Saturday, August 3, 2019

यात्रा में प्लेटफ़ॉर्म टिकट का उपयोग करना सीखें - Learn how to use platform tickets in travel.

Written by

प्रिय पाठकों, आप सभी को प्लेट फॉर्म टिकट के बारे में पता ही होगा, इस टिकट का उपयोग रेलवे प्लेट फॉर्म पर यात्रा करने के लिए किया जाता है, जिसके साथ आप प्लेट फॉर्म पर कुछ घंटों के लिए रह सकते हैं। प्लेट फॉर्म टिकट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें।। (Learn how to use platform tickets in travel.)


यात्रा में प्लेटफ़ॉर्म टिकट का उपयोग करना सीखें


इस लेख में आप जानेंगे की, प्लेट फॉर्म टिकट क्या है, प्लेट फॉर्म टिकट कैसे प्राप्त करें, इसके अलावा प्लेट फॉर्म टिकट का उपयोग किस समय करना चाहिए, प्लेट फॉर्म टिकट से यात्रा कैसे करें? यह सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

यात्रा में प्लेटफ़ॉर्म टिकट का उपयोग करना सीखें - Learn how to use platform tickets in travel.



प्लेट फॉर्म टिकट क्या है ?

आज के युग में, हमारे पास यात्रा करने के विभिन्न साधन हैं, जैसे सायकल, मोटरकार, बस, कार, रेलवे,
आदि, लेकिन कई लोग यात्रा के लिए सबसे अधिक रेलवे का उपयोग करते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट यह रेलवे प्लेटफॉर्म से संबंधित है। इसे प्लेटफॉर्म पर समय बिताने के लिए लिया जाता है।

अगर आपको रेल से यात्रा करनी है, तो आपको उसके लिए रेल टिकट लेना होगा। लेकिन जब आपको रेलवे स्टेशन पर समय बिताना होता है, तो आपको रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट लेना पड़ता है, जिसके बाद आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर 2 घंटे तक रुक सकते हैं। इसलिए, जब आपको रेलवे प्लेटफॉर्म पर समय बिताना है, तो आपको रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा। (Learn how to use platform tickets in travel.)

प्लेट फॉर्म टिकट कैसे प्राप्त करे ? - Learn how to use platform tickets in travel.

प्लेट फॉर्म टिकट रेलवे स्टेशन टिकट घर द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन हम देखते हैं कि कभी-कभी रेलवे टिकट घर में अधिक भीड़ होती है, इसलिए हम समय बचाने के लिए बहार के टिकट घर से एक प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।



यात्रा करने के लिए प्लेट फॉर्म टिकट का उपयोग कैसे करे ?- Learn how to use platform tickets in travel.

बहुत से लोग हर मौसम में रेलवे से यात्रा करते हैं। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो रेलवे प्लेटफॉर्म पर समय बिताना चाहते हैं। लेकिन रेलवे के नियमों के अनुसार, वह रेलवे टिकट के बिना रेलवे प्लेटफॉर्म पर नहीं जा सकते। इसलिए, उन्हें रेलवे प्लेटफ़ॉर्म टिकट लेना आवश्यक है। रेलवे प्लेटफ़ॉर्म टिकट प्राप्त करने के बाद, आप उस टिकट का उपयोग दो घंटे तक ही कर सकते हैं।

रेलवे प्लेटफोर्म टिकिट को अपनी यात्रा को पूरी करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। आप आसानी से रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं, इसकी कीमत केवल 10 रुपये होगी। आप रेलवे द्वारा यात्रा करने के लिए रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए, आपको कुछ कार्रवाई पूरी करने की आवश्यकता है जिसे हम आगे बताने जा रहे हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट के साथ यात्रा करने की कार्रवाई - Action to travel with platform ticket

यदी आपके पास ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट नहीं है, और आपके पास प्लेट फॉर्म टिकट है, तो सबसे पहले TTE से संपर्क करें, यह आपको प्लेट फॉर्म टिकट की मदत से यात्रा  करने की अनुमति देगा, TTE से संपर्क करने के बाद, आपको उस जगह का टिकट लेना  होगा जहाँ आप जाना चाहते हैं, यदि आपको आरक्षित यात्रा की टिकिट ना मिले तो भी आप जनरल यात्रा कर सकते है।

आपको यात्रा करने से TTE नहीं रोकेगा, इसके लिए आपको केवल 250 रुपये का जुर्माना देना होगा और यात्रा का किराया भी देना होगा। यह कार्यवाही पूरी होने के बाद रेलवे प्लेटफोर्म टिकिट के माध्यम से आप अपनी यात्रा करने पूरी कर सकते हैं।

प्लेट फार्म टिकट का क्या लाभ है - What is the benefit of platform ticket

यात्रा करने वाले को उसी स्टेशन से किराया देना होगा, जहां से उसने प्लेट फॉर्म टिकट खरीदा है। प्रस्थान स्टेशन पर भी विचार किया जाएगा और उसके अनुसार किराया लिया जाएगा। जिस क्लास में वह यात्रा कर रहा है उसी क्लास का किराया उससे वसूला जाएगा। यह प्लेट फॉर्म टिकट होने का लाभ है।


अनमोल शब्द :-

हमें खुशी है कि आपको इस लेख के माध्यम से बहुत सी जानकारी मिली होगी  और यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करे। यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया आप हमें टिप्पणी करें।

धन्यवाद।  

No comments: