करें- Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019


योजना का लाभ लेने के लिए, आपके पास उपरोक्त वर्णित योग्यता और दस्तावेज होना आवश्यक है , उसके बाद ही आप  इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में। Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019
  • महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए, आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए यहाँ क्लिक करे  . 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा और इसे डाउनलोड करें।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी के अनुसार अपनी सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • योजना फॉर्म में सही जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको उल्लेखित दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।
  • आवेदन पत्र में सही जानकारी दर्ज करने और सभी दस्तावेजों को जोड़ने के बाद, आपको यह आवेदन पत्र तहसील कार्यालय में जमा करना होगा।



अनमोल शब्द 

प्रिय पाठको हमें ख़ुशी है की यह लेख "महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी - Information about Maharashtra Widow Pension Scheme 2019 " कई लाभार्थियों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करे। इसके अलावा अगर आप मोटिवेशनल आर्टिकल, स्पोर्ट्स आर्टिकल, स्कीम आर्टिकल आदि से सम्बंधित जानकारी पाना चाहते है आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते है। 

धन्यवाद। 


No comments: