Friday, November 29, 2019

IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become an IAS officer

कई माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर डॉक्टर या इंजीनियर बनें, कुछ चाहते हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर बैंकों, पुलिस बलों, भारतीय सेना या किसी अन्य वरिष्ठ पद पर काम करें। लेकिन जिनके माता-पिता इन चीजों के बारे में सोचने में असमर्थ हैं, ऐसे लोग दूसरों की मदद चाहते हैं। ऐसी स्थिति में, कई छात्र सोचते हैं कि उन्हें अपने देश या समाज के लिए एक अच्छा काम करना चाहिए और वे चाहते हैं कि वे आईपीएस, आईएएस, या पुलिस में शामिल हों ताकि वे अपने देश या समाज की सेवा कर सकें।


IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें

दोस्तों, अगर आप IAS बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत तैयारी करनी होगी, जिसके लिए आपको सही जानकारी होना आवश्यक है, तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेगे कि IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।

इस लेख में, हम जानेंगे कि IAS अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें? (How to prepare to become an IAS officer) और IAS कैसे बनें? (How to become an IAS officer in Hindi) यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become an IAS officer in Hindi 


IAS यह एक उच्च रैंकिंग पद है, जिसे पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। जैसा कि सभी जानते हैं कि IAS परीक्षा लोक सेवा संघ UPSC द्वारा आयोजित की जाती है और इसे पास करना लगभग असंभव है। लेकिन अगर आपमें कड़ी मेहनत करने की क्षमता है, तो आप इसे संभव भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको IAS परीक्षा की जानकारी लेनी होगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि IAS की परीक्षा तीन चरणों में होती है, यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आप IAS बन जाते हैं। लेकिन जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि इस परीक्षा को पास करना मुश्किल है, फिर भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं, तो आप इस मुश्किल को आसान भी बना सकते हैं। यदि आप IAS परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले इसकी आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और शारीरिक योग्यता के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि IAS के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है? इसके बारे में।


IAS परीक्षा में आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for IAS Exam Application)


अगर आप IAS की UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शैक्षिक योग्यता के अनुसार किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, उसके बाद आपको किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। आप चाहें तो स्नातक के अंतिम वर्ष में  भी यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। (How to prepare to become an IAS officer)

IAS के लिए शारीरिक योग्यता (Physical qualification for IAS)


अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। हालांकि, कोई भी IAS बनने के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन उसे शारीरिक रूप से किसी बीमारी से घिरा नहीं होना चाहिए। इसमें हाथ और पैर से अस्वस्थ रहने वाले अधिकांश आवेदकों को छुट दी जाती है। इसलिए वह IAS परीक्षा में आवेदन करने के लिए भी सक्रिय है।

IAS बनने के लिए मानसिक योग्यता (Mental ability to become an IAS)


IAS बनने के लिए, उम्मीदवार को शारीरिक योग्यता के साथ मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। जिसमें उसकी तार्किक क्षमता अच्छी होनी चाहिए, उसके पास किसी भी स्थिति में सचेत रूप से निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए। किसी भी सवाल का जवाब सोच-समझकर देने की क्षमता होनी चाहिए। अगर आपके पास ये सभी क्षमताएं हैं तो आपको आईएएस बनने से कोई नहीं रोक सकता।

IAS बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming an IAS)


यदि आप IAS की जानकारी निकालते हैं, तो आपको IAS में कुछ आयु सीमा दी जाएगी, जिसके तहत आपको अपनी आयु के अनुसार आवेदन करना होगा। तो चलिए आगे इसकी आयु सीमा के बारे में जानें। (How to prepare to become an IAS officer)
  • सामान्य उम्मीदवार आयु सीमा के अनुसार 21 से 32 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • इसमें ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी गई है। इसका मतलब है कि ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार 21 से 33 साल के भीतर आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • IAS परीक्षा आवेदन के लिए, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। इसका मतलब है कि एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवार 21 से 35 वर्ष की आयु के भीतर आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आवेदक सैन्य या किसी सरकारी नौकरी के बाद IAS परीक्षा देना चाहते हैं, तो उन्हें इसमें 5 साल की छूट भी दी जाती है।
  • IAS परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के विकलांग लोगों को 3 वर्ष की छूट दी जाती है। इसके अलावा, एससी/एसटी वर्ग के लोगों के लिए कोई सीमा नहीं रखी गई है।

IAS कैसे बने? (How to become an IAS)


IAS ऑफिसर बनने के लिए, आपको तीन प्रकार की परीक्षाएं पास करनी होती हैं, क्योंकि इसमें दो प्रकार की IAS लिखित परीक्षा होती है, एक प्रारंभिक लिखित परीक्षा होती है, और दूसरी मुख्य लिखित परीक्षा होती है यदि आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं, तो आपको एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा जहां आपसे विभिन्न विषयों पर या बाहरी विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आप IAS ऑफिसर बन जाते हैं। (How to become an IAS officer in Hindi)

IAS प्रारंभिक लिखित परीक्षा (IAS Preliminary Written Examination)


IAS की प्रारंभिक लिखित परीक्षा को दो भागों में लिया जाता है, जिसमें पेपर -1 और पेपर -2 शामिल हैं, और यह दोनों ही ऑब्जेक्टिव पेपर हैं। साथ ही, ये परीक्षा कुल 200-200 अंकों की होती है, जिसमें से आपको कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होते हैं। इसमें आपको पेपर के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाता है।

IAS मुख्य लिखित परीक्षा (IAS Main Written Examination)


प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, मुख्य परीक्षा के लिए चयनित उम्मीदवार को IAS मुख्य परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि इस परीक्षा में, उम्मीदवार को 9 पेपर देने होते हैं, जो विभिन्न विषयों पर आधारित होते हैं। यह पेपर 400-400 अंक होते हैं, जिसमें आपको 3 घंटे दिए जाते हैं, यदि आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो आपको साक्षात्कार के लिए भेजा जाता है।

IAS साक्षात्कार परीक्षा (IAS Interview Exam)


जब कोई उम्मीदवार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करता है, तो उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षण में लगभग 45 मिनट लगते हैं। जिसमें आपको करंट स्कैम, न्यूज़ पेपर, लॉजिक या किसी अन्य विषय पर अधिक से अधिक कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं, इस परीक्षा को पास करने के बाद, आपको IAS के लिए चुना जाता है। (How to become an IAS officer in Hindi)

इस तरह से IAS बनने की तैयारी करें (Prepare to become an IAS in this way)


ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार, आपको सभी परीक्षाओं की तैयारी अच्छी तरह से करनी होगी और इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।
  • IAS बनने के लिए, आपको पहले अपने सामान्य ज्ञान को मजबूत करना होगा। इसके लिए आप पुरानी ऐतिहासिक किताबों को पढ़ सकते हैं।
  • आपको 6 से 12 वीं तक की सभी NCERT पुस्तकों का अध्ययन करना होगा।
  • पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करें और उनका अध्ययन करें।
  • हर दिन समाचार पत्र पढ़ें, और एक नोटबुक में महत्वपूर्ण समाचार को लिखकर रखे।
  • हर दिन आप IAS के लिए आवश्यक विषयों का अध्ययन करे।
  • पुराने प्रश्न पत्रों में सभी प्रश्नों को हल करें और नोटबुक में प्रश्न लिखें। यदि आप उन्हें हल करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें हल करने का प्रयास करें।
  • आप उन सवालों को हल करने के लिए इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं, जिन्हें आप हल नहीं कर पाए हैं।
  • साथ ही, ऐसे लोगों से मिलें, जो पहले ही IAS परीक्षा पास कर चुके हैं।
  • सभी सवालों के सही जवाब देने की कोशिश करें।
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "IAS ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें" कई उम्मीदवारों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare to become an IAS officer) or (How to become an IAS officer in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप MotivationalArticle, Sports Article, Scheme Article आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: