Saturday, October 26, 2019

डीजल इंजन ईंधन प्रणाली - Diesel engine fuel system

डीजल इंजन की ईंधन प्रणाली, (Diesel engine ki indhan pranali in hindi) डीजल इंजन में ईंधन की आपूर्ति कैसे की जाती है? डीजल इंजन क्या है? डीजल ईंधन इंजेक्शन और डीजल इंजन ईंधन प्रणाली के प्रकार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है। (Diesel engine fuel system in hindi)



डीजल इंजन ईंधन प्रणाली


डीजल इंजन आधुनिक वाहनों में उपयोग किया जाने वाला इंजन है। इस इंजन का उपयोग ज्यादातर भारी वाहनों में किया जाता है, ताकि वाहन को अधिक गति मिल सके। इंजन को संचालित करने के लिए डीजल इंजन ईंधन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। यह प्रणाली इंजन के लिए महत्वपूर्ण कार्य करती है, जैसे कि सही समय पर इंजन को ईंधन की आपूर्ति करना, इंजन का माइलेज बनाए रखना, आदि। इसके अलावा, डीजल इंजन ईंधन प्रणाली के और भी फायदे हैं, जिन्हें हम आगे विस्तार से जानेंगे। यदि आप "डीजल इंजन ईंधन प्रणाली" से संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

डीजल इंजन इंधन प्रणाली - Diesel engine fuel system


डीजल इंजन ईंधन प्रणाली इसका उपयोग ज्यादातर भारी वाहनों में किया जाता है। इसका उपयोग केवल ऑपरेटिंग वाहनों के लिए किया जाता है, क्योंकि यह समय-समय पर इंजन को ईंधन की सही मात्रा में आपूर्ति करने का महत्वपूर्ण कार्य करता है। यद्यपि ईंधन प्रणाली का उपयोग सभी स्व-चालित वाहनों में किया जाता है, लेकिन डीजल इंजन को सही मात्रा में ईंधन की आपूर्ति करने के लिए ईंधन प्रणाली में इंजेक्शन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह किसी भी इंजन में उपयोग नहीं किया जाता है। (Diesel engine fuel system in hindi)

डीजल इंजन की जानकारी (Diesel engine information)


डीजल इंजन एक ज्वलनशील घटक है जो रासायनिक ऊर्जा को परिवर्तित करता है और इसे यांत्रिक ऊर्जा में उपयोग करता है। इंजन में होने वाली इस प्रक्रिया के लिए, एक रासायनिक प्रक्रिया होनी चाहिए। इसलिए इंजन में डीजल इंजन की ईंधन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। यह प्रणाली इंजन को शुद्ध ईंधन की आपूर्ति करती है। इस प्रक्रिया में डीजल फिल्टर, फीड पंप, ईंधन टैंक, ईंधन इंजेक्शन पंप आदि का उपयोग किया जाता है।

डीजल इंधन प्रणाली क्या है? (What is diesel fuel system)



डीजल इंजन ईंधन प्रणाली यह डीजल इंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में किसी भी स्व-चालित वाहनों के लिए ईंधन प्रणाली के बिना काम करना असंभव है, इसलिए वाहन में ईंधन प्रणाली होनी चाहिए। ईंधन प्रणाली को इंजन की आत्मा कहा जा सकता है क्योंकि यह वाहन को संचालित करती है। डीजल इंजन की ईंधन प्रणाली में अधिक घटक होते हैं जो डीजल टैंक से इंजन तक डीजल परिवहन में महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ मुख्य जानकारी। (Diesel engine fuel system in hindi)

डीजल इंजन ईंधन प्रणाली के घटक (Diesel engine fuel system components)


जैसे की हमने शुरुवात में ही बताया था की इंधन प्रणाली केवल इंजन स्टार्ट करने के बाद ही कार्य करती है उसी तरह इंधन प्रणाली में उपयोग किये गए सभी घटक इंधन प्रणाली के आवश्यकता के अनुसार कार्य करते है। इसलिए उनका नाम भी उनके काम के अनुसार ही है। दिसेल इंजन की इंधन प्रणाली में निम्नलिखित घटकों का उपयोग किये जाते है।

फ्यूल टैंक (Fuel tank)
फ्यूल फीड पंप (Fuel feed pump)
फ्यूल फ़िल्टर (Fuel filter)
फ्यूल इंजेक्शन पंप (Fuel injection pump)
इंजेक्टर नोझल (Injector nozzle)
हाई प्रेशर पाइप लाइन (High pressure pipeline)
बैक लीकेज पाइप लाइन (Back leakage pipeline)
गव्हर्नर (Governor)

फ्यूल टैंक (Fuel tank)


ईंधन टैंक का उपयोग डीजल ईंधन को जमा रखने और इंजन को काम करने के लिए इंजन की आवश्यकता के अनुसार ईंधन की आपूर्ति करने के लिए किया जाता है। यह टैंक प्रेस्ड स्टील से बनाया जाता है और टैंक पर जंग ना लगे इसलिए टैंक पर को एक विशेष प्रकार की कोटिंग की जाती है। ईंधन टैंक का आकार चौकोनी प्रकार का होता है। इसमें, यदि इंजन गुरुत्वाकर्षण फ़ीड प्रणाली के साथ है, तो इसे इंजन के उपर लगाया जाता है और यदि फ़ोर्स फीड सिस्टम है, तो यह टैंक वाहन के चेसिस के बीच में फिट किया जाता है। (Diesel engine fuel system in hindi)

फ्यूल फीड पंप (Fuel feed pump)


फ्यूल फीड पंप को लिफ्ट या ट्रांसफर पंप भी कहा जाता है, यह इंजेक्शन पंप के कैमशाफ़्ट के माध्यम से संचालित होता है। इसलिए इसे इंजेक्शन पंप पर स्थित किया जाता है। ईंधन फ़ीड पंप यह ईंधन टैंक से ईंधन खींचता है और फिल्टर के माध्यम से ईंधन इंजेक्शन पंप को भेजता है। फीड पंप यह बैरल, प्लंजर, प्लंजर रिटर्न स्प्रिंग, स्पिंडल, रोलर टैपेट, सक्शन और डिलीवरी वाल्व, हेड प्राइमर और प्री-फिल्टर जैसे भागों से बनाया जाता है।



फ्यूल फ़िल्टर (Fuel filter)


डीजल ईंधन के परिवहन के दौरान या वाहन से हैंडलिंग के दौरान, ईंधन के लिए पानी और गंदगी का मिश्रण संभव है। यदि यह एक गंदे ईंधन इंजन में चला जाता है तो यह एफएफ पंप को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, इंजन को शुद्ध ईंधन देने के लिए ईंधन फिल्टर का उपयोग किया जाता है और डीजल को साफ करने के लिए डीजल ईंधन प्रणाली में ईंधन फिल्टर जोड़ा जाता है।

फ्यूल इंजेक्शन पंप (Fuel injection pump)


ईंधन इंजेक्शन पंप का कार्य इंजन पर लादे गए लोड, वाहन की गति और इंजन द्वारा किए गए फायरिंग क्रम के अनुसार एक विशिष्ट दबाव के साथ इंजेक्टर को योग्य डीजल की आपूर्ति करना है। इंजेक्शन पंप यह इंजन टाइमिंग गियर के माध्यम से संचालित होता है। इसका उपयोग चालक द्वारा प्रदान किए गए एक्सीलेटर पेडल के माध्यम से इंजेक्शन पंप से निकलने वाले ईंधन की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

इंजेक्टर नोझल (Injector nozzle)


इंजेक्टर नोजल को फ्यूल इंजेक्टर या ऑटोमायजर भी कहा जाता है। यह डीजल को एक सूक्ष्म रूप में बदल देता है और इंजेक्टर नोजल ईंधन के रूप में सही समय पर सही प्रमाण में इंजन सिलेंडर को इंजेक्ट करने का महत्वपूर्ण कार्य करता है।

हाई प्रेशर पाइप लाइन (High pressure pipeline)


इंजेक्टर और फ्यूल इंजेक्शन पंप के बीच जो पाइपलाइन जुड़ी हुई है, उसे हाई प्रेशर पाइपलाइन कहा जाता है। यह पाइपलाइन इंजेक्टर द्वारा इंजन के सिलेंडर में इंजेक्ट किए गए ईंधन को परिवहन करने का महत्वपूर्ण कार्य करती है। (Diesel engine fuel system in hindi)

बैक लीकेज पाइप लाइन (Back leakage pipeline)


इंजेक्टर अडॉप्टर और एफ. आय. पंप या ईंधन टैंक के बीच जुड़ी पाइपलाइन को रिसाव पाइपलाइन कहा जाता है। इस पाइपलाइन के माध्यम से, एफआई पंप या ईंधन टैंक में इंजेक्टर को अतिरिक्त डीजल वापस भेजने का काम बैक लीकेज पाइपलाइन के माध्यम से किया जाता है।

गव्हर्नर (Governor)


डीजल इंजन पर बदलते भार के अनुसार, एक योग्य प्रमाण में हर समय ईंधन की आपूर्ति करना आवश्यक है, इसके अलावा, इंजन की स्पीड पर और इंजन RPM की अधिकतम ना हो, इसलिए डीजल इंजन ईंधन प्रणाली में गव्हर्नर का उपयोग होता है। मैकेनिकल भाषा में गव्हर्नर को रोटेशन पर मिनट कहा जाता है।



अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि यह लेख "डीज़ल इंजन ईंधन प्रणाली" (Diesel engine fuel system in hindi) कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। इसके अलावा, अगर किसी के पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो वे हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।

धन्यवाद

No comments: