Monday, August 5, 2019

भारत के सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा - India's most beautiful gurudwara

Written by

प्रिय पाठकों, आप सभी गुरुद्वारा के बारे में जानते ही होंगे कि यह सिखो के गुरुओं का मंदिर है। आज इस लेख के माध्यम से हम भारत में स्थित कुछ सुंदर और आकर्षक गुरुद्वारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख में, आपको सभी गुरुद्वारों के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। गुरुद्वारा से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए, इस लेख को पूरा पढ़ें।( India's most beautiful gurudwara)



भारत के सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा

आज इस लेख में आप भारत के गुरुद्वारा के बारे में कुछ विशेष जानकारी जानेंगे। साथ ही गुरुद्वारा क्या है? गुरुद्वारा की विशेषता? गुरुद्वारा का इतिहास? गुरुद्वारा आकर्षण और गुरुद्वारा से संबंधित सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

भारत के सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा -  India's most beautiful gurudwara


जैसे की आप जानते हैं, भारत में घूमने के लिए अलग-अलग जगहें हैं। ज्यादातर लोग प्राचीन स्थलों या प्राकृतिक स्थलों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं जहां आपको घूमने के साथ-साथ भक्ति करने का भी सुनहरा मौका मिलता है। इसी तरह, भारत में कुछ गुरुद्वारे हैं जिनका आपना इतिहास है। वैसे तो भारत में 200 से अधिक गुरुद्वारे हैं, लेकिन आज हम उनमें से कुछ विशेष गुरुद्वारों के बारे में जानेंगे। (India's most beautiful gurudwara)

सभी गुरुद्वार देखने में सुंदर और आकर्षक हैं, लेकिन कुछ गुरुद्वारे ऐसे भी हैं, जहा अन्य देशों के लोग भी पर्यटन के लिए जाते हैं और उन गुरुद्वारों को विशेष पर्यटन स्थल माना जाता है, आज हम ऐसे ही कुछ विशेष गुरुद्वारों के बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि गुरुद्वारा ’का अर्थ गुरु तक पहुंचने का द्वार होता है। सिख धर्म में यह माना जाता है कि गुरु हमें मोक्ष प्राप्त करने में मदद करते हैं, और साथ ही गुरुद्वारों में 'गुरु ग्रंथ साहिब' की पूजा की जाती है।

* गुरुद्वारा हरमिंदर साहिब सिंह , पंजाब (India's most beautiful gurudwara)

यह गुरुद्वारा पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। गुरुद्वारा हरमिंदर साहिब सिंह को श्री दरबार साहिब और स्वर्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। जलियांवाला हत्याकांड के बाद, महाराजा रणजीत सिंह जी ने इस गुरुद्वारे को बचाने के लिए इस गुरुद्वारे के हिस्से को सोने से ढंक दिया था।

इस कारन से स्वर्ण मंदिर का नाम दिया गया था। आज भी यह गुरुद्वारा स्वर्ण मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। इस गुरुद्वारे को देखने के लिए भारत के ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों के पर्यटक भी आते हैं।

* गुरुद्वारा श्री हेमकुंट  साहिब , उत्तराखंड

श्री हेमकुंड साहिब यह गुरुद्वारा बहुत प्राचीन और प्रसिद्ध है। यह गुरुद्वारा भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित है। इस गुरुद्वारे की ऊंचाई समुद्र की गहराई से 4000 मीटर है। सर्दियों में गुरुद्वारा में अधिक बर्फबारी के कारण, इस गुरुद्वारे का रास्ता अक्टूबर और अप्रैल महीने तक बंद रहता है। इस गुरुद्वारे की वास्तुकला बहुत सुंदर और आकर्षक है।

* गुरुद्वारा श्री केस्घर साहिब, पंजाब (India's most beautiful gurudwara)

श्री केसघर साहिब यह गुरुद्वारा देखने में काफी आकर्षक है। इसलिए यह बहुत प्रसिद्ध है। यह गुरुद्वारा पंजाब के आनंदपुर शहर में स्थित है। 5 तख्तों में से एक होने के कारण इस गुरुद्वारा का बहुत महत्व है। इस गुरुद्वारा की स्थापना सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर जी ने की थी, जिसे पाँच तख्तों में से एक माना जाता है।


* तखत सचखंड श्री हजूर साहिब अब्चालनगर साहिब गुरुद्वारा, महाराष्ट्र

यह गुरुद्वारा 1832 में बनाया गया था और यह महाराष्ट्र के नांदेड़ शहर में स्थित है। इसे 5 तख्तों में से एक भी माना जाता है। इसे महाराणा रणजीतसिंह ने बनवाया था। यह वही स्थान है जहाँ श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने अंतिम सांस ली थी। पांच तख्तो में से एक होने के कारण, इसका नाम तखत सचखंड के रूप में जाना जाता है।

* गुरुद्वारा मंडी, हिमाचल प्रदेश (India's most beautiful gurudwara)

यह गुरुद्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर में स्थित है। हालाँकि, इसे गुरुद्वारा मंडी कहा जाता है, लेकिन इसका पूरा नाम गुरु गोबिंद सिंह जी है। यह गुरु गोविंद सिंह जी द्वारा गुरुद्वारा मंडी के राजा को दी गई आश्वासन का प्रतिबिंब है। इस गुरुद्वारे को पूरे सिख समुदाय में अधिक मान्यता प्राप्त है।

* गुरुद्वारा मणिकरण साहिब, हिमाचल प्रदेश।

मणिकरण साहिब यह गुरुद्वारा मनाली में स्थित है और यह पहाड़ियों के बीच होने के कारण सुंदर दृश्यों से घिरा हुआ है। इस स्थान पर, गुरु नानक देव जी ने अपनी यात्रा के दौरान ध्यान लगाया था। यह पहला स्थान है जहाँ गुरु नानक देव जी ने कई चमत्कार किए हैं। इस कारण यह बहुत लोकप्रिय है।

* गुरुद्वारा बेर साहिब, पंजाब (India's most beautiful gurudwara)

यह गुरुद्वारा पंजाब के करापुर शहर में स्थित है। इस गुरुद्वारे का नाम बेर के पेड़ के नाम पर रखा गया है। इसलिए इस गुरुद्वारा को बेर साहिब के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सीखने से पहले, श्री गुरु नानक के सामने एक बेर का पेड़ लगाया गया था। तब से इस गुरुद्वारे का नाम बेर साहिब के नाम से प्रसिद्ध है।

इस लेख के माध्यम से, भारत के सबसे सुंदर और आकर्षक गुरुद्वारों का वर्णन किया गया है। इसके अलावा, भारत में और भी गुरुद्वारा है जो काफी शालीनता से भरे है। इन सभी गुरुद्वारों के अंदर शांतता है। इसके अलावा, आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत सारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

अनमोल शब्द :-

हमें खुशी है कि इस लेख के माध्यम से आपको भारत के सबसे सुंदर गुरुद्वारों के बारे में बताया गया है। हमें उम्मीद है कि इस लेख में दी गई सभी जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुई है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करें।
धन्यवाद। 

No comments: