Sunday, November 24, 2019

CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a CID officer

देश में कई सरकारी नौकरिया हैं जिन पर पूरे देश को गर्व है। जिनमें से सेना, नौसेना, सीबीआई, आईएएस, आईपीएस, सीआईडी, आदि शामिल हैं। ये सभी संगठन देश की सुरक्षा के लिए काम करते हैं, इसलिए यदि आप सीआईडी ​​अधिकारी बनने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत गर्व की बात है। लेकिन अगर आपके पास CID और इसकी तैयारी से संबंधित जानकारी नहीं है, तो यह लेख केवल आपके लिए है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में।


CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें

आज, इस लेख में, आप जानेंगे कि CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें? (How to prepare to become a CID officer in Hindi) CID ऑफिसर कैसे बनें? CID की नौकरी कैसे पाए? इसके लिए आवश्यक योग्यता क्या है? और CID अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा क्या है? यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें - How to prepare to become a CID officer in Hindi 


दोस्तों, CID अधिकारी बनने के लिए, आपको कई अलग-अलग परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है, जिसके लिए आपको बहुत तैयारी करनी होती है। यदि आप CID अधिकारी बनना चाहते हैं, तो यह लेख उसमें आपकी मदद करेगा। लेकिन इसके लिए आपके पास CID से संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि योग्यता क्या है, आयु सीमा क्या है और इसके लिए क्या करने की आवश्यकता है आदि तो चलिए जानते हैं कि CID के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी।

CID ऑफिसर बनने के लिए आवश्यक योग्यता (Essential Qualification to become a CID Officer)


सीआईडी ​​अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास अलग-अलग योग्यता होनी चाहिए। जैसे कि शैक्षिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, मानसिक योग्यता और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे भारत का नागरिक होना चाहिए।


CID ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification to become a CID Officer)


सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए, उम्मीदवार के पास उसकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

Note:- सीआईडी ​​में दो प्रकार की शैक्षिक योग्यता के माध्यम से शामिल हो सकते है। पहला 12 वीं पास करने के बाद और दूसरा स्नातक पास करने के बाद लेकिन दोनों अलग-अलग पदों के लिए चुने जाते हैं। जिसमें से उम्मीदवार को 12 वीं के बाद कांस्टेबल और स्नातक के बाद किसी भी अधिकारी पद के लिए चुने जाते हैं।
  • सीआईडी में नौकरी पाने के लिए, उम्मीदवार को किसी भी स्कूल या जूनियर कॉलेज से 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम दो साल का वर्दी अनुभव होना चाहिए।
  • उसके बाद, शैक्षिक योग्यता के अनुसार, उम्मीदवार को स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। क्योंकि तभी वह यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।
  • पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी सीआईडी ​​में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

CID ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Qualification to become a CID Officer)


शारीरिक क्षमता के अनुसार, CID में महिलाओं और पुरुषों की ऊंचाई अलग-अलग मांगी जाती है, जिसमें पुरुषों की ऊंचाई 165 सेमी और महिलाओं की ऊंचाई 152 सेमी है। छाती का आकार 76 से 80 सेंटीमीटर है, इसके अलावा, आँखों का विजन 6/6 से 6/9 तक मांगी गई है। इसके आलावा वह सह्रिरिक रूप से फिट होना आवश्यक है। अगर ये योग्यता आपमें है, तो आपको सीआईडी ​​में नौकरी पाने से कोई नहीं रोक सकता।

CID ऑफिसर बनने के लिए मानसिक योग्यता (Mental qualification to become a CID officer)

  • CID ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की मानसिक योग्यता बहुत अच्छी होनी चाहिए। 
  • तार्किक क्षमता अच्छी होनी चाहिए। 
  • किसी भी स्थिति को संभालने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार में अच्छी डियरिंग होना चाहिए।
  • धैर्यशील होना आवश्यक है।
  • किसी भी स्थिति के बारे में सोच समझ कर निर्णय लेने की एक अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  • अपने संगठन को साथ लेकर चलने की क्षमता भी होनी चाहिए।
CID क्या है? (What is CID)

CID एक सरकारी जासूस एजेंसी है जिसे हिंदी में आपराधिक खोज विभाग के नाम से जाना जाता है। इसका काम देश में चल रहे पुराने और नए जटिल मामलों को सुलझाना है, जिसमें उनकी टीम के साथ अवैध काम, लूट, चोरी, हत्या, बलात्कार जैसे कई मामले सुलझते हैं। CID को देश की खुफिया एजेंसी के रूप में जाना जाता है। CID की स्थापना लगभग 113 साल पहले 1 अप्रैल 1906 को ब्रिटिश सरकार ने पुलिस के रूप में की थी जिसे अब CID के नाम से जाना जाता है।

CID ऑफिसर कैसे बने? (How to become a CID officer)

दोस्तों, अगर आप CID ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो ग्रेजुएशन के बाद आपको UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होगी, जो काफी कठिन है। CID ऑफिसर बनने के लिए, आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और साक्षात्कार जैसे तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको सीआईडी ऑफिसर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

CID लिखित परीक्षा विषय (CID Written Examination Topic)

CID की लिखित परीक्षा में निम्नलिखित विषयों के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • अंग्रेजी भाषा
  • सामान्य जागरूकता
  • सामान्य ज्ञान
  • सामाजिक कार्य 
  • सामान्य योग्यता
  • सांख्यिकी क्षमता 
  • तार्किक क्षमता आदि। 

CID ऑफिसर बनने की आयु सीमा (Age limit for becoming a CID officer)


आमतौर पर, CID ऑफिसर के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 27 वर्ष तक रखी गई है। लेकिन ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है और एससी / एसटी उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है।


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "CID ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें" कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare to become a CID officer in Hindi) यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद 

No comments: