Sunday, November 17, 2019

भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कैसे करें - How to prepare for Indian Army recruitment

भारतीय सेना में हर साल हजारों पदों पर भर्ती होती है, जिसमें लाखों लोग आवेदन करते हैं। लेकिन उनमें से कुछ ही चुने जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग चयनित होने में विफल रहे हैं, उन्होंने तैयारी नहीं की होगी, क्योंकि हर कोई भर्ती के लिए तैयारी करने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन करता है, बस उन्होंने सही योजना नहीं बनाई है, (Bhartiya sena bharti ki taiyari kaise kare in Hindi) इसलिए वे सेना में भर्ती होने से वंचित रह जाते है। इसलिए, आपको सेना भर्ती के लिए सही योजना बनानी चाहिए। यदि आप सही योजना बनाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। तो चलिए जानते हैं भारतीय सेना की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।


भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कैसे करें

दोस्तों, भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Indian Army recruitment in Hindi) इसके लिए सही योजना कैसे बनाई जाए, भारतीय सेना में शामिल होने की तैयारी कैसे करें? भारतीय सेना की तैयारी कैसे शुरू करें? इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। हमें आशा है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी साबित होगा।

भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कैसे करें - How to prepare for Indian Army recruitment in Hindi 


भारत का प्रत्येक युवा देश की रक्षा के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखता है और इसलिए वे हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं। इनमें से कुछ लोगों को सही सलाह मिलती है और कुछ को बाहर की मदद मिलती है, लेकिन जिन लोगों को ये चीजें नहीं मिलती हैं, उनके लिए हमारे पास यह लेख है। तो आइए एक एक करके जानते हैं कि सेना की तैयारी कैसे करें।
  • सेना में भर्ती होने के लिए, पहले तय करें कि सेना के किस विभाग में आप शामिल होना चाहते हैं।
  • किसी भी सरकारी नौकरी में शामिल होने के लिए, सही योजना होना आवश्यक है, इसलिए, सबसे पहले, सही योजना बनाएं।
  • उसके बाद अपनी तैयारी शुरू करें।
  • इसके लिए सबसे पहले भर्ती से संबंधित जानकारी प्राप्त करें। जैसे परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा का प्रारूप, योग्यता क्या है, परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और पास होने के लिए कितने अंक प्राप्त करने होंगे आदि।
  • उसके बाद, आपको उन लोगों से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जो पहले ही उस परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं या उस परीक्षा में भाग ले चुके हैं, क्योंकि ये दोनों लोग आपको परीक्षा के कुछ प्रारूप बता सकते हैं।
  • सेना भर्ती में चार चरण होते हैं, शारीरिक परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा, और लिखित परीक्षा, इन चार चरणों को पूरा करने के बाद ही आप सेना में शामिल हो सकते हैं। इसलिए, इनके बारे में भी जानकारी इकठ्ठा करना महत्वपूर्ण है।
  • आपको लिखित परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • इसके लिए, आपको पुराने परीक्षा के प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करना चाहिए क्योंकि उन प्रश्न पत्रों के माध्यम से आप परीक्षा प्रारूप को सही ढंग से समझ पाएंगे।
  • उसके बाद, आपको प्रश्न पत्रों के प्रश्नों को कम से कम चार से पांच बार हल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • इसके अलावा परीक्षा के सिलेबस के अनुसार अच्छे से पढ़ाई करें। आप जरूर पास होंगे।
यदि कोई भी उम्मीदवार ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार तैयारी करता है, तो वह निश्चित रूप से सफल होगा। आइए जानते हैं भारतीय सेना भर्ती परीक्षा सिलेबस के अनुसार तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।


भारतीय सेना भर्ती परीक्षा सिलेबस के अनुसार तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Indian Army)

  • सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, मैथ्स और सेना से संबंधित जानकारी भारतीय सेना परीक्षा के पाठ्यक्रम में पूछी जाती है।
  • इसलिए, जितना संभव हो उतना सामान्य ज्ञान का अध्ययन करें क्योंकि अधिकांश सरकारी नौकरी परीक्षा में सामान्य ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण है और सेना में सामान्य ज्ञान के लगभग 40% प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सेना में तर्क शक्ति को जानने के लिए, लिखित परीक्षा में रीजनिंग के 20% प्रश्न भी पूछे जाते हैं, इसलिए आपको रीजनिंग का भी अध्ययन करना चाहिए।
  • अधिकांश प्रश्न गणितीय विषयों पर 20 प्रतिशत अंकों के लिए भी पूछे जाते हैं।
  • इन सभी के अलावा, शेष 20 प्रतिशत प्रश्न भारतीय सेना और कल्चर पर पूछे जाते हैं।
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "भारतीय सेना भर्ती की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख (How to prepare for Indian Army Recruitment in Hindi) पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Article, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: