Monday, October 28, 2019

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड कैसे बनाये - How to make the Prime Minister Ayushman Bharat Yojana Golden Card.

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना Golden Card कैसे बनाए। आयुष्मान गोल्डन कार्ड कहां से बनवा सकते हैं? प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड क्या है? इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड क्यों आवश्यक है। How to make Ayushman Bharat scheme golden card in Hindi .  इस लेख से संबधित सभी आवश्यक जानकारी  हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।



प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड कैसे बनाये


हम सभी जानते हैं कि मोदी सरकार ने देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू की है, जिसे स्वास्थ बीमा योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना का लाभ उन 10 करोड़ गरीब परिवारों को दिया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से पीड़ित गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है।

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से, सरकार ने आयुष्मान "गोल्डन कार्ड" शुरू किया है, ताकि पीड़ित व्यक्ति को जल्द से जल्द मुफ्त इलाज मिल सके। गोल्डन कार्ड आयुष्मान योजना का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। लेकिन इस दस्तावेज़ को बनाने के लिए, आपको आयुष्मान योजना में आवेदन करना होगा, यदि लाभार्थी का नाम इस योजना की सूची में शामिल है, तो वे आयुष्मान गोल्डन कार्ड बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना (How to make Ayushman Bharat scheme golden card.) को गोल्डन कार्ड कैसे बनाया जाए।

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड कैसे बनाये - How to make Ayushman Bharat scheme golden card


अक्सर ऐसा होता है कि जरूरतमंद लोगों के लिए योजनाएं शुरू की जाती हैं, लेकिन उन जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ ठीक से नहीं मिलता है। उसी तरह से मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है जिसे स्वास्थ्य जीवन बीमा के रूप में भी जाना जाता है। यह योजना इसलिए बनाई गई है कि जो लोग वित्तीय स्थिति के कारण कमजोर हैं, उन्हें मुफ्त में अस्पताल में इलाज मिल सके और यह योजना उच्चतम स्तर पर काम कर रही है, उच्च स्तर पर काम करने का उद्देश्य बीमारियों से पीड़ित लोगों का इलाज कराना है।


कई बार ऐसा होता है कि गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सही समय पर योजना का लाभ नहीं मिलता है, क्योंकि योजना का लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों को इकट्ठा करने में समय बर्बाद होता है। इसलिए, सरकार ने आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड शुरू किया है ताकि इस योजना से  पीड़ितों को जल्द से जल्द लाभ मिल सके।

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड का उद्देश्य - Objective of Ayushman Bharat Scheme Golden Card


आयुष्मान भारत योजना 14 अप्रैल 2014 को शुरू की गई थी। यह योजना गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा के रूप में काम करती है जो आर्थिक स्थिति में कमजोर हैं। यह योजना विश्व में बड़े पैमाने पर काम कर रही है, बड़े पैमाने पर काम करने का उद्देश्य इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 5 करोड़ नागरिकों को देना है। साथ ही, इस योजना के माध्यम से पीड़ित को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। तो आइए जानते हैं आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के उद्देश्य। 

  • प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के तहत लाभार्थी को जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।
  • प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के तहत, पीड़ित को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 
  • दस्तावेजों के लिए भागदौड़ ना करना पड़े।
  • इस कार्ड के माध्यम से, लाभार्थी को सरकारी अस्पताल या निजी अस्पतालों में इस योजना का लाभ देना है।
  • लाभार्थी की सभी जानकारी प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड में मौजूद करना ताकि वह देश के किसी भी अस्पताल से इस योजना का लाभ उठा सके।

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड किस कार्यालय से बनाया जाता है? - From which office is the Prime Minister Ayushman Bharat Yojana Golden Card made?


जिन लाभार्थियों के नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची में हैं। ऐसे लाभार्थियों के लिए सरकार द्वारा निर्देशित आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाना अनिवार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार, इस योजना के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के लिए बहुत तेजी से काम किया जा रहा है। यह गोल्डन कार्ड देश के केवल दो कार्यालयों में बनाया जाता है, जो इसके बारे में निम्नलिखित जानकारी देने जा रहे हैं।

1) जन सेवा केंद्र - CSC

यह डिजिटल सुविधा केंद्र है जो ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। जिसे जन सेवा केंद्र (CSC) के नाम से जाना जाता है। यह सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की गई है जिनके पास सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं या अन्य सुविधाओं तक पहुंचती नहीं है। इस केंद्र के माध्यम से, आम लोग अन्य दस्तावेज जैसे जन्म दाखला, मृत्यु दाखला, बैंक खाता, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और आधार कार्ड भी बना सकते हैं। उसी तरह, इस डिजिटल जन सेवा केंद्र में, आयुष्यमान भारत योजना गोल्डन कार्ड बना सकते है।


2) सरकारी या निजी अस्पताल - government or private hospital

जन सेवा केंद्र यह ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदान किया जाने वाला एक डिजिटल सेवा केंद्र है। चूंकि यह सेवा शहरी क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है, इसलिए शहरी लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सरकारी या निजी अस्पतालों में जाना होगा और आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बनाना होगा।



प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज - How to make the Prime Minister Ayushman Bharat Yojana Golden Card.


प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज देने की योजना है। सरकार ने आयुष्यमान योजना गोल्डन कार्ड तैयार करना शुरू कर दिया है, ताकि लाभार्थी को यह योजना जल्द से जल्द मिल सके, इस गोल्डन कार्ड को बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज है, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • लाभार्थी का राशन कार्ड। 
  • पहचान पत्र के लिए लाभार्थी का आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है।
  • मोबाइल होना अनिवार्य है।
/

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची में अपना नाम दो तरीकों से देखें - - See your name in the list of Prime Minister Ayushman Bharat Scheme in two ways


सरकार ने आयुष गोल्डन कार्ड बनाना शुरू कर दिया है, लेकिन इस कार्ड को बनाने के लिए, आपका नाम प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची में होना अनिवार्य है। अगर आपका नाम इस योजना की सूची में शामिल है तो आप गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सूची में अपना नाम कैसे पता करे। 


1) सूची में अपना नाम हेल्पलाइन नंबर से जांचें

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम जानने के लिए, आपको यह जानने के लिए 14555 हेल्पलाइन पर कॉल करना होगा कि आपका नाम आयुष्मान योजना सूची में सूचीबद्ध है या नहीं।

2) वेबसाइट के माध्यम से सूची में अपना नाम देखें 

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखने के लिए, आपको योजना के  आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर जाना होगा और क्लिक करना होगा। और प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। 


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि आपको "प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड कैसे बनाये इस के बारे में उचित जानकारी मिली है। इस लेख में दी गई जानकारी कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।

धन्यवाद। 

No comments: