Saturday, October 19, 2019

पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली - Petrol engine fuel system

पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली क्या है? पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली किस आधार पर काम करती है? (Petrol engine ki indhan pranaali in hindi) इसके कितने प्रकार है? (Petrol engine fuel system हिंदी में) और पेट्रोल इंजनों की ईंधन प्रणाली से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। 



पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली


पेट्रोल इंजन ज्यादातर दो पहिया और चार पहिया वाहनों में उपयोग किया जाता है। पेट्रोल इंजन में आने वाले सभी इंजन ज्यादातर अपनी कार्यक्षमता और माइलेज के लिए जाने जाते हैं। यह इंजन ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कुशल गति के लिए भी जाना जाता है। पेट्रोल इंजन में कई कार्य हैं जिनके माध्यम से यह काम करता है, इसलिए आज हम आपको "पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली" के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। हम आशा करते है कि इस लेख की सभी जानकारी कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली - Petrol engine fuel system


ऑटोमोबाइल सेक्टर में दो तरह के इंजन होते हैं, एक पेट्रोल इंजन और दूसरा डीजल इंजन। इन दोनों इंजनों को उनकी दक्षता और कुशल गति के लिए भी जाना जाता है। पेट्रोल इंजन का स्व-चालित वाहनों में काम करने के लिए, विभिन्न परिस्थितियों में ईंधन की आपूर्ति करना आवश्यक है। इसलिए, ईंधन प्रणाली को इंजन में लगाया जाता है, ताकि इंजन को समय-समय पर ईंधन की ठीक से आपूर्ति की जा सके।



पेट्रोल इंजन ईंधन प्रणाली की जानकारी (Petrol Engine Fuel System Information)


पेट्रोल इंजन में ईंधन की आपूर्ति के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करते हैं। जो पेट्रोल टैंक से इंजन सिलेंडर तक पेट्रोल पहुंचाने का महत्वपूर्ण काम करते हैं। ताकि इंजन को ईंधन की अच्छी आपूर्ति हो सके। पेट्रोल इंजन की यह ईंधन प्रणाली विभिन्न गति से वाहन को पेट्रोल की आपूर्ति करती है और इंजन की दक्षता को भी बढ़ाती है। तो आइए जानते हैं कि पेट्रोल इंजन फ्यूल सिस्टम में किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बारे में।

पेट्रोल इंजन ईंधन प्रणाली भाग (the part of Petrol engine fuel system)


पेट्रोल इंजन की ईंधन प्रणाली में पेट्रोल की आपूर्ति के लिए विभिन्न भागों का उपयोग किया जाता है, उनके नाम निम्नानुसार हैं।
  • पेट्रोल टंकी 
  • फ्यूल पंप 
  • फ्यूल फ़िल्टर 
  • फ्यूल गेज 
  • इंधन नली 
  • इनटेक मेनिफोल्ड 
  • कार्बोरेटर इत्यादि।
पेट्रोल इंजन में ईंधन की आपूर्ति करने के लिए पेट्रोल टैंक में पहले पेट्रोल भरा जाता है, यह टैंक स्टील या एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना होता है। ताकि टैंक में भरा पेट्रोल किसी भी तरह से गर्मी से प्रभावित न हो। ईंधन पंप टैंक से पेट्रोल खींचता है और इसे ईंधन फिल्टर को भेजता है और ईंधन फिल्टर में पेट्रोल को साफ किया जाता है। उसके बाद पेट्रोल को इनटेक मेनिफोल्ड के माध्यम से माध्यम से कार्बोरेटर में प्रवाहित किया जाता है।

इंधन प्रणाली के कार्य - Petrol engine fuel system


प्रत्येक इंजन में, ईंधन प्रणाली सबसे महत्वपूर्ण काम करती है क्योंकि स्वचालित वाहनों के इंजन में, ईंधन की आपूर्ति के बिना वाहन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर संचालित नहीं किया जा सकता है। इसलिए वाहन में ईंधन प्रणाली महत्वपूर्ण है। इंजन ईंधन प्रणाली वाहन में निम्नलिखित कार्य करती है।
  1. इंजन की अलग अलग गति के अनुसार विभिन्न स्थिति में इंजन को आवश्यकता के अनुसार पेट्रोल की आपूर्ति करने का महत्वपूर्ण काम पेट्रोल इंजन की इंधन प्रणाली करती है। 
  2. आवश्यकतानुसार पेट्रोल टैंक में पेट्रोल स्टोर करके रखना।
  3. इंजन को शुद्ध पेट्रोल की आपूर्ति करना। 
  4. वाहन चालक को पेट्रोल टैंक में पेट्रोल है या नही इसकी सुविधा करना। 


पेट्रोल इंजन ईंधन प्रणाली के प्रकार (Types of Petrol Engine Fuel Systems)


अधिकांश पेट्रोल वाहनों में तीन प्रकार के ईंधन सिस्टम का उपयोग किया जाता है। यह प्रणाली वाहन को विभिन्न प्रकार से ईंधन की आपूर्ति करती है। तो आइए पेट्रोल इंजन के ईंधन आपूर्ति प्रणाली के प्रकारों के बारे में जानेंगे।
  • इंधन आपूर्ति ग्रेविटी प्रणाली 
  • इंधन आपूर्ति पंप प्रणाली 
  • इंधन आपूर्ति फ्यूल इंजेक्शन प्रणाली 



ईंधन की आपूर्ति गुरुत्वाकर्षण प्रणाली - Petrol engine fuel system

इस प्रकार की ईंधन प्रणाली में, ईंधन टैंक कार्बोरेटर के ऊपरी भाग में फिट किया जाता है। यह प्रणाली अपने नाम के अनुसार काम करती है। यह प्रणाली गुरुत्वाकर्षण की शक्ति के कारण ईंधन टैंक से ईंधन कार्बोरेटर तक आती है और वहां से हवा और पेट्रोल का मिश्रण तैयार किया जाता है और इंजन सिलेंडर को भेजा जाता है। इस प्रकार की ईंधन प्रणाली आसान और सरल है और इसका उपयोग ज्यादातर दो पहिया वाहनों में किया जाता है।

इंधन आपूर्ति पंप प्रणाली (Fuel supply pump system)


यह ईंधन प्रणाली अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी स्थापित की जा सकती है। इसमें एक स्टील पाइप ईंधन टैंक से जुड़ा होता है और साथ में एक ईंधन पंप इससे जुड़ा होता है। ईंधन पंप ईंधन टैंक से पेट्रोल को खिचता है और एक लचीले पाइप के माध्यम से कार्बोरेटर के फ्लोट चैम्बर तक पेट्रोल पहुचाता है। यह ईंधन प्रणाली इंजन क्रैंकशाफ्ट या इलेक्ट्रिक पावर के माध्यम से चलाया जाता है।

ईंधन आपूर्ति ईंधन इंजेक्शन प्रणाली (Fuel supply fuel injection system)


इस प्रकार की ईंधन प्रणाली में कार्बोरेटर के अलावा ईंधन इंजेक्शन पंप का उपयोग किया जाता है। इस प्रणाली में, ईंधन को नोजल से ठीक कणों में परिवर्तित किया जाता है और ईंधन इंजेक्शन के लिए हवा के दबाव के साथ छिड़का जाता है। इस प्रणाली में, प्रत्येक इंजन सिलेंडर के लिए अलग-अलग इंजेक्टर बनाए जाते हैं। ये इंजेक्टर इंजन सिलेंडरों को विभिन्न गति से ईंधन की आपूर्ति करते हैं। आधुनिक मोटर वाहनों में आमतौर पर MPFI इंधन प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

पेट्रोल इंधन प्रणाली की आवश्यकता - Petrol engine fuel system

ईंधन की आपूर्ति प्रणाली इंजन को हवा और पेट्रोल के ज्वलनशील मिश्रण की आपूर्ति का महत्वपूर्ण कार्य करती है। अलग-अलग इंजन की स्थिति में इंजन सिलेंडर में हवा और पेट्रोल का उपयुक्त ज्वलनशील मिश्रण भेजना आवश्यक है। क्योंकि जब इंजन ठंडा होता है, तो इसे शुरू करने के लिए एक समृद्ध मिश्रण की आपूर्ति करना आवश्यक होता है क्योंकि ठंड की स्थिति में पेट्रोल जल्दी से भाप में नहीं बदल जाता है, इसलिए इंजन को एक समृद्ध मिश्रण की आपूर्ति करना आवश्यक है ताकि पेट्रोल का कुछ मिश्रण जल्दी से  भाप में परिवर्तित हो जाए। उसके बाद ही इंजन में अधिक ज्वलनशील मिश्रण तैयार किया जा सकता है।



अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "पेट्रोल इंजन ईंधन प्रणाली" (Petrol engine fuel system हिंदी में) कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। इसके अलावा, अगर किसी के पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो वे हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।

धन्यवाद

No comments: