Friday, August 2, 2019

अपनी हॉबी के जरिए अच्छा पैसा कमाए - Apni Hobby ke jariye Achha Paisa Kamaye .

इस लेख के माध्यम से, आप जानेंगे  कि अपने शौक से अच्छा पैसा कैसे कमाया जाए। अपने शौक को कैसे अपना व्यवसाय बनाएं। हर इंसान को किसी ना किसी चीज़ का शौक होता है। अपने शौक के साथ कैरियर कैसे बनाएं यह जानकारी इस लेख में प्रस्तुत की गई है। हॉबी को करियर बनाने की अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। (Apni Hobby ke jariye Achha Paisa Kamaye .)


अपनी हॉबी के जरिए अच्छा पैसा कमाए

इस लेख से, आप सीखेंगे कि अपने शौक के माध्यम से रोजगार कैसे प्राप्त करें? इसके अलावा, आप यह भी जानेंगे कि अपने शौक को अपना भविष्य कैसे बनाएं और इसके लिए क्या करें। यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।
.
हॉबी का मतलब यह नहीं है कि अगर आप गलत चीज का सेवन करते हैं, तो इसे अपना प्रोफेशन बना लें। बल्कि आप उन चीजों को अपना शौक बनाते हैं जिन्हें करने में आपको खुशी मिलती है। क्योंकि हर व्यक्ति को बचपन से ही कुछ शौक होते हैं, जैसे कि नृत्य, खेल और खाना पकाने का शौक, ऐसे कई अद्भुत शौक आपका करियर बनाने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि यह शौक उम्र के साथ बढ़ते जाते है।

उदाहरण के लिए, तेंदुलकर को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उन्होंने अपने शौक को अपना भविष्य बना लिया। आप जानते हैं कि आज उनका नाम दुनिया के महान क्रिकेटरों में शामिल है। अगर आपको कोई शौक है, तो आप इसके बारे में जानेंगे - समझने की कोशिश करेंगे, सफलता आपको जरूर मिलेगी।

अपनी हॉबी के जरिए अच्छा पैसा कमाए - Apni Hobby ke jariye Achha Paisa Kamaye .


आज हम 21 वीं सदी में हैं। हर क्षेत्र में अनुभवी व्यक्ति की मांग है। उस समय, आप अपने शौक को पेशेवर बना सकते हैं। आपको उस क्षेत्र के विशेषज्ञ में भी गिना जाएगा, आज के युग में, छात्र डॉक्टर, इंजीनियर, वकील के अलावा उन लोगों के क्षेत्र में हैं जो उनमें रुचि रखते हैं। उसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। क्योंकि उन्हें चुनौती देना पसंद है। ( Apni Hobby ke jariye Achha Paisa Kamaye.)
  • डांस  (Dance)

डांस एक अच्छा क्षेत्र है, इस क्षेत्र में करियर बनने की अधिक संभावना है। यदि आपका शौक नृत्य है, तो आप नृत्य में तीन साल की डिग्री प्राप्त करके किसी भी स्कूल में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा आप एक अच्छी डांस कोरियोग्राफी, इवेंट ऑर्गनाइज़र या डांस क्लासेस खोलकर भी अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपकी दिलचस्पी फिल्मों में है, तो आप भविष्य में डांस के जरिए फिल्म की तैयारी कर सकते हैं। ( Apni Hobby ke jariye Achha Paisa Kamaye.)
  • फोटोग्राफी - Photography

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपके पास करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं। लेकिन इसके लिए, आपके द्वारा ली गई फोटो सुरक्षित और साफ होनी चाहिए। अगर आपको फोटो ग्राफिक में महारत हासिल है तो आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी बन सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी तस्वीरों को इंटरनेट के जरिए बेच सकते हैं। साथ ही, आप मॉडल्स के लिए फोटोग्राफी करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • PhotoMulla 

एक वेबसाइट है जहाँ आपके द्वारा ली गई तस्वीरें खरीदी जाती हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से आप फोटो खरीदारों से जुड़ते हैं। इस वेबसाइट से जुड़कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसमें ली गई आपकी तस्वीर में नयापन और कुछ खासियत होनी चाहिए। इसके अलावा, अगर आप वीडियो बनाने के एक्सपर्ट हैं, तो youtube आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है, लेकिन आपका वीडियो नया होना चाहिए। क्योंकि आपका वीडियो उपयोगकर्ता को youtube परआसानी से प्राप्त हो जाता है। जिसके जरिए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • संगीत - music

संगीत एक साधना है जिसे केवल महसूस किया जा सकता है। संगीत एक तपस्या है  जिसका ध्यान करना होता है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिनका जीवन संगीत पर निर्भर है। संगीत के क्षेत्र में इंसान बहुत सुरक्षित महसूस करता है। जब भी संगीत का नाम जुबां पर आता है, तो लता मंगेशकर की सुरीली आवाज दिमाग में घूम जाती है।

आज पूरे भारत में सबसे ज्यादा नाम नेहा कक्कड़ का है जिन्होंने कड़ी मेहनत की है और संगीत की दुनिया में बहुत नाम कमाया है। उन्होंने संगीत को अपना शौक बनाया और कड़ी मेहनत से इंडियन आइडल का दर्जा हासिल किया। हमारे कहने का मतलब यह है कि अगर आप संगीत के शौक़ीन हैं, तो आप इसे अपना प्रोफेशन बना सकते हैं और संगीत के साथ अपना करियर बना सकते हैं।


  • लेखन - Writing

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लेखन में बहुत रुचि है। यह भी कभी-कभी देखा जाता है कि लिखने की आदत के कारण कई लोगों को लिखने में महारत हासिल है। साथ ही उन्हें अपनी आदत के कारण डायरी लिखने की आदत है। आपको बता दें कि जिन लोगों को लिखने की आदत होती है, वे शब्दों को पकड़ने में बहुत माहिर होते हैं। लिखने के इस शौक के कारण कई लोग लेखक के रूप में प्रसिद्ध हैं।

लिखने की कोई उम्र सीमा नहीं है आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों को बचपन से ही लिखने का शौक होता है और वे अपने लेखन कौशल को अपना प्रोफेशन बना लेते हैं। आपको बात दें, 11 वर्षीय लेखिका मलाला यूसुफजई ने इंटरनेशनल न्यूज, बीबीसी के लिए एक लेख लिखा था, जिसके लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप भी इस शौक के जरिए अपना करियर बना सकते हैं। आप Google के लिए भी लेख लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉगर के माध्यम से काम करना होगा। इस लेखन की मदद से, आप Google को नए लेख भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  • मेहँदी लगाना 

महिलाओं की पहली पसंद मेहँदी है, ज्यादातर महिलाओं में मेहँदी का शौक होता है। वे इस  शौक के माध्यम से कैरियर बनाकर बहुत पैसा कमा सकता है। आजकल मेहँदी की एक परंपरा है। शादी के आर्डर  के लिए, मेहंदी लगाने वाले को 8 से दस हजार रुपये मिलते हैं।आप घर बैठे मेहंदी क्लास के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
  • स्पोर्ट्स - Sports

बहुत से लोग खेल में बहुत रुचि रखते हैं। बॉक्सिंग का नाम तो आप जानते ही होंगे। आज विजेंद्र सिंह का नाम मुक्केबाजी की दुनिया में प्रसिद्ध है, जो भारत के है। उन्होंने अपने बॉक्सिंग करने के शौक को अपना प्रोफेशन बनाया और उसी में शानदार प्रतिष्ठा हासिल की, उसी तरह अगर आप किसी भी खेल में रुचि रखते हैं तो आप उस खेल में अपना करियर बना सकते हैं।

फायदे

  1.  इससे आप अपना समय व्यर्थ ना करते हुए अपना करियर बना सकते है।
  2. आप अपने हॉबी की मदद से अपना करियर खुद चुन सकते हैं।
  3. आपके शौक के कारण आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और एक नई प्रेरणा मिलती है
  4. आप कभी भी रोजगार से वंचित नहीं होंगे और आपको काम के लिए भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।
  5. आप अपने शौक के बारे में सकारात्मक सोच रखते हुए जीवन में हमेशा सफल रहेंगे।

 
अनमोल शब्द

इस लेख को लिखने का हमारा एकमात्र उद्देश्य था कि आप अपने समय और परिस्थितियों के अनुसार अपने शौक के माध्यम से भी अपने जीवन में सफल हो सकें। हमें खुशी है कि इस लेख के माध्यम से, आपने अपने करियर और शौक से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, यदि इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया हमें टिप्पणी करें।

धन्यवाद।

No comments: