Saturday, August 17, 2019

12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर विकल्प - Career Options After 12th Commerce

प्रिय छात्रों, आज हम इस लेख में "12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर विकल्प" (12 vi Vaanijy ke bad career ke vikalp ) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप कॉमर्स विषय के छात्र हैं और अपने करियर विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस लेख में हमने आपके सभी सवालों के जवाबों को शामिल किया है। यदि आप 12 वाणिज्य कैरियर विकल्पों से संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख के अंतिम पंक्ति तक बने रहे।  (Career Options After 12th Commerce in hindi.)




इस लेख में, 12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर के विकल्पों और रोजगार से संबंधित जानकारी के साथ-साथ यह भी जान लें कि 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करें? 12 वीं कॉमर्स के बाद किस क्षेत्र में करियर बनाया जाए? इसके अलावा, वाणिज्य विषय से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत की जा रही है।

करियर दुनिया में हर छात्र का पहला सवाल है। क्योंकि हर छात्र ऐसे क्षेत्र में जाना चाहता है जहां उसे अच्छे करियर के साथ अच्छा पैसा कमाने का मौका मिल सके। इसलिए वह अपनी रुचि के अनुसार अपना करियर विकल्प चुनता है। लेकिन करियर बनाने के लिए सबसे पहले हर छात्र की शैक्षिक योग्यता क्या है यह जानना आवश्यक होता है। हर छात्र अपने भविष्य को सफल बनाने के लिए 12 वी तक पढाई कर लेता है।

लेकिन पहला प्रश्न यह आता है कि छात्र ने किस विषय से 12 वीं पास की है। हर छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनता है। 10 वीं पास करने के बाद, उसके पास तीन विकल्प हैं कि वह किस क्षेत्र में जाना चाहता है। जो छात्र आर्ट्स के क्षेत्र में जाना चाहता है, वह आर्ट्स चुनता है। इसके अलावा, जो छात्र वैज्ञानिक क्षेत्र में जाने की इच्छा रखते हैं, वे विज्ञान का विकल्प चुनते हैं। इसी तरह, जो लोग वाणिज्य का विकल्प चुनते हैं, वे लेखांकन के क्षेत्र में जाते हैं।



12 वीं वाणिज्य के बाद करियर कैसे बनाएं - How to make a career after 12th commerce

कॉमर्स का विकल्प चुनने वाले छात्र लेखांकन के क्षेत्र में जाते हैं। लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आर्ट्स वाला व्यक्ति केवल कला के क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है या विज्ञान विषय चुनने वाला वैज्ञानिक क्षेत्र में जा सकता है या वाणिज्य केवल लेखांकन में जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज बढ़ते डिजिटल और आधुनिक युग में हर कोई अच्छे क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है।

इस लेख में हम जानेंगे 12 वी के बाद करियर के बारे में। जो छात्र कॉमर्स के क्षेत्र में पढ़ रहे हैं, वे भी 12 वीं के बाद किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी रुचि के अनुसार विकल्प चुनना होगा और 12 वीं में अधिकतम अंक प्राप्त करने होंगे। आइए आगे जानते हैं कि "12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर के विकल्प" के जरिए अपना करियर कैसे बनाएं? इसके बारे में।

12 वीं वाणिज्य के बाद इन कोर्सेज से अपना करियर बनाएं

  • चार्टन्ट अकाउंटेंट (CA)
  • बी.कॉम फायनान्शियल मार्केटिंग 
  • बैचलर ऑफ बिसनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)
  • बैंकिंग एंड इन्शुरेंस 
  • बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (B.com)
  • बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA)
अधिकांश छात्र 12 कॉमर्स में उत्तीर्ण होने के बाद B.Com चुनते हैं, लेकिन जो छात्र व्यवसाय में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वे व्यवसाय प्रबंधन, BBA, CS या CWA का विकल्प चुनते हैं। लेकिन इनके अलावा जो छात्र प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं, वे सीए जैसे कोर्स का चयन करें। आइए आगे जानते हैं सभी पाठ्यक्रमों का विवरण।

चार्टेंट अकाउंटेंट - Career Options After 12th Commerce

चार्टर्ड अकाउंटेंट यह एक पेशेवर कोर्स है जो ज्यादातर छात्र 12 वीं कॉमर्स पास करने के बाद करना पसंद करते हैं। एक पेशेवर पाठ्यक्रम होने के कारण यह बहुत लोकप्रिय भी है। इस कोर्स को करने के लिए गणित को सबसे महत्वपूर्ण विषय माना जाता है। जो छात्र इस कोर्स को करना चाहते हैं, उन्हें पहले CTP परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा पास करने के बाद आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

इस पाठ्यक्रम को लेने वाले छात्रों को लेखांकन की अच्छी समझ होनी चाहिए। जो छात्र लेखांकन का काम अच्छी तरह से करते हैं उन्हें इस कोर्स को करना बहुत आसान लगता है। लेकिन लेखांकन के साथ-साथ प्रबंधन, विशेषज्ञ ज्ञान और वित्तीय क्षेत्र का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, छात्र किसी भी कंपनी, सरकारी नौकरी या स्व-कार्य को भी शुरू कर सकता है।


बी.कॉम फायनान्शियल मार्केटिंग - B.Com Financial Marketing

बी.कॉम फाइनेंशियल मार्केटिंग यह बाजार में निवेश से जुड़ा एक कोर्स है। हालांकि, यह पाठ्यक्रम वाणिज्य विषय से संबंधित है। लेकिन 12 वीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्पों में यह कोर्स छात्रों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। जो छात्र विपणन व्यवसाय, वित्त, शेयर बाजार, या निवेश में रुचि रखते हैं वे इस कोर्स के माध्यम से अपना करियर बना सकते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के लिए, आपको कुछ वर्षों के लिए बहुत श्रम करना होगा क्योंकि यह कोर्स 1 से 3 साल का होता है। यह कोर्स वित्तीय विपणन के लिए बहुत अच्छा है। इस कोर्स को करने के बाद आप निवेश, वित्त जैसे काम से अच्छी रकम कमा सकते हैं।

बैचलर ऑफ बिसनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यह कोर्स बहुत लोकप्रिय है। लेकिन यह पाठ्यक्रम वाणिज्य के क्षेत्र में अधिक लोकप्रिय है। कॉमर्स विषयों के लिए यह कोर्स बहुत आसान है। चूंकि यह पाठ्यक्रम वाणिज्य के छात्रों के लिए उपलब्ध है, और उनकी जानकारी 11 वी 12 वी में ही उपलब्ध हो जाती है। इसलिए कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए इस कोर्स को करना आसान है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद कोई भी छात्र किसी भी कंपनी में अच्छी नौकरी पा सकता है। हालांकि, यह 3 साल का कोर्स है। लेकिन करियर बनाने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस पाठ्यक्रम में, छात्रों को व्यावसायिक तरीके सिखाए जाते हैं, ताकि वे अपने जीवन में जल्दी से आगे बढ़ सकें।

बैंकिंग एंड इन्शुरेंस- Banking and Insurance

यह एक डिग्री के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम और कॉमर्स डिप्लोमा दोनों है। यह पाठ्यक्रम वाणिज्य के क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 12 वीं कॉमर्स पास होना चाहिए। प्रोफेशनल कोर्स करने के अलावा, इसमें कई नौकरी के विकल्प हैं, जिसमें आप अपना करियर आसानी से बना सकते हैं। लेकिन इसे पूरा करने के लिए, आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। क्योंकि इसमें आपको सभी 40 विषयों का अध्ययन करना होता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद, छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए MBA, M.Com, और अन्य उच्च शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई छात्र शिक्षा के अलावा नौकरी करना चाहता है, तो वह वित्त कंपनियों में या बैंक ऑडिटिंग, अकाउंटिंग या बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकता है।

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (B.com) - Career Options After 12th Commerce

ज्यादातर छात्र 12 वीं कॉमर्स पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए B.Com को चुनते हैं। अधिकांश छात्रों को इस पाठ्यक्रम के बारे में पता है। क्योंकि यह कोर्स अधिक प्रचलित है। यह 3 साल की बैचलर डिग्री है। इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद, कोई भी छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

B.Com में पढ़ाई पूरी करने के बाद, आप एक बड़े आधिकारिक पद के लिए तैयारी कर सकते हैं और किसी भी स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा, B.Com पूरा करने के बाद, छात्र M.Com करके बैंकिंग क्षेत्र या किसी भी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं।

बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर अप्लीकेशन (BCA)

12 वीं साइंस करने वाले छात्र ही बीसीए कोर्स कर सकते हैं। लेकिन यह ऐसा नहीं है क्योंकि कॉमर्स विषय के बाद भी बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास 12 वीं में मैथ्स सब्जेक्ट होना चाहिए। अगर आपने कॉमर्स में मैथ्स किया है, तो आप आसानी से बीसीए कोर्स कर सकते हैं।

बीसीए कोर्स पूरा करने के बाद आपके लिए कई जॉब रूट खुले। बीसीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद, यदि आप कंप्यूटर क्षेत्र में एक बड़े पद पर नौकरी करना चाहते हैं, तो आप एमसीए भी कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के बाद आप आईटी क्षेत्र में बड़े पद पर पदोन्नत हो सकते हैं।


 
अनमोल शब्द

प्रिय पाठकों, हम आशा करते हैं कि आप सभी को "12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर विकल्प" के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होता है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, कृपया इस लेख से संबंधित किसी भी प्रश्न या सुझाव के साथ हमें टिप्पणी करें।

धन्यवाद

No comments: