Friday, August 30, 2019

डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर - Job opportunities in data scientist

डेटा वैज्ञानिक शिक्षा नौकरी के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। आज दुनिया शिक्षा के साथ-साथ डिजिटल में भी सबसे आगे है। यही नहीं, डेटा वैज्ञानिकों को कहानी बनाने और विश्लेषण कौशल के माध्यम से जाना जाता है। यदि आप डेटा वैज्ञानिक से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। (Job opportunities in data scientist.)


डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर

इस लेख में डेटा वैज्ञानिक नौकरी के अवसर और डेटा वैज्ञानिक कैसे बनें? साथ ही डाटा वैज्ञानिक बनने के लिए योग्यता और रोजगार के अवसर।  डेटा वैज्ञानिक के काम और वेतन के साथ-साथ यह सारी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की गई है। (डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर इन हिंदी ) 

प्रिय पाठकों, आज हम आपको इस लेख में "डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर" के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप कहानी संकलन में रुचि रखते हैं, साथ ही कहानी लिखने और बताने में माहिर हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, आपको विश्व प्रसिद्ध संस्थानों में काम करने का अवसर मिल सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं डेटा वैज्ञानिक की नौकरी के अवसर के बारे में। ( Job opportunities in data scientist हिंदी में।)

डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर - Job opportunities in data scientist

यदि आप विच्छेदन करने में कुशल हैं और कहानी कहने की क्षमता रखते हैं, तो आप एक डेटा वैज्ञानिक का काम बहुत आसानी से कर सकते हैं। डेटा वैज्ञानिक क्षेत्र में एक अच्छा भविष्य बनाने के लिए, आपको कक्षा 11वी से विज्ञान के क्षेत्र को चुनना होगा और विज्ञान के सभी विषयों पर कड़ी मेहनत करनी होगी, साथ ही आपको डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होगी। डेटा वैज्ञानिक की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद आपको दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में काम करने का अवसर मिलता है।



कंपनी में डेटा वैज्ञानिक का महत्व और कार्य 

डेटा वैज्ञानिक का काम सबसे महत्वपूर्ण और बिजनेस को आगे बढ़ाने का कार्य होता है। यदि आप गणित के विशेषज्ञ हैं, तो यह काम आपके लिए बहुत आसान होगा। डेटा वैज्ञानिक गणित के उपकरणों के माध्यम से कंपनी के डेटा को विभिन्न भागों में विभाजित करने का काम करते हैं। जैसे की डेटा संग्रह, पैकेजिंग और वितरण करना यह तीन भागों में किया जाता है। इस कार्य को करने के लिए, डेटा वैज्ञानिक को प्रोग्रामिंग भाषा और डेटा बेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

डेटा वैज्ञानिक के लिए योग्यता - Job opportunities in data scientist

डेटा वैज्ञानिक क्षेत्र में अच्छा भविष्य बनाने के लिए, कुछ योग्यताएं आवश्यक हैं। ये योग्यताएं इसलिए आवश्यक हैं क्योंकि डेटा वैज्ञानिक का काम उतना सरल नहीं है जितना कि समझा जाता है। ये योग्यताएँ उनके चुने हुए क्षेत्र से संबंधित होते हैं ताकि वे अपना भविष्य आसानी से बना सकें। तो चलिए जानते हैं कि "डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर" के लिए क्या योग्यता है।
  • छात्र को 12 वीं विज्ञान विषय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनमें से किसी भी विभाग से स्नातक होना आवश्यक है।
  • मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनमें से किसी भी विभाग से एमटेक अथवा एमएस डिग्री होना अनिवार्य है।  
  • सांख्यिकीय मॉडलिंग का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।
  • पायथन, जावा, आर, एसएएस प्रोग्रामिंग भाषा और डेटा बेस का ज्ञान होना अनिवार्य है। 
उपरोक्त योग्यता और आपके कौशल के आधार पर, आप डेटा वैज्ञानिक बन सकते हैं।

विश्व प्रसिद्ध कंपनियों में नौकरी के अवसर

सॉफ्टवेयर और डिजिटल दुनिया में डेटा वैज्ञानिकों की सबसे अधिक मांग है। सॉफ्टवेयर कंपनियों में डेटा कंपनियों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, ताकि वह कंपनी का कारोबार बढ़ा सके। और इन डेटा वैज्ञानिकों को विश्व प्रसिद्ध कंपनियों से नौकरी के अवसर मिलते हैं जिसके माध्यम से वे अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि डेटा वैज्ञानिकों को नौकरी के अवसर कहां मिलते हैं।
  • दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनी Google डेटा वैज्ञानिक को नौकरी के अवसर प्रदान करती है। 
  • ऑनलाइन शॉपिंग के रूप में जानी जाने वाली अमेज़न कंपनी नौकरी के अवसर प्रदान करती है।
  • सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft नौकरी के अवसर प्रदान करती है।
  • ईबे कंपनी नौकरी के अवसर प्रदान करती है।
  • सोशल मीडिया में सबसे प्रसिद्ध कंपनी, फेसबुक नौकरी के अवसर प्रदान करती है।
  • सोशल मीडिया ट्विटर कंपनी भी नौकरी के अवसर प्रदान करती है।

डेटा वैज्ञानिक को वेतन 

अगर आप एक अच्छे डेटा वैज्ञानिक बनते हैं, तो आपको सबसे अच्छी कंपनी में नौकरी का मौका मिलता है और साथ ही सैलरी भी बहुत अच्छी मिलती है। जिसके माध्यम से आप अपने और अपने परिवार के भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं डेटा वैज्ञानिक के वेतन के बारे में।
  •  यदि आप एक डेटा वैज्ञानिक हैं और आप विदेश में काम कर रहे हैं, तो आपको इससे बहुत अच्छे लाभ मिल सकते हैं। क्योंकि विदेश में काम करने वाले डेटा साइंटिस्ट को हर साल 60 से 65 लाख रुपये का पैकेज मिलता है।
  • आप देश के किसी भी कंपनी में डेटा वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत हैं और यदि आपके पास कुछ वर्षों का अनुभव है, तो आपको प्रति माह 4 से 5 लाख का वेतन मिलेगा।

इंस्टीट्यूट ऑफ डाटा साइंटिस्ट

यदि आप एक डेटा वैज्ञानिक बनना चाहते हैं और आप अपने भविष्य को अच्छा बनाना चाहते हैं, तो आपको डेटा वैज्ञानिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना होगा। यदि आप एक अच्छे डेटा वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो आपको डेटा इंस्टीट्यूट के सर्वश्रेष्ठ संस्थान में दाखिला लेना होगा और उन संस्थानों में अध्ययन करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि कौन से संस्थान हैं डेटा वैज्ञानिक के।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर। 
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर। 
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई। 
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, रांची। 
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर। 
  • इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद। 
  • भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता।  

 
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हमें ख़ुशी हैं कि "डेटा वैज्ञानिक में नौकरी के अवसर"। इस लेख में दी गई जानकारी कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी । अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें।
 धन्यवाद। 

No comments: