Friday, September 27, 2019

एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें - How to get education loan

यदि आप स्मार्ट हैं और उच्च शिक्षा का अध्ययन करना चाहते हैं और आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। तो घबराइए नहीं, आप एजुकेशन लोन लेकर आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र को एजुकेशन लोन आसानी से उपलब्ध है, यदि आप "एजुकेशन लोन  कैसे प्राप्त करें", इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। (How to get education loan in hindi )



एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें.



इस लेख में, हम जानेंगे कि "एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें" और पात्रता की आवश्यकता क्या है और ऋण प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। कौन सा छात्र एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकता है और ऋण कैसे प्राप्त कर सकता है। साथ ही कौन से कोर्स लोन में शामिल हैं। यह सारी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत है।

प्रिय पाठकों, आज हम आपको इस लेख में एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप उच्च शिक्षा का अध्ययन करके अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आप आसानी से शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें (How to get education loan)।

एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें -  How to get education loan


आज के समय में, उच्च शिक्षा का अध्ययन करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि महंगाई बढ़ रही है और इस महंगाई में, उच्च शिक्षा का अध्ययन करना लगभग असंभव है। यदि आप उच्च शिक्षा का अध्ययन करने की तीव्र इच्छा रखते हैं, तो आप शिक्षा ले सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए, आपके पास एक अच्छा समाधान है बैंक एजुकेशन लोन, इसके लोन के माध्यम से आप आगे की पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।

सभी छात्र का सपना होता है कि वे अपनी उच्च शिक्षा पूरी करें और एक अच्छा भविष्य बनाएं और अपने परिवार का पालन पोषण करें। और यह सपना उसकी आगे की पढ़ाई करने की तीव्र इच्छा को भी प्रोत्साहित करता है। तो इस भावना को बरकरार रखने के लिए, आइए जानते हैं कि एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें (How to get education loan)

लोन के लिए पात्रता 


सफल भविष्य बनाने के लिए शिक्षा को हर क्षेत्र में सबसे पहले पूछा जाता है। शिक्षा का मानक कोई भी हो सकता है जैसे 12 वीं पास, डिग्री स्तर, उच्च डिग्री स्तर और अन्य। लेकिन उज्ज्वल भविष्य की उच्च शिक्षा का अध्ययन बहुत महत्वपूर्ण है और उच्च शिक्षा अच्छी आर्थिक स्थिति में होनी चाहिए। वित्तीय स्थिति बनाए रखने के लिए  लोन की आवश्यकता होती है और उस ऋण को लेने के लिए विशेष योग्यता होनी चाहिए, तभी आप ऋण प्राप्त करके उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं उन योग्यताओं के बारे में।
  • छात्र को उच्च शिक्षा प्राप्त करने की तीव्र इच्छा होनी चाहिए।
  • छात्र के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • छात्र 12 वी पास होना अनिवार्य है। 
  • उच्च शिक्षा का अध्ययन करने वाले शिक्षण संस्थान के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज - How to get education loan


लोन लेने के लिए, आपको अपने सभी दस्तावेजों को सही रखना होगा। ताकि लोन के लिए आवेदन करते समय, बैंक विभाग किसी भी दस्तावेज के लिए आपके आवेदन को अस्वीकार न करे। इसलिए, यह ध्यान में रखते हुए कि आपका आवेदन अस्वीकार नहीं किया जाये, हम उन सभी दस्तावेजों के बारे में जानेंगे हैं जिनकी आपको लोन लेते समय आवश्यकता होगी। 
  • छात्र के पास 10 वीं, 12 वीं और स्नातक की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • छात्र की आयु 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • जिस संस्थान में आप प्रवेश ले रहे हैं, वहां के उच्च शिक्षण संस्थान का प्रवेश प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • शैक्षणिक संस्थान की फीस संरचना  चाहिए। 

पाठ्यक्रम 



    लोन लेते समय यह ध्यान रखें कि जिस एजुकेशन के लिए लोन लिया गया है वह कोर्स है या नहीं। यदि पाठ्यक्रम आपकी पसंद के अनुसार नहीं है, तो आपको अपना पाठ्यक्रम बदलना होगा या लोन नहीं लेना होगा। बदले हुए कोर्स में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी आप उस कोर्स में महारत हासिल कर पाएंगे। आइए जानते हैं कि लोन प्रक्रिया में कौन से कोर्स उपलब्ध हैं। 
    • मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और अन्य जैसे पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।
    • एमबीबीएस, बीएएमएस, डेंटिस्ट जैसे अन्य मेडिकल और फार्मेसी से संबंधित पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।
    • होटल मैनेजमेंट और अन्य मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध है। 


    लोन की राशी - How to get education loan


    उच्च शिक्षा में बहुत पैसा खर्च होता है, और एक सामान्य परिवार के लिए यह राशि जुटाना असंभव है। उच्च शिक्षा के अध्ययन के लिए, बैंक आपको आसान शिक्षा लोन प्रदान करता है, लेकिन क्या बैंक शुल्क के अनुसार उच्च शिक्षा के लिए लोन देता है। बैंक दो प्रकार के लोन प्रदान करता है। तो आइए जानते हैं उन दो प्रकारों और ऋण राशि के बारे में। 
    • अगर आप देश में उच्च शिक्षा का अध्ययन करने के लिए, आपको बैंक 10 से 12 लाख रुपये तक का लोन देता है।
    •  विदेश में उच्च शिक्षा का अध्ययन करने के लिए, आपको बैंक 20 से 22 लाख रुपये का लोन  प्रदान देता है।

    एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कैसे करे - How to apply for education loan


    किसी भी लोन के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। कुछ समय पहले लोन के लिए आवेदन ऑफलाइन हुआ करते थे। जिसमें आवेदक को बहुत नुकसान हुआ, यदि दस्तावेजों में कोई कमी थी, तो आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे। लेकिन आज के समय में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के कारण आवेदन करना बहुत आसान हो गया है।
    • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको एजुकेशन लोन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको Apply Now पर क्लिक करना होगा।
    • Apply Now, पर क्लिक करने के बाद, आपके पास तीन विकल्प होंगे, जिसमें से आपको एजुकेशन लोन का विकल्प चुनना होगा।
    एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें

    • एजुकेशन लोन का विकल्प चुनने के बाद, आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • आपको पहले नाम में अपना नाम और अंतिम नाम में उपनाम दर्ज करना होगा।
    • नाम दर्ज करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करना होगा।
    • ईमेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करने के बाद, आपके शहर का नाम और पिन कोड दर्ज करना होगा।
    • अपने बारे में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अगले विकल्प में अपनी शैक्षणिक शिक्षा के बारे में जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • दर्ज की गई सभी जानकारी की जांच करने के बाद, पोर्टल पर जानकारी जमा करें।
    उपरोक्त प्रक्रिया से एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

    अनमोल शब्द 

    प्रिय पाठकों, हमें खुशी है कि आपको "एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें" ( How to get education loan) के बारे में सबसे अच्छी जानकारी मिली है और यह आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ साझा करें। ताकि वे भी इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकें।

    धन्यवाद। 

    No comments: