Tuesday, November 19, 2019

BSF की तैयारी कैसे करें - How to prepare for BSF

बीएसएफ यह गृह मंत्रालय के माध्यम से देश के लिए काम करने वाली भारतीय अर्धसैनिक बल का एक हिस्सा है। यह एक अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बल है जो भारतीय सीमा की सुरक्षा करता है। आज ज्यादातर युवाओं की पहली पसंद बीएसएफ, सीआरपीएफ, एयरफोर्स और आर्मी है, लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण कई छात्र इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए, आज इस लेख के माध्यम से, हम भारतीय अर्धसैनिक बल BSF की तैयारी कैसे करे? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है। तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। हमें पूरा यकीन है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको बीएसएफ की तैयारी में बहुत मदद मिलेगी।


BSF की तैयारी कैसे करें

इस लेख में, आप जानेंगे कि बीएसएफ की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for BSF in Hindi) अर्धसैनिक बल बीएसएफ में शामिल होने की तैयारी कैसे करें? (BSF ki taiyari Kaise kare in Hindi) बीएसएफ लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और बीएसएफ की तैयारी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। हम आशा करते है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी साबित होगा।

BSF की तैयारी कैसे करें - How to prepare for BSF in Hindi 


दोस्तों BSF, यह देश का अर्धसैनिक बल है, इसे सीमा सुरक्षा बल भी कहा जाता है, जो देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा का कार्य करता है। यह सेना देश में घुसपैठ, हथियारों की तस्करी और सीमा पर होने वाले अवैध अभियानों से रक्षा करती है। यही कारण है कि आज युवाओं में बीएसएफ से जुड़ने का जुनून है। लेकिन इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले तैयारी करनी होती है।


बीएसएफ में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक माप, शारीरिक क्षमता परीक्षण, व्यावहारिक ज्ञान, पेशेवर परीक्षण और चिकित्सा परीक्षण इन चरणों से गुजरना पड़ता है और इन चरणों में सफलता पाने के लिए आपको सही योजना के साथ तैयारी करनी होती है। लेकिन इससे पहले भी, आपके पास शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मानदंड, परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए, इसलिए हम पहले इन योग्यताओं के बारे में जानेंगे।

BSF में आवेदन करने की पात्रता (Eligibility to apply in BSF)


बीएसएफ में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं, जिसमें उम्मीदवार के पास आवश्यकता के अनुसार योग्यताए होना आवश्यक है। लेकिन सामान्य तौर पर, उम्मीदवार में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।
  • सबसे पहले, शैक्षिक योग्यता के अनुसार, उम्मीदवार को 10 वीं या 12 वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है, इसके अलावा बड़े पदों पर नौकरी पाने के लिए कम से कम स्नातक पास होना आवश्यक है।
  • अन्य शारीरिक क्षमताओं के अनुसार, ऊँचाई 165 से 172 सेंटीमीटर और छाती का आकार 80 से 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • इनके अलावा शारीरिक रूप से चुस्त और तंदुरुस्त होना आवश्यक है। 
  • आखो की रौशनी 6/6 और 6/9 होना आवश्यक है। 
  • साथ ही सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। 
  • यदि आपमें यह सभी योग्यताये है तो आप BSF के लिए आवेदन कर सकते है। 


BSF की तयारी कैसे करे? (How to prepare for BSF) जाने यहाँ 


अगर आप BSF के किसी भी पद से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा पास करनी होगी और इसके लिए आपको पहले तैयारी करनी होगी, उसके बाद ही आप BSF में शामिल हो सकते हैं। इसलिए, सबसे पहले हम आपको लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करे इसके बारे में जानकारी देंगे।

BSF के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for written exam for BSF)


लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको सबसे पहले 8 वीं और 10 वीं के सभी एनसीआरटी पुस्तकों का अध्ययन शुरू करना होगा। 
  • उसके बाद आपको बीएसएफ  पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करने होंगे और उनका अध्ययन करना होगा। साथ ही, उनके सवालों को हर दिन हल करना होगा।
  • इसके अलावा आपको बीएसएफ की किताब भी खरीदनी चाहिए, क्योंकि इसका अध्ययन करने से आपको बीएसएफ में पूछे जाने वाले सवालों का पता चल जाएगा। आप इस पुस्तक को ऑनलाइन केंद्र या ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर दिन पुस्तक और प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करें और हर दिन NCRT की पुस्तक का अध्ययन करें।
  • यही नहीं, लिखित परीक्षा पास करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन भी करना होगा। क्योंकि बीएसएफ परीक्षा सामान्य ज्ञान, भौतिकी, रसायन और गणित इन विषयों के आधार पर ली जाती है। इसलिए आपको इन विषयों का भी अध्ययन करना होगा। 
  • आपको हर दिन न्यूज़ पेपर भी पढ़ना चाहिए और पेपर में आने वाले सभी महत्वपूर्ण समाचार जैसे, सैनिक घटना, चालू घडामोडी, बॉर्डर की न्यूज़ इनका अध्ययन करना चाहिए और आवश्यकता के अनुसार न्यूज़ को अपने नोटबुक में लिख लेना चाहिए। 
  • इस तरह लिखित परीक्षा की तैयारी करने के बाद, आपको बीएसएफ की लिखित परीक्षा पास करने से कोई नहीं रोक सकता है।


BSF के लिए शारीरिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for BSF physical exam)


बीएसएफ में शारीरिक परीक्षा के लिए, सबसे पहले आपको शारीरिक माप देना होता है, इसे पास करने के बाद आपकी 1600 मीटर की दौड़ ली जाती हैं जिसे आपको 5.45 मिनट में पूरा करना होता है, उसके बाद आपको प्रैक्टिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है और इसके बाद आपको मेडिकल जांच के लिए भेजा जाता है। यदि आप इन सभी परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो आपको साक्षात्कार के लिए भेज दिया जाता है। इस तरह, आप बीएसएफ के एक पद पर नियुक्त हो जाते हैं।



अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "BSF की तैयारी कैसे करें" कई उम्मीदवारों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। अगर आपको (How to prepare for BSF in Hindi) यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि आप Motivational Articles, Sports Articles, Scheme Articles आदि से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट www.indiandewa.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

No comments: