Tuesday, October 1, 2019

बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें - How to become a security officer in a bank.

सीमा की रखवाली करने वाले सैनिकों को सुरक्षा दीवार के रूप में जाना जाता है। अगर कोई सैनिक किसी दिन सेना से रिटायर हो जाता है, तो वह किसी भी विभाग में आसानी से नौकरी पा सकता है। इसलिए आज हम जानकारी देने जा रहे हैं कि कौन से पद पर रिटायर्ड आर्मी सैनिक बैंक में काम कर सकते हैं। यदि आप बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बने? इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। ( How to become a security officer in a bank in hindi.)



बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें


इस लेख में, हम जानेंगे कि बैंक में  सिक्योरिटी अधिकारी कैसे बनें ? और शैक्षिक योग्यता क्या है। साथ ही इस पद के लिए आयु सीमा क्या है और किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। इसके अलावा, सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए शारीरिक रूप से कैसे फिट रहें। इस पद के लिए चयन प्रक्रिया क्या है? इस लेख में यह सारी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की गयी है।

प्रिय पाठकों, आज हम आपको इस लेख में "बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें" इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं और बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं। तो यह क्षेत्र आपके करियर के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं "बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें"।

बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें - How to become a security officer in a bank



यदि आप सेवानिवृत्त सैनिक हैं और भीड़-भाड़ वाली जगह पर काम करना चाहते हैं तो आप बैंकिंग क्षेत्र का विकल्प चुन सकते हैं। और आप एक अच्छे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि सुरक्षा अधिकारी और अन्य पद। यह क्षेत्र एक सम्मानित क्षेत्र है और यह क्षेत्र निष्पक्षता से पहचाना जाने वाला क्षेत्र है।

बैंकिंग क्षेत्र सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है और हर साल इस विभाग में कई पदों के लिए भर्ती की जाती है। इसलिए, आज हम एक ऐसे पद के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो केवल सेवानिवृत्त सैनिक ही कर सकते हैं। जिन्होंने कुछ साल पहले देश की सीमा पर सेवा की और अब सामाजिक सेवा में रुचि रखते हैं। और वह पद सिक्योरिटी ऑफिसर का है। सबसे महत्वपूर्ण कार्य सुरक्षा अधिकारी का होता है। सिक्योरिटी ऑफिसर के पास बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों की सुरक्षा जिम्मेदारी होती है। तो चलिए जानते हैं कि बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें।

सिक्योरिटी ऑफिसर के कार्य - Security officer work


बैंक में हर पोस्ट के अलग-अलग कार्य होते हैं। और बैंक के कर्मचारियों को कड़ी मेहनत के साथ अपना काम पूरा करना होता है। इसी तरह, सुरक्षा अधिकारी का पद बहुत महत्वपूर्ण है। एक सुरक्षा अधिकारी का काम इतना आसान नहीं होता जितना सोचा जाता है। आइए जानते हैं कि सुरक्षा अधिकारी को अपना काम कैसे करना है।


  • सिक्योरिटी ऑफिसर को बैंक में जमा भीड़ को संभालने का कार्य होता है।
  • सिक्योरिटी ऑफिसर सीसीटीवी में हर व्यक्ति की गतिविधियों पर नजर रखने का कार्य होता है।
  • संदेह व्यक्ति को रंगे हाथों पकड़ने का कार्य होता है।
  • बैंक के सभी विभाग जाँच का कार्य होता  हैं। 
  • बैंक में कोई गड़बड़ी या चोरी इन सभी की देखभाल करने का कार्य होता है।

सुरक्षा अधिकारी के पास क्या कौशल होना चाहिए -  How to become a security officer in a bank



आपने देखा है कि बैंक में हमेशा भीड़ रहती है और यह भीड़ सप्ताह के पहले दिन से आखिरी दिन तक बनी रहती है। इस भीड़ को संभालने के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया जाता है, वह अधिकारी एक सुरक्षा अधिकारी होता है। बैंक के भीतर भीड़ को संभालने के लिए अधिकारी के पास कुछ विशेष कौशल होना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन खास स्किल्स के बारे में।


  • बुजुर्ग व्यक्ति के साथ  विनम्रता से बात करते आना चाहिए।
  • यदि बहुत अधिक भीड़ है, तो उस भीड़ को नियंत्रित करते आना चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति संदेह में है, तो उसे चालाकी से पकड़ते आना चाहिए। 

शैक्षिक योग्यता - educational qualification


किसी भी बड़े पद पर नौकरी पाने के लिए उसकी शैक्षणिक योग्यता उस पद के अनुसार होनी चाहिए। केवल कुछ वर्षों के लिए भारतीय सेना में काम करने वाला व्यक्ति सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए आवेदन कर सकता है। तो, इस पद के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है।



  • आवेदक को किसी भी शाखा से स्नातक होना चाहिए।
  • भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना इनमें से किसी भी विभाग में नौकरी करने का प्रमाण चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। 
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। 

सिक्योरिटी ऑफिसर आयु सीमा -  How to become a security officer in a bank


सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। केवल सेवानिवृत्त सैनिक ही सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसलिए आयु सीमा कुछ अलग तरीके से निर्धारित की गई है। इस पद के लिए आयु सीमा सैनिक द्वारा की गई सेवा के अनुसार रखी गई है।

  • ओ बी सी वर्ग उमीदवारो के लिए आयु सीमा 25 से 35 साल रखी गयी है।
  • एस.टी और एस.सी वर्ग के उमीदवारो के लिए कुछ वर्ष छुट होती है। 

सिक्योरिटी ऑफिसर के लिए कौन आवेदन कर सकता है


सुरक्षा अधिकारी का पद बहुत महत्वपूर्ण है। सुरक्षा अधिकारी पर बैंक की कई ज़िम्मेदारियाँ होती हैं और यह ज़िम्मेदारी जोखिम भरी होती है। इसलिए केवल अनुभवी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन है अनुभव उम्मीदवार।


  • सिक्योरिटी ऑफिसर के पद के लिए केवल सेना के सेवानिवृत्त सैनिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • सेना में सेवानिवृत्त सैनिक के पास कम से कम 5 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।

सिक्योरिटी ऑफिसर चयन प्रक्रिया - Security Officer Selection Process


बैंक में कुछ पदों के लिए चयन प्रक्रिया समान है। लेकिन सिक्योरिटी ऑफिसर चयन प्रक्रिया एक अलग प्रकार की होती है। साथ ही इस चयन प्रक्रिया में शारीरिक परीक्षा की जाँच की जाती है। तो आइए जानते हैं सिक्योरिटी ऑफिसर की चयन प्रक्रिया के बारे में।


  • सिक्योरिटी ऑफिसर के लिए, उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी।
  • प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा देनी होती है।
  • मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए चुना जाता है।
  • साक्षात्कार परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।
  • शारीरिक परीक्षा के बारे में जानने के लिए बैंक की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करें।

संबधित कीवर्ड्स :-  बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बने।  Bank me security oficer kaise bane in hindi. सिक्योरिटी ऑफिसर बनने के लिए तयारी कैसे करे। How to become a security officer in a bank. सुरक्षा अधिकारी कैसे बने। 


अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि आपको "बैंक में सिक्योरिटी ऑफिसर कैसे बनें। ( How to become a security officer in a bank) के बारे में सबसे अच्छी जानकारी मिली है और यह आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ साझा करें। ताकि वे भी इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकें।

धन्यवाद। 

No comments: