Friday, August 9, 2019

कंप्यूटर में व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें - How to use whatsapp in computer

Written by

आज इस लेख में जानेंगे की, Computer me whatsapp ka upayog kaise kare? , क्योंकि व्हाट्सएप एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप पर्सनल शेयरिंग या अन्य शेयरिंग और चैटिंग जैसे कार्य कर सकते हैं। इसका उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंतिम पंक्ति तक पढे। ( How to use whatsapp in computer in hindi.)


कंप्यूटर में व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें

इस लेख में आप जानेंगे कि कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के लिए क्या करना होगा? व्हाट्सएप को कंप्यूटर में कैसे चलाएं, व्हाट्सएप में किस तरह के फीचर हैं? कंप्यूटर में व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें? कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे शुरू करें? इसके अलावा, इस लेख के माध्यम से कंप्यूटर में व्हाट्सएप से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

आप यह सब काम अपने एंड्रॉइड मोबाइल में बड़े आसानी से करते हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो इसे अपने कंप्यूटर में भी इस्तेमाल करना चाहते हैं। अगर आपके पास में भी कंप्यूटर है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, आप बहुत ही आसान और सरल तरीके से कंप्यूटर में व्हाट्सएप चला सकते हैं।

व्हाट्सअप का उपयोग कैसे करे - How to use whatsapp in computer in hindi

आज के समय में व्हाट्सएप का उपयोग इतना बढ़ गया है कि जो कोई भी नया मोबाइल खरीदता है वह पहले व्हाट्सएप के एप्लिकेशन को डाउनलोड करता है और बाद में अन्य एप्लिकेशन इंस्टॉल करता है। इसके अलावा, बहुत से लोग व्हाट्सएप में चैट या काम करने के लिए लंबे समय तक इसका उपयोग करते हैं, व्हाट्सएप के अधिक उपयोग के कारण, इसमें नए फंक्शन आ रहे हैं।


WhatsApp सोशल मीडिया का सबसे पसंदीदा एप्लीकेशन है। इसके कारण छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादा होता है। व्हाट्सएप की मदद से, यदि आप किसी को एक दस्तावेज भेजना चाहते हैं, तो आप इसे एक पल में कर सकते हैं, इसके अलावा आप सरल तरीके से किसी को भी संदेश या मोबाइल नंबर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप को लोग इतना पसंद करते हैं कि लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम की तुलना में व्हाट्सएप में ज्यादा समय बिताते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल करते वक्त खाना भी भूल जाते हैं। हर कोई व्हाट्सएप में अलग-अलग टास्क करता रहता है।

व्हाट्सएप के फायदे - Benefits of whatsapp

  • व्हाट्सएप की मदत से आपातकाल में किसी से भी वार्तालाब कर सकते है। 
  • बिना किसी मैसेज चार्जेस के मैसेज श्री कर सकते है। 
  • व्हाट्सएप की मदत से बिना वक्त गवाए डाटा शेयरिंग भी कर सकते है। 
  • बिना किसी कॉलिंग चार्जेस के डाटा के मदत से किसी से भी बाते कर सकते है।  
  • बिना किसी रोक टोक के अपना लोकेशन भेज सकते है। 
  • व्हाट्सएप में आप सभी कॉन्टैक्ट को एक साथ जोड़ सकते है। 
  • व्हाट्सएप स्टेटस के मदत से आप अपने मन की बाते भी शेयर कर सकते है। 
  • व्हाट्सएप में आप किसी और के स्टेटस के द्वारा 24 घंटे तक की जानकारी पा सकते है। 

कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के लिए क्या करना होगा - How to use whatsapp in computer in hindi

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मोबाइल में कुछ और काम करना होता है लेकिन जब भी मोबाइल का लॉक खोलते हैं तो सबसे पहले व्हाट्सएप शुरू करते हैं। क्योंकि उन्हें सबसे पहले व्हाट्सएप खोलने की आदत हो जाती है। साथ ही, यह सेवा कई अन्य मोबाइलों में भी शुरू की गई, जिससे बिना एंड्रॉइड फोन के  भी व्हाट्सएप चलाना आसान हो गया।

WhatsApp का उपयोग इतना बढ़ गया है कि अगर किसी के घर में चार मोबाइल हैं, तो चारो लोगों के अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट्स होते हैं। पहले व्हाट्सएप केवल एंड्रॉइड मोबाइल पर चलता था। लेकिन जब से रिलायंस कंपनी ने अपना कीपैड Jio 4G मोबाइल मार्केट मे लॉन्च किया है, तब से व्हाट्सएप कीपैड भी फोन में इस्तेमाल होने लगा है।

आपने देखा होगा कि कुछ लोग कंप्यूटर में भी व्हाट्सएप चलाते हैं, और वे व्हाट्सएप चलाने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, bluestacks इसके जरिये आप अपने कंप्यूटर पर एंड्रॉइड मोबाइल के किसी भी ऐप को चलाने की अनुमति देता है। लेकिन अगर आप कंप्यूटर में बिना किसी सॉफ्टवेयर के व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं तो आप इसे चला सकते हैं।


यह अवश्य पढ़े 👇
👉 माइक्रोबायोलॉजी में करियर बनाने के विकल्प।
👉 कॉर्पोरेट लॉ क्या है
👉 राजनीतिक संचार में कैरियर कैसे बनाया जाए।  

कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के तरीके - How to use whatsapp in computer in hindi

  • कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए, आपको पहले Google क्रोम या मोज़िला फायरफॉक्स इन दोनों में से एक ब्राउज़र खोलना होगा। या google chrome ओपन करना होता है।
  • Google Chrome खोलने के बाद, Google के सर्च इंजन पर जाएं और WHATSAPP WEB सर्च करें।
  • जैसे ही आप व्हाट्सएप वेब सर्च करेंगे, आपके सामने व्हाट्सएप वेब की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने एक QR Code आएगा, अगर वह दिखाई नहीं दे रहा है, तो Click To Reload QR Code को फिर से लोड करने के लिए क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपको QR Code दिखाई देगा।
  • इसके बाद, आपको अपने मोबाइल में अपना व्हाट्सएप चालू करना है, जैसे आप अपने व्हाट्सएप को चालू करते हैं, व्हाट्सएप चालू करने के बाद, आपको व्हाट्सएप मेनू पर जाना होगा, व्हाट्सएप मेनू पर  जाने के बाद आपको  Whatsapp Web विकल्प दिखाई देगा, आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • Whatsapp Web पर क्लिक करने के बाद आपको Ok, Got It लिखा हुआ दिखाई देगा, आपको Ok, Got It पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप क्लिक करेंगे, तो आपके मोबाइल में एक विंडो खुलेगी जिसकी मदत से आपको कंप्यूटर में दिया गया QR Code स्कैन होगा। जैसे ही आप QR Code स्कैन करते हैं, आपका व्हाट्सएप कंप्यूटर में भी चालू हो जाएगा।
  • कंप्यूटर में व्हाट्सएप चालू होने के बाद, आप मोबाइल में जो भी काम करते हैं, आप अपने कंप्यूटर में भी सभी काम करने में सक्षम होंगे, जैसे चैटिंग, शेयरिंग और इसके साथ आप स्टेटस भी देख सकते हैं। यह सारी सुविधा आप अपने कंप्यूटर से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस तरह आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के भी व्हाट्सएप को कंप्यूटर में चला सकते हैं। (Computer me whatsapp ka upayog kaise kare.)
  • कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के बाद, अगर आपके  व्हाट्सएप को कंप्यूटर से बंद करना चाहते हैं तो आप इसे बंद कर सकते हैं। बंद करने के लिए, अपने कंप्यूटर में Logout करें।  इससे आपके कंप्यूटर में चल रहा व्हाट्सएप बंद हो जाएगा।
  • इसके अलावा आप कंप्यूटर से वाट्सएप बंद करने के लिए  आप मोबाइल से भी लॉगआउट फ्रॉम ऑल डिवाइसेस करके भी बंद कर सकते है। 

 
अनमोल शब्द :-


प्रिय पाठको आपको इस लेख के माध्यम से आपको कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने की पूरी जानकारी मिली है, हमें खुशी है कि यह लेख आपके लिए अच्छा साबित होगा और इसके कारण आपके कई कार्य भी आसान हो जाएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी बता सकते हैं।

धन्यवाद। 

No comments: