Friday, November 8, 2019

शरीर को कैसे फिट रखें - How to keep body fit

शरीर को कैसे फिट रखें? "How to keep the body fit in Hindi" शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए क्या करें? (Sharir ko Kaise fit rakhe in Hindi) शरीर को फिट रखने के लिए टिप्स, और इस लेख के माध्यम से शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।



शरीर को कैसे फिट रखें

हर कोई अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखना चाहता है, बहुत से लोग इस बात से चिंतित हैं कि वे अपने शरीर को कैसे फिट रखें? क्योंकि आज के भागदौड़ और व्यस्त जीवन में, किसी के पास अपने शरीर के लिए थोडा भी समय नहीं है। लेकिन इसके साथ ही हमें अपने शरीर को भी फिट रखना आवश्यक है। पर कैसे? इसी बात को जानने के लिए, यह लेख आपके सामने प्रदर्शित किया जा रहा है। अगर आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए टिप्स और ट्रिक्स जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

शरीर को कैसे फिट रखें - How to keep body fit


शरीर को कैसे फिट रखा जाए यह आप पर निर्भर करता है। क्योंकि जब आप अपने शरीर को फिट और स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो आपको कई चीजों पर प्रतिबंध लगाना होगा या आपको सही आहार बनाए रखना होगा। अक्सर शरीर को फिट रखने के लिए आपको दो बातों का ध्यान रखना पड़ता है, एक है आपका खाना और दूसरा है आपका व्यायाम, क्योंकि ये दोनों चीजें आपके शरीर को संतुलित रखती हैं। (Sharir ko Kaise fit rakhe in Hindi)

शरीर को फिट रखने के लिए टिप्स और ट्रिक्स (Tips and tricks to keep the body fit)



  • यदि आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं, तो अपने खान-पान से परहेज करना आवश्यक है।
  • उसके बाद आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए।
  • यदि आप स्वयं व्यायाम करने में असमर्थ हैं, तो आप किसी ट्रेनर की मदद ले सकते हैं।
  • इसके अलावा आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं।
  • रोज सुबह टहलना या दौड़ना शुरू करें।
  • अपने भोजन का सही समय निर्धारित करें।
  • अपने व्यायाम के लिए सही समय निर्धारित करें।
  • इसके अलावा आप योग आसन भी कर सकते हैं।
  • आजकल अधिकांश क्षेत्रों में डांस फिटनेस क्लब खुले हैं, आप वह भी ज्वाइन कर सकते हैं।

किस तरह के खान-पान से परहेज करना चाहिए (What kind of food should be avoided)


शरीर की अधिकांश शक्ति भोजन से ही आती है। लेकिन कुछ प्रकार के भोजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, नीचे दिए गए भोजन को नियंत्रित करें ताकि आप अपने शरीर को फिट और स्वस्थ बना सकें।
  • अधिक तैलीय भोजन 
  • मीठे भोजन 

अधिक तैलीय भोजन (More oily food)


इस तरह का भोजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक तैलीय खाना खाने के बाद आपको पेट में दर्द होता है, लेकिन यह बाद में ठीक हो जाता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके शरीर में फैट को बढ़ाता है जिससे आपके शरीर में मोटापा बढ़ता है। जिसके कारण आपको किसी भी काम को करने में थकान महसूस होती है और आप अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। (Sharir ko Kaise fit rakhe in Hindi)



मीठे भोजन (Sweet food)


मीठे भोजनमें कई तरह की चीजें होती हैं जैसे चीनी, मिठाई आदि, लेकिन इस तरह के भोजन का अधिक सेवन करने से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि मीठी चीजों में भी बहुत सारा फैट होता है जो आपके शरीर में वसा को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह आपकी शारीरिक बीमारियों का कारण भी बन सकता है, इसलिए मीठे भोजन से परहेज करना आवश्यक है। हलाकि आप दिन में एक बार 20 ग्राम तक का मीठा भोजन कर सकते है।

शरीर को फिट रखने के लिए खाने में ऐसी चीजो का सेवन करें (Eat such things in food to keep the body fit)


यदि आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं, तो आपको अपने दिनचरिया में सही आहार बनाए रखना चाहिए। प्रतिदिन सुबह दूध पीना चाहिए, दिन भर में 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए और नाश्ते में हल्का भोजन करना चाहिए। जिसमें अंकुरित अनाज जैसे कि भिगोया हुआ चना, मूंग दाल, दलिया शामिल करना चाहिए, नाश्ते में अवशोषित होने वाली चीजों को न लें।

उसके बाद दोपहर में दाल, पत्तेदार सब्जियां और रोटी खाएं, प्रोटीन के लिए हरी सब्जियां खाएं। आपको अपने दिन के अनुसार दोपहर में अच्छी प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए। (Sharir ko Kaise fit rakhe in Hindi)

रात का खाना सूर्यास्त के बाद जल्द से जल्द खाना चाहिए। रात का खाना पूरा खाएं, जिसमें आपको अपने दोपहर के भोजन के समान खाना है लेकिन यहां आपको कुछ ड्राई फ्रूट शामिल करने हैं, जिसमे सलाद महत्वपूर्ण है। रात के खाने के बाद, आपको एक कटोरी दही खाना चाहिए। इसके अलावा, आपको सुबह और रात के खाने के बीच किसी भी फल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि शरीर को हर दो घंटे में थोड़ा खाना आवश्यक होता है।

प्रतिदिन व्यायाम अवश्य करें (Must exercise every day)


हर दिन, सुबह टहलने या दौड़ने के बाद, थोड़ा व्यायाम करना आवश्यक है, जिसमें आप अपने शरीर की नसों को मुक्त कर सकते हैं। निम्नलिखित तरीके से अपना व्यायाम शुरू करें।
  • हर दिन सुबह लगभग 1.50 से 2 किलोमीटर टहलना या दौड़ लगनी चाहिए। 
  • थोडीसी व्यायाम करे जैसे उछालना कुचना स्ट्रेच करना उछालने के लिए आप स्किपिंग की मदत ले सकते है। 
  • उसके बाद आप उठक बैठक, डिप्स, जैसे व्यायाम करे इसके अलावा आप यदि अपने शारीर को ताकतवर बनाना चाहते है तो आपको कुछ वजनी चीजो की मदत लेनी होगी इसके लिए आप जिम से भी ट्रेनिंग ले सकते है। 
  • पूरा व्यायाम के बाद आपको कुछ देर मेडिटेशन या योगा करना चाहिए जिससे आपके शरीर की थकावट कम हो जाये। 
  • इसके अलावा जो लोग व्यायाम के लिए समय नही निकाल सकते है वे लोग 10 मिनट के लिए सुबह 5 बजे आस्था चैनल पर बाबा रामदेव जी के कुछ योग के आसन घर बैठे ही कर सकते है। 
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठको, हमें खुशी है कि यह लेख "शरीर को कैसे फिट रखें how to keep the body fit in Hindi" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद 

No comments: