Wednesday, October 16, 2019

इंजन एयर क्लीनर के कार्य - Functions of engine air cleaner

इंजन एयर क्लीनर का कार्य क्या है? यह इंजन में कैसे काम करता है? इंजन एयर क्लीनर में किस प्रकार का एयर क्लीनर होता है? एयर क्लीनर, और इंजन एयर क्लीनर के प्रकार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख में प्रस्तुत की जा रही है। (Functions of engine air cleaner, in hindi)



इंजन एयर क्लीनर के कार्य


हर वाहन में एयर-क्लीनर का उपयोग किया जाता है और इसका इंजन की दहन प्रक्रिया पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, वाहन के इंजन में वायुमंडलीय हवा को शुद्ध करके, हवा इंजन के इंजन सिलेंडर में प्रवाहित होती है, फिर इंजन सिलेंडर में हवा और ईंधन का शुद्ध मिश्रण तैयार किया जाता है। इंजन को एयर क्लीनर की मदद से शुद्ध हवा प्रदान की जाती है, जिससे इंजन अच्छी तरह से काम करता है, इसलिए वाहन के इंजन में एयर क्लीनर का उपयोग किया जाता है। यदि आप इंजन एयर क्लीनर से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। हम आशा करते हैं कि आप सभी को यह लेख पसंद आएगा।

इंजन एयर क्लीनर क्या है? - Functions of engine air cleaner

वाहन का इंजन यह एक यांत्रिक कार्य करने वाली मशीन है जिसमें हवा और इंधन की रासायनिक प्रक्रिया को यांत्रिक प्रक्रिया में रूपांतर किया जाता है। लेकिन इंजन में हवा और इंधन की शुद्ध मिश्रण प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए शुद्ध हवा कहा से आती है और यह शुद्ध कहा की जाती है? यह सबसे पहला प्रश्न सामने आता है तो चलिए जानते हैं की यह शुद्ध हवा कहा से आती है और यह इंजन में किस तरह से शुद्ध होकर पहोचती है।


जैसे हमने शुरुआत में कहा था कि एयर क्लीनर का उपयोग हर वाहन में किया जाता है। क्योकि जब वाहन शुरू किया जाता है, तो वायु क्लीनर पहले बाहर की हवा को साफ करता है ताकि परिवेशी हवा को इंजन तक पहुंचने दिया जा सके। क्योंकि अगर धूल भरी हवा इंजन में प्रवेश करती है, तो यह इंजन को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, हवा को पहले एक एयर क्लीनर की मदद से साफ किया जाता है और उसके बाद ही इस हवा को इंजन सिलेंडर में परिचालित किया जाता है, जिससे इंजन की ऊर्जा और दक्षता में भी सुधार होता है।

एयर क्लीनर के कार्य - Functions of air cleaner


एयर क्लीनर हु बहु अपने नाम की तरह काम करता है यह इंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इंजन की दक्षता के साथ उसकी उम्र भी बढ़ता है। हलाकि यह इंजन के कार्ब्युरेटर पर अच्छा प्रभाव देता है इसलिए यह इंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। एयर क्लीनर वाहन में निम्नलिखित काम करता है।
  • सबसे पहले, यह बाहर की हवा को अपनी तरफ खींचता है और इसे अपने फिल्टर में शुद्ध करता है।
  • उसके बाद यह इंजन सिलेंडर में धुद्ध हवा के परिवहन का महत्वपूर्ण कार्य करता है।
  • यह इंजन को स्वच्छ हवा प्रदान करने के लिए अपने फिल्टर तत्व में बाहरी हवा के धुल, गंदगी और प्रदूषण को रोकता है।
  • एयर क्लीनर की मदद से इंजन तक पहुंचने वाली हवा की आवाज कम की जाती है।
  • जब इंजन मिसफायर होता है, तो यह कार्बोरेटर से मिश्रित ईंधन के बुलबुले को रोकने के लिए भी कार्य करता है।

एयर क्लीनर के प्रकार (Types of air cleaners)


वाहन के इंजन में अलग प्रकार के एयर क्लीनर्स का उपयोग किया जाता है उनके नाम निचे दिए गए है।
  1. ऑइल बाथ टाइप एयर क्लीनर 
  2. ड्राई टाइप एयर क्लीनर 
  3. ऑइल वेटेड टाइप एयर क्लीनर 
  4. पेपर प्लीटेड टाइप एयर क्लीनर 
  5. सेन्ट्रीफ्यूगल टाइप एयर क्लीनर 


ऑइल बाथ टाइप एयर क्लीनर - Functions of engine air cleaner


ऑयल बाथ एयर क्लीनर को हेवी ड्यूटी एयर क्लीनर के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे एयर क्लीनर का फिल्टर तत्व तेल से गीला होता है। एक स्नान-प्रकार के एयर क्लीनर का फ़िल्टर तत्व सामान्य तार जाल से बना है और इसके शरीर को एक शीर्ष कवर द्वारा कवर किया गया है। यह एयर क्लीनर में बाहर से आने वाली हवा को दो बार साफ करता है।

क्योंकि जब वायुमंडल की हवा वायु क्लीनर में प्रवेश करती है, तो यह पहली बार हवा क्लीनर के तल पर ऑइल की ओर जाती है ताकि बाहरी वायु कणों की अशुद्धियां वहां फंस जाएं। फिर हवा ऊपर के फिल्टर तत्व में चली जाती है, जिससे हवा का अशुद्ध हिस्सा फिल्टर तत्व में फंस जाता है और वह हवा इंजन के सिलेंडर में प्रवाहित की जाती है। इस तरह के एयर फ़िल्टर का उपयोग अधिकतर चार पहिया वाहनों में किया जाता है। ऑइलबाथ टाइप एयर क्लीनर पेट्रोल इंजन में कारबोरेटर के ऊपर फिट किया जाता है। वही डीजल इंजन में यह इनलेट मेनिफोल्ड परफिट किया जाता है।


ड्राई टाइप एयर क्लीनर (Dry Type Air Cleaner)


इस तरह के एयर फिल्टर में ऑइल का उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए इसे ड्राई टाइप एयर क्लीनर कहा जाता है, इसके अलावा इसे लाइट ड्यूटी एयर क्लीनर भी कहा जाता है। इसका फ़िल्टर तत्व विशिष्ट प्लेटेड पेपर से बना होता है और फ़िल्टर तत्व पर एक वायर मेष लगाया जाता है क्योंकि यह फ़िल्टर तत्व की ताकत बढ़ाता है।

इस प्रकार के एयर क्लीनर के फिल्टर तत्व को शरीर के सिलिंग चैम्बर पर लगाया जाता है। यह हवा की अशुद्धता फिल्टर तत्व में प्रवेश करने के बाद फिल्टर तत्व में फंस जाता है और इंजन को हवा की आपूर्ति की जाती है। इस प्रकार के एयर क्लीनर का उपयोग केवल कुछ चार पहिया वाहनों में किया जाता है।

ऑइल वेटेड टाइप एयर क्लीनर - Functions of engine air cleaner


इस प्रकार के एयर क्लीनर में, ऑइल से भीगे तार का एक जाल शरीर के अंदर फिट किया जाता है और इसमें हवा को उसके अंदर से बाहर करने के लिए इनलेट और आउटलेट मैनिफोल्ड्स दिए गए हैं। एयर क्लीनर में हवा रवेश करने के बाद, यह फिल्टर तत्व में प्रवेश करती है और फिर हवा फिल्टर तत्व के ऑइल से भीगे तार से गुजरती है ताकि बाहरी हवा के अशुद्ध कण फिल्टर तत्व में फंस जाए और फिर शुद्ध हवा आउटलेट से निकलकर कार्बोरेटर में भेजा जाए।

पेपर प्लीटेड टाइप एयर क्लीनर (Paper Pleated Type Air Cleaner)\


इस एयर क्लीनर के फ़िल्टर तत्व को प्लास्टिक के मिश्रण से बने कागज से बनाया गया है, यह फ़िल्टर तत्व अत्यधिक संवेदनशील है और इसमें एक इनलेट और आउटलेट है जो शरीर में हवा की अनुमति देता है और कार्बोरेटर तक पहुंचता है। जब हवा इस एयर क्लीनर में प्रवेश करती है, तो प्लास्टिक पेपर के फिल्टर तत्व में बाहरी हवा की अशुद्धियां पेपर में फंस जाती हैं और स्वच्छ हवा आउटलेट के माध्यम से कार्बोरेटर में ले जाया जाता है।

सेन्ट्रीफ्यूगल टाइप एयर क्लीनर (Centrifugal Type Air Cleaner)


इस प्रकार के एयर क्लीनर में, हवा को एक गोलाकार तरीके से स्थानांतरित किया जाता है, इस सेन्ट्रीफ्यूगल फ़ोर्स के कारण, एयरबोर्न कणों को फेंक दिया जाता है और स्वच्छ हवा को कार्बोरेटर में भेजा जाता है। लेकिन इस प्रकार के एयर क्लीनर हवा को पूरी तरह से साफ नहीं करते हैं, इसलिए इसे आवश्यकतानुसार अन्य एयर क्लीनर के साथ लगाया जाता है।



अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "इंजन एयर क्लीनर के कार्य" (Functions of engine air cleaner, in hindi) कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। इसके अलावा, अगर किसी के पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है, तो वे हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।

धन्यवाद

No comments: