Monday, August 12, 2019

12 वीं कला के बाद कैरियर के विकल्प - Career Options After 12th Art

प्रिय पाठको आज हम इस लेख में "12 वीं कला के बाद कैरियर के विकल्प" ( 12 vi kala ke baad career ke viklp ) के बारे में जानकारी देने जा रहे है।  यदि आप 12 वी कला के बाद भविष्य बनाना चाहते है, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख से सम्बंधित अधिक जानकारी पाना चाहते है तो इस लेख की अंतिम पंक्ति तक बने रहे। (Career Options After 12th Art.)



12 वीं कला के बाद कैरियर विकल्प

इस लेख में आप जानेंगे कि 12 वीं के बाद आपको कौन सा कोर्स चुनना चाहिए, कौन सा कोर्स अच्छा भविष्य बना सकता है? इन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद अपना भविष्य कैसे बनाएं, पाठ्यक्रम से संबंधित संस्थानों के नाम के साथ? सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

अपना भविष्य बनाने के लिए सही कोर्स चुनें - Choose the right course to make your future.  

10 वीं की परीक्षा पास करने के बाद, आपके पास तीन विकल्प होते हैं: कला, कॉमर्स और विज्ञान जिसे आपको सोच-समझकर चुनना होता है। ये विकल्प आपके भविष्य का निर्धारण करते हैं। ऐसे समय, कई लोग आपका मार्गदर्शन करते हैं। लेकिन आपको उस क्षेत्र में अपना भविष्य निर्धारित करना चाहिए जिसमें आप रुचि रखते हैं।

यदि आप आगे की पढ़ाई के लिए आर्ट्स फील्ड चुनते हैं, तो 12 वीं कक्षा पास करने के बाद, आपको अच्छा भविष्य बनाने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। जो विकल्प हम आपको बताने जा रहे हैं, उसके जरिए आप अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं और लाखों रूपए कमा सकते हैं।


12 वीं आर्ट के बाद इन कोर्सेज से लाखों रुपये कमाए - Career Options After 12th Art

हर किसी का सपना होता है कि वह अपने जीवन में सफल हो और अच्छा पैसा कमाए, लेकिन कुछ लोगों के पास ऐसा कोई साधन नहीं होता है जिसके जरिए वह अच्छा भविष्य बना सकें। लेकिन इस लेख में वह सभी जानकारी देंगे जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति अपना भविष्य बना सकता है। आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो फोटोग्राफी के शौकीन हैं और वे फोटोग्राफी के जरिए भी अच्छा पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं। आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करना इतना आसान नहीं है जितना कि समझा जाता है।

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में कोई भी अपना भविष्य बना सकता है। लेकिन एक अच्छा वाइल्ड फोटोग्राफर बनने के लिए कुछ जोखिम भरे काम करने पड़ते हैं, जिसकी वजह से आप एक अच्छे वाइल्ड फोटोग्राफर बन सकते हैं। यदि आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनना चाहते हैं, तो वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर के कई शैक्षणिक संस्थान हैं, जिनमें से आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर का प्रशिक्षण ले सकते हैं।

शिक्षण संस्थान के माध्यम से, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करने वाले लोगों को जंगल में कुछ महीनों का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसके माध्यम से वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनना बहुत आसान है।

सामाजिक कार्य में स्नातक - Career Options After 12th Art

इस कोर्स के माध्यम से कोई भी सामाजिक कार्यकर्ता बन सकता है। अगर आप सोशल वर्क में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप इस कोर्स के जरिए डिप्लोमा कोर्स करके सोशल वर्कर बन सकते हैं। आज दुनिया के हर क्षेत्र में सामाजिक विभाग अपनी भूमिका निभा रहा है। जो शहरों के बीच स्थित छोटे गांवों में एनजीओ के माध्यम से लोगों को बढ़ावा देने के लिए काम करता हैं।

आपको बता दें कि सोशल वर्क करना इतना आसान नहीं है। क्योंकि इसमें से कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कई एनजीओ कंपनियां अपनी भूमिका निभा रही हैं। यदि आप सामाजिक कार्यों में रुचि रखते हैं, तो आप एनजीओ के माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसके अध्ययन के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल स्टाइलिस्ट - Personal stylist

यह कोर्स बहुत अच्छा और जोखिम रहित होता है। इसमें लोगों को सही फैशन स्टाइल के बारे में बताना होता है, आप ज्यादातर लोगों को फिल्मस्टार के साथ शूटिंग करते हुए देख सकते हैं। इससे उनके सही ड्रेसिंग सेंस में सुधार होता है।

पर्सनल स्टाइलिस्ट बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होगा। यह कोर्स करने के बाद एक अच्छे स्टाइलिस्ट एडवायजर बन सकते है। इसके अलावा मॉडल या एक्टर के पर्सनल स्टाइलिस्ट बन सकते है। यह लोग हर वक्त मॉडल के पास होते है ताकि किसी भी समय अपने हर स्टाइल को बदल सके।

मनुष्य जाति का विज्ञान - Anthropology

मानवविज्ञान के माध्यम से मानव विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है। यदि आप मानव विकास में रुचि रखते हैं, तो आप मानव विज्ञान पाठ्यक्रम के माध्यम से डिप्लोमा कोर्स करके आसानी से यह काम कर सकते हैं। एन्थ्रोपोलोजी में, इतिहास से संबंधित अधिकांश चीजें सिखाई जाती हैं।

इसमें मानव शरीर की तुलना जानवरों या अन्य प्राणियों से की जाती है। इस विभाग में मानव विकास से जुड़े सभी विषयों जैसे जीव विज्ञान, भौतिकी और मानविकी से संबंधित जानकारी दी जाती है। ज्यादातर, गोल्डन एज ​​बंदरों की तुलना मानव शरीर से की जाती है। जिसमें स्वर्ण युग से लेकर वर्तमान युग तक मानव विकास के बारे में जानकारी दी जाती है।

इवेंट मैनेजमेंट - Career Options After 12th Art

ज्यादातर लोग इस क्षेत्र के बारे में जानते हैं। लेकिन वे नहीं जानते कि इसके लिए क्या करना है। जो लोग ज्यादातर पार्टियों या फंक्शन में जाते हैं, वे इसके बारे में अधिक जानते हैं। यह बहुत ही मजेदार कोर्स है। इसमें काम करते समय, यह समझ में नहीं आता है कि आपका समय कैसे कट रहा है।

अगर आप भी फंक्शन्स में पार्टी करना पसंद करते हैं और इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना काफी फायदेमंद रहेगा। इस कोर्स में, आपको प्रबंधन के बारे में जानकारी दी जाती है। जिससे आप आसानी से पार्टियों का हर काम कर सकते हैं।

यह क्षेत्र प्रबंधन वैश्विक स्तर पर काफी बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में आने के लिए, आपके पास अच्छी कल्पना, टीम प्रबंधन, समय प्रबंधन और प्रबंधन कौशल होना चाहिए। अगर आपके पास ये सब चीजें हैं तो आप एक अच्छे इवेंट मैनेजर बन सकते हैं।

पर्यटन पाठ्यक्रम - Tourism course

पर्यटन पाठ्यक्रम दो प्रकार के होते हैं। वह निम्नलिखित है।
  1. पर्यटक मार्गदर्शक (Tourist guide)
  2. पर्यटन क्षेत्र प्रबंधक (Tourism sector manager)
पर्यटन पाठ्यक्रम में यह दो अलग अलग क्षेत्र की पढाई की जाती है। जो छात्र पर्यटन क्षेत्रो में घूमना और इतिहासिक स्थलों के बारे में जानना पसंद करते वे इस पाठ्यक्रम की पढाई कर सकते है। इस पाठ्यक्रम में आपको पर्यटन क्षेत्रो के बारे में सही जानकारी दी जाती है।

प्रबंधन - Career Options After 12th Art

यह एक बहुत ही अच्छा विभाग है। यदि आप मैनेजमेंट के वीभाग, सरकारी या निजी क्षेत्रो की कंपनियों में नौकरी करना चाहते है तो आप मैनेजमेंट कोर्स करके अच्छा भविष्य बना सकते है। जो छात्र सही वक्त में अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो यह कोर्स उनके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

मैनेजमेंट की पढाई करने के लिए आप किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से शिक्षा प्राप्त कर सकते है। कई लोग यह सोचते है की इस कोर्स को केवल कॉमर्स के विद्यार्थी ही कर सकते है लेकिन ऐसा नही है इसकी पढाई आर्ट्स के माध्यम से भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको 12 वी पास होना आवश्यक है। इसकी पढाई के लिए आप बीबीए, बीबीएम, बीएम या बीबीएस के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

आपदा प्रबंधन - disaster management

आपदा प्रबंधन के इस नाम से ही आप समझ सकते है की यह प्राकृतिक आपदाओ से जुड़ा हुआ है। यह बहुत ही महान कार्य होता। इस में सिखाया जाता है की किस तरह आपदाओ में फसे लोगो को कैसे बचाया जाए इसके बारे में जानकारी दी जाती है।

इस क्षेत्र में काम करने के लिए, छात्र में साहस और जुनून होना चाहिए। क्योंकि इस क्षेत्र में आपदा प्रबंधन कार्य न केवल एक व्यक्ति को बचाता है, बल्कि उस एक व्यक्ति के पूरे परिवार की खुशी को वापस लाता है। आपदा प्रबंधन में काम करने वाले एक उम्मीदवार को खुद पर विश्वास होना आवश्यक है। यदि उम्मीदवार के पास ये चीजें हैं, तो वह इस क्षेत्र में जा सकता है।

ज्वैलरी डिजाइनिंग कोर्स - Jewelery Designing Course

महिलाओं की पहली पसंद आभूषण होते है, चाहे वह सोना, चांदी, हीरा और अन्य प्रकार के हो। और  वे नए डिजाइन के आभूषण पहनना पसंद करती हैं। आपने देखा होगा कि ज्वेलरी डिजाइन की मांग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है और इन ज्वेलरी को बनाने वाले कलाकारों की मांग इनसे कहीं अधिक है।

यदि आपको ज्वेलरी पहना या उसकी डिजाईन बनाना पसंद करते है तो आप इस फिल्ड में अपना करियर आसानी से बना सकते है। क्योकि भारत में सबसे ज्यादा सोने को महत्व दिया जाता है। इसलिए भारत को सोने की चिड़िया भी काहा जाता है। यदि आपमें इस काम के प्रति लगन है तो आप इस कोर्स को करके अपना करियर बना सकते है।

एनीमेशन कोर्सेज

एनीमेशन दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। जो छात्र एनीमेशन में रुचि रखते हैं, वे इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। क्योंकि एनीमेशन का उपयोग एनीमेशन की दुनिया की सबसे छोटी चीजों को आकार के माध्यम से दर्शाने के लिए किया जाता है। एनिमेशन का इस्तेमाल एनिमेशन की दुनिया के हर बड़े और छोटे काम में किया जाता है।

एनिमेशन ज्यादातर फिल्मों, कार्टून या आज की किताबों में देखा जाता है। इसके अलावा फोटोग्राफी वीडियोग्राफी में भी एनिमेशन का इस्तेमाल किया जाता है। इस क्षेत्र में आने के लिए, छात्र में रचनात्मकता होनी चाहिए। यदि आपके पास नई और कुछ विशेष रचनात्मकता है, तो इस कोर्स के माध्यम से आप अपना काम शुरू करके अच्छी रकम कमा सकते हैं।


 
अनमोल शब्द 

प्रिय पाठकों, हम आशा करते हैं कि आपको "12 वीं कला के बाद कैरियर के विकल्पों" के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ है, तो इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। इसके अलावा, इस लेख से संबधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हमे कमेंट करे।

धन्यवाद

No comments: