Thursday, November 7, 2019

खुद को कैसे प्रेरित करें - How to motivate yourself

अपने आप को कैसे प्रेरित करें "How to Motivate Yourself in Hindi" खुद को प्रेरित करने के लिए क्या करें? प्रेरणा क्या है? प्रेरणा कैसे प्राप्त करें? khud ko prerit kaise kare in hindi यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। आशा है कि यह लेख सभी पाठकों को पसंद आएगा।



खुद को कैसे प्रेरित करें

दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि लोग हमेशा खुद को प्रेरित करने के लिए अलग-अलग तरीकों की तलाश में रहते हैं। लेकिन खुद को प्रेरित करने वाले वे हैं जो अपने जीवन में सफल हुए हैं। हालांकि, इन सफल लोगों के भी पीछे, कुछ लोग हैं जो उन्हें हर समय प्रेरित करते हैं। लेकिन उनकी सफलता का अधिकांश कारण कहीं न कहीं उनकी अपनी प्रेरणाएं हैं।

इसके बाद, आप सोच रहे होंगे कि अब खुद को कैसे प्रेरित करें? इसलिए पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको किस चीज के लिए प्रेरित होना है, क्या आपके पास कोई अचीवमेंट है जिसे आपको पूरा करना है, या आपने  कोई लक्ष्य निर्धारित किया है। जब आप इन चीजों के बारे में सोचते हैं, तो आपको आसानी से खुद को प्रेरित करने की क्षमता मिल जाएगी। तो अपने आप को कैसे प्रेरित करें? खुद को प्रेरित करने की टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

खुद को कैसे प्रेरित करें - How to motivate yourself in Hindi


सुख और दुःख जीवन के दो पहलू हैं जो आपको अपने जीवन की उपलब्धियों का एहसास कराते हैं। आप हमेशा सुख पसंद करते हैं, लेकिन दुःख भी खुशी की तरह जिंदगी का सच है, यह ध्यान देने योग्य है कि एक व्यक्ति हमेशा खुशी प्राप्त करना चाहता है, लेकिन जीवन में दुख ही नहीं होगा तो सुख की कीमत क्या रह जाएगी। इसलिए खुशी के समय में दूसरों को खुश करें और दु: ख के समय में खुद को प्रेरित करें, तभी जीवन सफल होता है। लेकिन खुद को कैसे प्रेरित करें? यह जानने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं, उनका अनुसरण करें।

खुद को पहचानने की कोशिश करें (Try to identify yourself)


खुद को पहचानना खुद को प्रेरित करने का पहला तरीका है, अब आप सोच रहे होंगे कि यह तरीका क्या है? ... आपको बता दे कि यह एक बहुत अच्छा तरीका है, इससे आप अपनी आंतरिक शक्ति को बाहर निकाल सकते हैं। आप अपने कौशल को आंतरिक शक्ति भी कह सकते हैं। इससे आपको अपना मनोबल बढ़ाने की प्रेरणा मिलती है, जिसे पॉवर कहा जाता है और यह आपकी सफलता का पहला हिस्सा है।

असफलता के डर पर काबू पाएं (Overcome fear of failure)


असफलता का डर आज लोगों का यह सबसे बड़ा दर्द है क्योंकि असफलता के डर ने लोगों को इतना आकर्षित किया है कि वे हमेशा असुरक्षित महसूस करते हैं, ऐसे लोगों को जीवित लाश के रूप में देखा जाता है। अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको इस डर को दूर करना होगा, तभी आप सफल हो पाएंगे। अगर आप डर पर काबू पाना चाहते हैं, तो आपको खुद पर विश्वास करना होगा। साथ ही, आपको खुद को प्रेरित करना होगा कि मैं सफल होऊंगा, मैं यह कर सकता हूं, मैं कभी हार नहीं मानूंगा। ऐसी बातें आपके मन में जागृत रहनी चाहिए, तभी आप इस डर पर आसानी से काबू पा सकते हैं।

बुरी सोच को दूर करें (Clear the bad thinking)


बुरी सोच हर व्यक्ति में होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी असफलता का कारण हो सकता है। जी हां, यह निश्चित रूप से आपको असफल बना सकती है क्योंकि यह केवल आपको आपके लक्ष्य से अलग करता है। इसलिए हमेशा ऐसी सोच को खुद से दूर रखने की कोशिश करें। आप जितनी बुरी सोच से दूर रहेंगे, सफलता के उतने ही आपके करीब आते जाएंगी। इसलिए हमेशा नकारात्मक विचारों को खुद से दूर रखें।


अपना लक्ष्य निर्धारित करें (Set your goal)


अपने लक्ष्य को निर्धारित करना खुद को प्रेरित करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसमें आप अपनी इच्छाओं को बढ़ावा दे सकते हैं। क्योंकि लक्ष्य निर्धारित करने के बाद आप केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक बार लक्ष्य निर्धारित होने के बाद, आपको बस अपने मंजिल के बारे में सोचना है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है। क्योंकि लक्ष्य न केवल आपको सफल बनाता है बल्कि आपको सक्षम भी बनाता है। लेकिन आपका लक्ष्य केवल एक होना चाहिए। जैसे अगर आप एक स्पोर्ट्समैन बनना चाहते हैं, तो आपको केवल उसी के बारे में सोचना चाहिए, अगर आप पुलिस में जाना चाहते हैं या आप आईएएस बनना चाहते हैं, तो आपको उस बारे में ही सोचना चाहिए, तभी आप सफल हो पाएंगे और इससे अपने आप को प्रेरित भी कर पाएंगे।

अपने आप में विश्वास रखें (belive in yourself)\


किसी भी काम को करने के लिए आपको खुद पर विश्वास करना होगा। यह आपके लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है, क्योंकि जब आप कोई काम करते हैं, तो आप अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ उस काम को पूरा करते हैं। यह आपको खुद पर गर्व महसूस कराता है और आपको सुरक्षित महसूस कराता है। जब आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो आपके दिमाग में नए विचार आते रहते हैं और आपकी सोच को एक नई दिशा मिलती है।

दूसरों से प्रेरणा लें (Take inspiration from others)


अगर आप खुद को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों से भी कुछ सीखना चाहिए क्योंकि जो चीजें आपको किसी और से सीखने को मिलती हैं, वह आपको दुनिया की कोई किताब या कोई चैनल नहीं सिखा सकता। इसके लिए, आप एक स्पिचर के स्पीच को सुन सकते हैं या आप अपने बड़ों बुजुर्गो की पुराणी और उनके संघर्षपूर्ण जीवन के बारे में सुन सकते हैं क्योंकि ये लोग आपको सफल बनाने के लिए अपने जीवन के संघर्ष को बता सकते हैं, और यह आपको बहुत अच्छी तरह से प्रेरित कर सकते हैं।

खुद को प्रेरित करने के लिए पढ़ना और सुनना भी आवश्यक है (Reading and listening are also necessary to motivate yourself)


यदि आपको किसी और की बाते पसंद नहीं है, तो आप खुद को प्रेरित करने के लिए  पुस्तक, वेबसाइट या पत्रिका पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब चैनल की मदद ले सकते हैं। क्योंकि आपको youtube पर कई लोगों के प्रेरणादायक वीडियो मिलेंगे, हम आपको कुछ लोगों के नाम भी बताते हैं, जैसे कि संदीप माहेश्वरी, कॉमेडी कवि जानी, विवेक बिंद्रा ये सभी लोग अपने चैनल पर प्रेरक वीडियो साझा करते रहते हैं।


अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "खुद को कैसे प्रेरित करें - How to motivate yourself in Hindi" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: