Tuesday, October 22, 2019

आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे। - How to see list of hospitals in Ayushman BharatYojana.

आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची (List)  कैसे चेक करे। आयुष्मान योजना में अस्पतालों की सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानें, आपके शहर का कौन सा अस्पताल इस योजना में है । (How to see list of hospitals in Ayushman BharatYojana in Hindi.)



आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे।


गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए, स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना पूरे भारत में शुरू की गई है। कई गरीब परिवारों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है और जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है उनकी सूची कुछ दिन पहले योजना की वेबसाइट पर प्रदर्शित की गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शहर का कौन सा अस्पताल इस योजना से जुड़ा है? यदि आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे।

आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे - list of hospitals in Ayushman BharatYojana.


आपने कई बार अखबारों में पढ़ा या सुना होगा कि देश में ऐसे कई लोग हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण खुदकी बीमारियों इलाज ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से पीड़ित की मौत हो जाती है। अगर पीड़ित को सही समय पर अस्पताल की सुविधा मिल जाती है, तो यह पीड़ित के और उसके परिवार के लिए बहुत अच्छी बात होगी। यही कारण है कि भारत सरकार ने यह योजना शुरू की है, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर और निराश्रित परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सके। और पीड़ित व्यक्ति सही समय पर इलाज करवाकर नया जीवन पा सके।

गंभीर बीमारी के इलाज के लिए आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा अस्पताल इस योजना से जुड़ा है। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको उन अस्पतालों की सूची प्राप्त करने की सर्वोत्तम जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए आगे step by step जानते है।



आयुष्मान भारत योजना मुफ्त अस्पतालों की सूची - Ayushman Bharat Scheme List of Free Hospitals. 


आयुष्मान भारत योजना के तहत, बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से, पीड़ित अपना महंगे से महंगा उपचार कर पायेगा। हर बार यह देखा जाता है कि महंगे इलाज के कारण, पीड़ित ठीक से इलाज नहीं कर पाता है और मौत को गले लगा लेता है। इसलिए गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को मुद्दा बनाकर यह योजना शुरू की गई है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि यह योजना किन अस्पतालों में लागू है। क्योंकि यह योजना सरकार द्वारा कुछ चयनित अस्पतालों में लागू है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और चयनित अस्पतालों की सूची के बारे में जानना चाहते हैं। तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए अस्पतालों की सूची प्राप्त करें।

आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे।



  • आयुष्मान योजना के चयनित अस्पतालों की सूची देखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।
  • पहले विकल्प में आपको अपने राज्य (STATE) का नाम दर्ज करना होगा।
  • दुसरे विकल्प में आपको अपने जिले का नाम (DISTRICT) डालना होगा।
  • तीसरे विकल्प में आपको HOSPITAL TYPE में अपने चयन के अनुसार विकल्प डालना होगा।
  • चौथे विकल्प में, आपको Speciality का चयन करना होगा, यदि आप जनरल मेडिसिन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप जनरल मेडिसिन चुन सकते हैं। 
  • पाचवे विकल्प में, आपको अस्पताल का नाम दर्ज करना होगा। जिस अस्पताल में आप इलाज कराना चाहते हैं।
  • आखिरी विकल्प में आपको कैप्चा नंबर डालना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

उपरोक्त निर्देशों के अनुसार, आप आयुष्मान योजना के लिए चयनित अस्पतालों की सूची प्राप्त कर सकेंगे।


यह लेख भी पढ़े 👇





आयुष्मान भारत योजना के तहत किन बीमारियों का इलाज किया जा सकता है? - Which diseases can be treated under Ayushman Bharat scheme?


आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे।


आयुष्मान भारत योजना के तहत आप कई तरह की बीमारियों का इलाज मुफ्त में कर सकते हैं, जिसमें लगभग 1200 से 1300 बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। डायबिटीज, कैंसर, लिवर, ब्रेन ट्यूमर, किडनी स्टोन, हृदय रोग और शारीरिक रोगों से संबंधित कई बड़ी बीमारियाँ हैं जिनका मुफ्त में इलाज किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए, आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या फोटो में देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत क्या सुविधाएं और लाभ उपलब्ध हैं -


भारत में कई पीड़ित लोग हैं जो कई बड़ी बीमारियों से लड़ रहे हैं। इसका कारण उन पीड़ितों की आर्थिक स्थिति है। इसलिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। भारत में कई लोग हैं जो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। साथ ही, उन्हें मुफ्त अस्पताल और बीमारियों का इलाज मिल रहा है। इस योजना के माध्यम से आप निम्नलिखित  सुविधाओ का लाभ ले सकते है।  

  • इस योजना के तहत आप कई बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं। जिसमें आपको सरकारी और निजी अस्पतालों में सुविधाएं मिलती हैं।
  • यहां आपको मुफ्त में दवाओं की सुविधा मिलती है।
  • बीमारी को ठीक करने के लिए भर्ती की सुविधा उपलब्ध है।
  • यह सुविधा बीमारी के इलाज और जांच के लिए नि: शुल्क प्रदान की जाती है।
  • अस्पताल में भर्ती होने के दौरान, पीड़ित को भोजन की सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं।


संबधित कीवर्ड : आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की सूची कैसे चेक करे, आयुष्मान भारत योजना के लाभ और सुविधा।  (Benefits and convenience of Ayushman Bharat Scheme.)




अनमोल शब्द : 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि आपको "आयुष्मान भारत योजना" में अस्पतालों की सूची  जानने के बारे में उचित जानकारी मिली है। इस लेख में दी गई जानकारी कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।

धन्यवाद। 

No comments: