Friday, November 22, 2019

सीबीआई अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a CBI officer

नमस्कार दोस्तों, आज के लेख में, हम आपको CBI अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करे? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। सीबीआई देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसियों में से एक है, जो कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्यरत है। लेकिन कई छात्रों को पता नहीं है कि सीबीआई क्या है? और इसमें नौकरी पाने की तैयारी कैसे करें? यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि CBI अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में। हमें पूरा यकीन है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको CBI अधिकारी बनने का निर्णय लेने में और CBI की तैयारी करने के लिए बहुत मदद मिलेगी।


सीबीआई अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें

इस लेख में, हम जानेंगे कि CBI अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें? (How to prepare to become a CBI officer  in Hindi) सीबीआई अधिकारी बनने की योग्यता क्या है और इसके लिए तैयारी कैसे करें? (CBI Adhikari banne ki taiyari Kaise kare in Hindi) यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। हम आशा करते है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी साबित होगा।

सीबीआई अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a CBI officer in Hindi


सीबीआई को केंद्रीय जांच ब्यूरो के रूप में जाना जाता है। इस एजेंसी को केंद्र सरकार के अधीन किसी भी राज्य में भ्रष्टाचार, अपराध जैसी किसी भी प्रमुख कार्मिक घटनाओं की जांच करने का अधिकार है। इसके अलावा, उन्हें किसी भी राज्य में जांच करने का पूर्ण अधिकार दिया जाता है, क्योंकि यह एजेंसी केवल एक राज्य तक सीमित नहीं है, इसलिए इस एजेंसी को किसी भी राज्य में जांच करने का पूर्ण अधिकार है।

इसलिए, आज इस एजेंसी से जुड़ने की उत्सुकता लोगो में बढ़ रही है, लेकिन क्या सीबीआई में शामिल होना आसान है? यदि आप किसी से ऐसा प्रश्न पूछते हैं, तो आपको सभी का जवाब ना में हीं, मिलेगा, क्योंकि आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। यदि आप कड़ी मेहनत के साथ अध्ययन करने की क्षमता रखते हैं, तो आपके लिए यह नौकरी पाना आसान हो जाएगा।

अगर आप सीबीआई में नौकरी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले तैयारी करनी होगी और सीबीआई अधिकारी के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। उदाहरण के लिए, सीबीआई अधिकारी कैसे बनें? आयुसीमा क्या है? सीबीआई के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है? इसमें नौकरी पाने के लिए पढ़ाई कैसे करें? जानकारी आदि मिलने के बाद ही आप सीबीआई की तैयारी कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि सीबीआई अधिकारी के लिए क्या योग्यता है? इसके बारे में।


CBI अधिकारी के लिए आवश्यक योग्यता (Essential Qualification for CBI Officer)


जो उम्मीदवार सीबीआई के किसी पद पर नौकरी पाने के इच्छुक हैं, उनके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।
  • सबसे पहले, उम्मीदवार के पास शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 12 वीं कक्षा के बाद किसी भी विभाग से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें एसएससी की सीजीएल परीक्षा भी पास करनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को ग्रेजुएशन में 55% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • प्रतियोगी को अंग्रेजी भाषा का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • अगर यह योग्यता किसी उम्मीदवार में है तो वह सीबीआई अधिकारी के लिए आवेदन कर सकता है।

CBI अधिकारी के लिए आवश्यक शारीरिक योग्यता (Essential physical qualification for a CBI officer)


यदि आप सीबीआई अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपके पास अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।
  • सीबीआई अधिकारी बनने के लिए शारीरिक योग्यता के अनुसार, 160 से 165 महिलाओं की ऊंचाई और पुरुषों के लिए 168 से 170 सेमी की ऊंचाई आवश्यक है। इसके अलावा शारीरिक फिटनेस भी अच्छी होनी चाहिए।
  • किसी भी विषय का विश्लेषण करने के लिए तीव्र विश्लेषण शक्ति होनी चाहिए।
  • शारीरिक फिटनेस के साथ अच्छी सहनशीलता होना आवश्यक है।
  • तर्क, मानसिक सतर्कता और अच्छी एकाग्रता बढ़ाने की क्षमता होनी चाहिए।
  • किसी भी स्थिति का सामना करने और लंबी यात्रा करने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास यह योग्यता है, तो आप सीबीआई अधिकारी बन सकते हैं।

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming a CBI officer)


किसी भी उम्मीदवार पर सीबीआई अधिकारी बनने के लिए 20 से 30 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है। इसके अलावा OBC श्रेणी के लिए 3 साल और SC / ST, आरक्षित वर्ग को 5 साल की छूट दी गई है।

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए इस तरह से तैयारी करें (Prepare in this way to become a CBI officer)


सीबीआई अधिकारी बनने के लिए, आपको पहले लिखित और दूसरे साक्षात्कार इन दो चरणों से गुजरना होगा, लेकिन इन दोनों चरणों को पार करना बहुत कठिन है और इसके लिए बहुत अधिक अध्ययन और तैयारी की आवश्यकता होती है। यदि आप सीबीआई अधिकारी बनने के लिए तैयारी करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step-1:- आपको लिखित परीक्षा पास करने के लिए अध्ययन करना चाहिए। क्योंकि लिखित परीक्षा तीन स्तरों में ली जाती है, जिसमें टियर- I, II, III शामिल हैं।

Step-2:- टीयर- I लिखित परीक्षा में, आपसे सामान्य ज्ञान और तर्क, सामान्य सूचना, मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी ज्ञान के माध्यम से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा लगभग 60 मिनट की है और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको सामान्य ज्ञान, तर्क, अंग्रेजी और परिणामी विषयों का अध्ययन करना होगा।

Step-3:-टियर- II लिखित परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं, जिसमें पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं। पेपर 1 में आपसे परिणामी क्षमता के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं, यह पेपर 200 अंकों का होता है। पेपर 2 में, अंग्रेजी भाषा और ज्ञान इन विषयों के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं, इन दोनों परीक्षा को एक साथ लिया जाता है और इसके लिए आपको 120 मिनट का समय दिया जाता है। यदि आप ये दोनों परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको परिणामी क्षमता और अंग्रेजी भाषा का अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा।

Step-4:- टियर- III अंतिम लिखित परीक्षा है और इसे उत्तीर्ण करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपको निबंध, सार, पत्र और आवेदन पत्र के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आपको यह परीक्षा पास करनी है तो आपको निबंध, सार, पत्र, और आवेदन पत्र आदि का अध्ययन करना होगा।

Step-5:- दूसरे चरण में, आपका साक्षात्कार लिया जाता है, जिसमें आपको सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने होते हैं, इसमें आपसे किसी भी विषय पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं जैसे, करंट अफेयर्स, न्यूज़ पेपर, तर्क आदि। यदि आप सभी प्रश्नों के सही उत्तर देते हैं। तब आपको सीबीआई का जॉइनिंग लेटर दिया जाता है। लेकिन इसे पारित करना आसान नहीं है, क्योंकि इस समय कोई भी व्यक्ति घबराहट महसूस कर सकता है। यदि आप इसे पास करना चाहते हैं, तो आपको खुद पर विश्वास बनाये रखना होगा और सभी सवालों के सोच समझकर जवाब देने होंगे।


अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "सीबीआई अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare to become a CBI officer in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: