Saturday, November 23, 2019

बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए - How to get a bank manager job

बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए, बैंक मैनेजर कैसे बने, (How to get a bank manager job)  मैनेजर की नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें, (Bank manager ki noukri kaise paye ) बैंक मैनेजर की नौकरी के लिए योग्यता क्या है और इस लेख से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की गई है।



बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए

हर माता-पिता अपने बेटे और बेटी के उच्च शिक्षा के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं क्योंकि उच्च शिक्षा एक अच्छी नौकरी प्रदान करती है। इसलिए माता-पिता चाहते हैं कि उनका बेटा या बेटी अच्छी और उच्च शिक्षा प्राप्त करें और एक अच्छे विभाग में अच्छी नौकरी पा सकें। यदि आप पदवीधर या उच्च पदवीधर हैं तो आप बैंक मैनेजर के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए? इसके बारे में।

बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए - How to get a bank manager job in Hindi


यदि आप  पदवीधर या उच्च पदवीधर हैं और वाणिज्य क्षेत्र से जुड़े हैं, तो आप बैंक मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं। लेकिन बैंक मैनेजर की नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। मैनेजर की नौकरी के लिए, आपको बहुत मेहनत करनी होगी और अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा। क्योंकि मैनेजर पद के लिए, आपको प्रारंभिक, साक्षात्कार और समूह चर्चा जैसी परीक्षाएं देनी होंगी। इन परीक्षाओं को पास करना इतना आसान नहीं है क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र में बहुत प्रतिस्पर्धा है। इस प्रतियोगिता के दौरान, प्रत्येक प्रतियोगी कड़ी मेहनत करता है और अच्छी तरह से पढ़ाई करता है और ऐसे समय में बैंक मैनेजर का पद प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है।

बैंक मैनेजर की नौकरी पाना आसान नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और सही योजना के साथ पढ़ाई करनी होगी। क्यों की सही योजना के साथ किसी भी मुक्कम को पा सकते हैं। अगर आपमें अपने लक्ष्य को हासिल करने की क्षमता है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। तो चलिए जानते हैं कि बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए? इसके बारे में।


बैंक मैनेजर कैसे बने - How to become a bank manager


बैंक मैनेजर कैसे बनें? यह सवाल हर उम्मीदवार के मन में उठ रहा होगा। तो इसके लिए आपको यह तय करना होगा कि आप किस बैंक में मैनेजर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किस बैंक में मेनेजर की नोकरी प्राप्त करना चाहते हैं प्राइवेट या सरकारी बैंक। क्योंकि दोनों बैंकों के बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया अलग-अलग होती है। तो आइए जानते हैं इन दोनों बैंकों के मैनेजर की चयन प्रक्रिया के बारे में।

सरकारी बैंक में प्रबंधक की चयन प्रक्रिया - Selection Process of Manager in Government Bank


सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए, आपको आईबीपीएस संस्थान से परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के किसी भी पद की चयन प्रक्रिया या भर्ती आईबीपीएस संस्थान के माध्यम से की जाती है। यदि आप किसी सरकारी बैंक में प्रबंधक के पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि IBPS संस्थान के माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण करना इतना आसान नहीं है।

निजी बैंक में प्रबंधक की चयन प्रक्रिया - Manager selection process in private bank


जो उम्मीदवार निजी बैंकों में नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें निजी सहकारी बैंक में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पास करनी होगी उसके बाद उम्मीदवार को प्रबंधक या सहायक प्रबंधक के लिए चुना जाता है। लेकिन इसके लिए, आपको पीओ प्रोग्राम से जुड़ना होगा, इसका मतलब प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रोग्राम होता है जिसे सिक्किम और मणिपाल दोनों बैंक मिलकर चलाते हैं। हलाकि प्राइवेट बैंक के अंतर्गत कई सारी बैंक आती है जिनमें से एक्सिस और एचडीएफसी बैंक प्रथम स्थान पर है। यदि आप किसी भी बैंक में नौकरी पाना चाहते है तो आपको निचे दिए गए कुछ प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है वह निम्नानुसार है।

बैंक प्रबंधक चयन प्रक्रिया - Bank manager selection process


बैंक मनेजर की चयन प्रक्रिया में तीन चरण मुख्य होते है जिनमे आपको प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, और साक्षात्कार के आधार पर परीक्षा ली जाती है। यह तीनो ही परीक्षाओ में आपको अलग अलग विषयों पर प्रश्न पूछे जाते है। जिनमे प्रारंभिक परीक्षा के लिए मैथ्स, रीजनिंग, अंग्रेजी और करंट अफेयर्स जैसे विषयों के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है। उसी तरह मुख्य परीक्षा में भी प्रश्न पूछे जाते है। 

बता दें कि मुख्य परीक्षा के तहत कुछ प्रश्नों के गलत जवाब देने पर मायनस मार्किंग दिया जाता है, इसलिए किसी भी प्रश्न का उत्तर देते समय, उस प्रश्न को समझने और उसका सही उत्तर जानने के बाद, ही उत्तर दें। अंत में, साक्षात्कार परीक्षा ली जाती है। इसमें आपसे परीक्षा में विभिन्न विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका उत्तर आपको सोच समझकर देना होगा।



बैंक मैनेजर के लिए आवश्यक योग्यता - Essential qualification for bank manager


अगर आप बैंक मैनेजर की नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके पास निम्न योग्यताए होनी चाहिए।
  • सबसे पहले, किसी भी उम्मीदवार के शैक्षिक योग्यता के अनुसार स्नातक में 60% अंक होने चाहिए। साथ ही, उसे IBPS परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को स्नातक के बाद एमबीए उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • इसके अलावा, उम्मीदवार की तार्किक क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए।
  • यही नहीं, उम्मीदवार के पास करंट अफेयर्स अच्छी जानकारी होनी चाहिए और अंकों की गणना करने की भी अच्छी क्षमता होनी चाहिए।

बैंक मैनेजर के लिए आवश्यक आयु सीमा - Required age limit for bank manager


बैंक में प्रबंधक के पद के लिए निर्धारित आयु सीमा रखी गई है। जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 30 वर्ष के भीतर रखी गई है। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी वाले उम्मीदवारों को कुछ वर्षों की छूट दी गई है।

बैंक मैनेजर का मासिक वेतन - Bank manager's monthly salary


किसी भी सरकारी या निजी बैंक में प्रबंधक का मासिक वेतन भिन्न होता है। जानकारी के अनुसार, लगभग 18 हजार से 60 हजार या उससे अधिक बैंक प्रबंधकों का मासिक वेतन है। यदि आप बैंक मैनेजर के मासिक वेतन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे किसी भी बैंक या सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।



अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "बैंक मैनेजर की नौकरी कैसे पाए" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to get a bank manager job in Hindi) यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जानकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद 


No comments: