Sunday, November 3, 2019

लेड एसिड बैटरी और बैटरीयो के प्रकार क्या हैं - What are the types of lead acid batteries and batteries

लेड एसिड बैटरी और बैटरीयो के प्रकार क्या हैं? (led-acid Battery aur ke prakar kya hai? in Hindi)  बैटरी का उपयोग क्यों किया जाता है? (What are the types of lead acid batteries and batteries in Hindi) बैटरी में कौन से घटक हैं, और बैटरी क्या है इससे संबंधित सभी आवश्यक जानकारी हिंदी में इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत की जा रही है। 


वाहनों में बैटरी के प्रकार और बैटरी के बारे में जानकारी

आज इस लेख में हम आपको वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और उसके प्रकारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। बैटरी वाहनों में प्रयुक्त विद्युत प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और वाहन की पूरी विद्युत प्रणाली केवल एक बैटरी के माध्यम से नियंत्रित होती है। इसलिए, वाहनों में बैटरी होना बहुत जरूरी है। तो चलिए सबसे पहले वाहनों में बैटरी के प्रकार और बैटरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं।

लेड एसिड बैटरी और बैटरीयो के प्रकार क्या हैं - What are the types of lead-acid batteries and batteries


अधिकांश स्वचालित वाहनों में लीड-एसिड बैटरी का उपयोग किया जाता है, इस बैटरी में अन्य बैटरियों की तुलना में कम समय में अधिक बिजली उत्पन्न करने की अच्छी क्षमता होती है। वाहनों में बैटरी का उपयोग न केवल वाहन को शुरू करता है, बल्कि संपूर्ण विद्युत प्रणाली को चलाने का महत्वपूर्ण कार्य भी करता है। बैटरी एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसकी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न प्रकार होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। (What are the types of lead acid batteries and batteries in Hindi)

बैटरी के प्रकार (Type of battery)


बैटरी में अलग अलग प्रकार का द्रव पदार्थ उपयोग किया जाता है जिससे उनके नाम भी अलग अलग है। आइये जानते है उनके बारे में।
  • लेड-एसिड बैटरी 
  • अल्कलाइन बैटरी 
  • झिंक-एयर बैटरी 
जैसा कि हमने आपको पहले बताया, ज्यादातर वाहनों में सीसा-एसिड बैटरी का उपयोग किया जाता है। इसी प्रकार क्षारीय बैटरी का उपयोग मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य उपकरणों में भी किया जाता है। अगर हम जिंक-एयर बैटरी की बात करें, तो इस बैटरी का उपयोग वाहनों में भी किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग बहुत कम मात्रा में किया जाता है, क्योंकि यह उच्च घनत्व वाली बैटरी है और यह कम बिजली का उत्पादन करती है। इसलिए इस बैटरी का उपयोग आवश्यकता के अनुसार किया जाता है।

बैटरी की संरचना (Battery structure)



वाहनों में बैटरी के प्रकार और बैटरी के बारे में जानकारी


बैटरी एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो केवल बिजली का उत्पादन करता है। हालांकि इस डिवाइस को देखने के बाद यह साधारण दिखता है लेकिन यह डिवाइस कई तरह के मटीरियल से बनाया गया है। इसके अलावा, प्लेटों को सकारात्मक और नकारात्मक के अनुसार फिट किया जाता है। यही नहीं, बैटरी में सही प्लस-माइनस गैप होना चाहिए, इसलिए वहां सेल का इस्तेमाल किया जाता है। लीड एसिड बैटरी बनाने में विभिन्न घटक शामिल होते हैं। आइए जानते हैं उन घटकों के बारे में अधिक जानकारी।  (What are the types of lead acid batteries and batteries in Hindi)
  • कंटेनर (Container)
  • प्लेट्स (Plates)
  • सेपरेटर (Separator)
  • सेल कवर (Cell cover)
  • इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte)

कंटेनर (Container)


कंटेनर यह बैटरी का पहला घटक है, जिसे आप केवल बाहर से देखते हैं लेकिन बैटरी के सभी घटक इस कंटेनर के भीतर काम करते हैं। कंटेनर में लगाये गए पॉजिटिव और निगेटिव सेल के बिच एक विभाजक फिट किया जाता हैं ताकि सेल किसी भी परिस्थिति में एक दूसरे को स्पर्श न करे। कंटेनर के निचले हिस्से को ऊपर उठा दिया जाता है और प्लेटों को वहां फिट कर दिया जाता है। ऊंचे हिस्से के कारण, सकारात्मक और नकारात्मक प्लेटों में जमा सक्रिय सामग्री के कारण शॉर्ट सर्किट नहीं होता है।

प्लेट्स (Plates)


सभी प्रकार की बैटरी में दो प्रकार की प्लेटों का उपयोग किया जाता है, एक पॉजिटिव प्लेट और एक निगेटिव प्लेट, ये दोनों प्लेट बैटरी के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं। ये प्लेटें कांच वाले छिद्रों से ढकी होती हैं और इनमें लेड या लेड पेरोक्साइड की एक परत होती है। रासायनिक प्रक्रिया के बाद प्लेटों पर जंग लगने की कोई संभावना नहीं है। इसलिए प्लेटों का जाल लेड और एन्टिमनी के मिश्रधातु से बनाया गया है और इसका प्रमाण लगभग 5 से 10 प्रतिशत है। इसका उपयोग प्लेट में बिजली का संचालन करने के लिए किया जाता है।



सेपरेटर (Separator)


सेपरेटर यह लकड़ी, इबोनाइट या छेदा रबड़ से बना होता है। इसका एकमात्र कार्य किसी भी परिस्थिति में बैटरी के पॉजिटिव और निगेटिव प्लेटों को एक दूसरे के संपर्क में नहीं आने देना है। सेपरेटर को विभाजक भी कहा जाता है और इसकी मदद से, सकारात्मक और नकारात्मक प्लेटों को एक दूसरे से दूर रखा जाता है ताकि शॉर्ट सर्किट न हो। इसमें इलेक्ट्रोलाइट तरल पदार्थ में एक प्लेट से दूसरी प्लेट में ले जाने के लिए एक छेद होता है ताकि द्रव एक प्लेट से दूसरी प्लेट में आसानी से बह सके। (What are the types of lead acid batteries and batteries in Hindi)

सेल कवर (Cell cover)


सेल कवर बैटरी के ऊपरी भाग को कहा जाता है। यह एक छत की तरह बैटरी की कोशिकाओं को कवर करता है, सेल कवर पर पॉजिटिव और निगेटिव टर्मिनल होते हैं, जिसमें बैटरी का पूरा संचालन होता है। सेल कवर में अलग-अलग छेद होते हैं जिससे एक छेद चार्जिंग और डिस्चार्ज के समय उत्सर्जित हवा को वायुमंडल में छोड़ने का कार्य करता है। और दूसरे छेद का उपयोग बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर या रासायनिक सामग्री डालने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, आवरण के छिद्रों को व्हेंट कहा जाता है और बैटरी के विशिष्ट गुरुत्व की जांच करने के लिए भी व्हेंट का ही उपयोग किया जाता है।

इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte)


सल्फ्यूरिक एसिड द्रवीकरण का उपयोग लेड एसिड बैटरी में इलेक्ट्रोलाइट के रूप में किया जाता है। इस इलेक्ट्रोलाइट में सल्फ्यूरिक एसिड का एक भाग और इसमें पानी के तीन भाग होते हैं और इससे एक इलेक्ट्रोलाइट तैयार किया जाता है। इलेक्ट्रोलाइट तैयार करते समय सल्फ्यूरिक एसिड में डिस्टिल्ड वाटर सावधानी से डाला जाता है। इलेक्ट्रोलाइट तैयार होने के बाद, इसे ठंडा होने दिया जाता है और उसके बाद ही इसे बैटरी में डाला जाता है।

सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट का विशिष्ट गुरुत्व है। क्योंकि यह बैटरी के कामकाज के बारे में जानकारी देता है। इसलिए, इलेक्ट्रोलाइट के विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण का बार-बार निरीक्षण करना आवश्यक है। ये घटक बैटरी के काम करने, बैटरी के तापमान और विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण की कीमत पर स्वयं बैटरी के निर्वहन का परिणाम हैं। इसे, बैटरी की पूरी विशिष्ट गुरुत्व कहा जाता है।

ऑटोमोबाइल से सम्बंधित यह भी लेख पढ़े :-

👉  पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली

👉  इंजन एयर क्लीनर के कार्य  

👉  वाहन में सुपर चार्जर के कार्य 

👉  वाहन की स्टीयरिंग सिस्टम

👉  वाहन की ब्रेक सिस्टम




अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "लेड एसिड बैटरी और बैटरीयो के प्रकार क्या हैं " कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (What are the types of lead acid batteries and batteries in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: