Thursday, August 1, 2019

जानिए भारत सरकार के 10 महत्वपूर्ण ऐप के बारे में - Know about 10 important apps of the Government of India

प्रिय पाठकों, आज इस लेख के माध्यम से, भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए कुछ ऐप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इन एप्स के माध्यम से नागरिकों को किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी, यह जानने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें। (Know about 10 important apps of the Government of India)



जानिए भारत सरकार के 10 महत्वपूर्ण ऐप के बारे में

इस लेख में आप जानेंगे कि भारत सरकार के 10 महत्वपूर्ण ऐप कैसे काम करते हैं और इन ऐप का उपयोग कब और कैसे किया जाता है? इन ऐप्स का उपयोग करने के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी? इन एप्स के माध्यम से नागरिकों को किस तरह का लाभ मिलेगा? यह जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

दोस्तों आज के डिजिटल युग में मोबाइल का उपयोग बढ़ता जा रहा है। आपने देखा है कि ज्यादातर काम मोबाइल के जरिए हो रहे हैं। मोबाइल का उपयोग बैंकिंग कार्य, विपणन कार्य, नौकरी से संबंधित जानकारी के लिए भी किया जाता है। इन कार्यों को देखते हुए, हम इस लेख को प्रदर्शित करने जा रहे हैं। अब हम सरकार द्वारा पेश किए गए निम्नलिखित एप्स के बारे में जानेंगे।

सरकार द्वारा लॉन्च किए गए ऐप्स के बारे में विस्तृत जानकारी - Detailed information about the government-launched apps


भारत के सभी नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए, विभिन्न प्रकार के ऐप तैयार किए गए हैं। किसके जरिए, वो काम जो सारा दिन चलता था। वह काम कुछ ही सेकंड में ऐप के जरिए हो जाता है। यह अद्भुत काम आधिकारिक ऐप से संभव है, आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

१) आपकी कॉल एप पर भारतीय पुलिस  (Indian Police at Your Call Ape)

सरकार के सहयोग से नेशनल इंस्टीट्यूशन साइंस सेंटर ने इस ऐप को देश के विजन के साथ तैयार किया है। यह ऐप GPs सिस्टम में काम करता है। जैसे ही आप अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड करेंगे, आप पुलिस सुरक्षा में होंगे। इस ऐप को देश के कई पुलिस स्टेशनों से जोड़ा गया है। इस ऐप को शुरू करने के बाद, 6 -7 पुलिस स्टेशन की जानकारी कुछ ही सेकंड में आपके फोन में उपलब्ध होगी।

इस ऐप को डाउनलोड करके आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। अपने स्थान के अनुसार, निकटतम पुलिस स्टेशन, पुलिस अधिकारी का मोबाइल नंबर, नियंत्रण कक्ष, एस. पी. ऑफिस नंबर, हर तरफ से, आप पुलिस की निगरानी में होंगे। क्योंकि जब हम काम करने के लिए घर से बाहर जाते हैं। तो, यह बताना मुश्किल है कि घर लौटना संभव है या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

लेकिन इस ऐप के जरिए अपराध को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा अच्छी कार्रवाई की गई है। इस ऐप के जरिए आप अपनी सुरक्षा भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ऐप महिलाओं और लड़कियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा।

2) एम परिवहन एप (M Transportation App)

भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस ऐप को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप अपनी कार और बाइक के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो सेकंड हैंड कार लेना चाहते हैं।
इस  ऍप के माध्यम से आप कार या बाइक का नंबर डालने के तुरंत पश्चात  उसकी सभी इनफार्मेशन  जैसे = गाड़ी मालक का नाम, मॉडल कब का है, गाड़ी फाइनेंस है या नहीं, इन्शुरन्स, puc सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

३) इनक्रेडिबल इंडिया एप (Incredible India app)

भारतीय पर्यटन स्थल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। इसी कारण से, भारत सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया के तहत यह ऐप लॉन्च किया है।

इस ऐप के माध्यम से, आप भारतीय पर्यटक स्थल से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि इस ऐप के जरिए हर राज्य और पर्यटक स्थल के बारे में पूरी जानकारी पाई जा सकती है।

अगर आप छुट्टियों पर अच्छा समय बिताने की सोच रहे हैं, तो आप इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और भारत की खूबसूरत समुद्री यात्रा, दार्शनिक यात्रा, हिल स्टेशन, संक्रमणकालीन स्थान, एतिहासिक स्थान जैसी किसी भी जगह का चयन कर सकते हैं।

विदेशी पर्यटकों के लिए यह ऐप बहुत उपयोगी है। यह ऐप एक गाइड के रूप में काम करता है। एक राज्य की सभी महत्वपूर्ण जानकारी जिसे आप नहीं जानते हैं। उन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी इस ऐप में उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए इस एप्प को डाउनलोड करे।

४)  इ पाठशाला (E  school )

आज हम देखते हैं कि छोटे बच्चों के स्कूल बैग कितने भारी होते हैं और बच्चा उस बोझ को वहन करने में असमर्थ होता है। कई बच्चे स्कूल बैग के वजन के कारण नासूर की बीमारी से पीड़ित हैं। इसे दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एनसीईआरटी ने मिलकर इस ऐप को बनाया है।

भारत सरकार द्वारा बच्चों के हित को ध्यान में रखते हुए यह ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप के माध्यम से बच्चों के साथ-साथ माता-पिता के लिए भी होमवर्क करना आसान है। इस ऐप को एंड्रॉइड मोबाइल पर डाउनलोड करके, बच्चा आसानी से पाठ्यक्रम के सभी विषयों पर होमवर्क कर सकता है।
डिजिटल इंडिया के तहत साक्षरता के लिहाज से यह ऐप महत्वपूर्ण है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें कई फीचर्स हैं, जिससे बच्चे आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

५) जी.स. टी. रेट फाइंडर  (G.S.T. Rate Finder)

G.S.T. देश में भारत सरकार द्वारा लागू किया गया था। लेकिन उस समय सरकार को इस बात की जानकारी नहीं थी कि वस्तु पर कितना gst लगाया जाना चाहिए। इसलिए gst रेट फाइंडर ऐप को वित्त और केंद्रीय उत्पाद मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है।

अगर हम कोई सामान खरीदते हैं, तो दुकानदार हमें बताता है कि इस वस्तु पर 20% GST लागू है और आप दुकानदार को उतनी ही राशि का भुगतान करते हैं। लेकिन अब आपके पास मोबाइल में GST रेट फाइंडर ऐप डाउनलोड है, यह देखने के लिए कि किस वस्तु पर कितना प्रतिशत जीएसटी लागू किया गया है। इस तरह, आप दुकानदारों की धोखाधड़ी से बच सकते हैं।


एप की खासियत यह है कि यह ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों में काम करता है। आपको किसी से पूछने या भटकने की जरूरत नहीं है। यह ऐप आपको G.S.T. संबंधित जानकारी प्रदान करता है जिससे उपभोक्ता को सामान खरीदना आसान हो जाता है

6) आयकर सेतु   (Aaykar  Setu)

इनकम टैक्स का नाम सुनते ही आप घबराने लगते हैं। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। इस समस्या को हल करने के लिए, भारत सरकार ने आयकर मोबाइल ऐप लॉन्च किया। भारत में ज्यादातर लोग आयकर भरते हैं, जानकारी की कमी के कारण यह काम सीए या वकीलों द्वारा किया जाता है।

आपको ऐप के माध्यम से आयकर से संबंधित सभी जानकारी मिलती है। आप इस ऐप से इनकम टैक्स भी भर सकते हैं। इसके अलावा, इस ऐप में इनकम टैक्स के सवाल और जवाब ऐप के इनबॉक्स में पाए जाते हैं।

७) पोस्ट इन्फो  (POST INFO)

हम भूल गए हैं कि पोस्ट ऑफिस क्या है? पोस्ट ऑफिस में दी जाने वाली सेवाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए, भारत सरकार ने सेंट्रल फ़ॉर एक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नोलॉजी द्वारा यह ऐप लॉन्च किया है।

यह ऐप पोस्ट ऑफिस से संबंधित सभी जानकारी जैसे पोस्ट, लाइफ इंश्योरेंस, पोस्ट ऑफिस प्लानिंग, डाक विभाग, पार्सल ट्रैकिंग, पोस्ट ऑफिस सर्च, पोस्ट ऑफिस ऐप के बारे में सभी पोस्ट ऑफिस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

८) स्टार्ट उप इंडिया   (START UP INDIA)

यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह ऐप आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस ऐप के माध्यम से, आप सभी सरकारी योजनाओं, नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार का सबसे महत्वपूर्ण ऐप, यह ऐप केवल व्यापार करने वालों के लिए बनाया गया है। सरकार का उद्देश्य डीलर को नई जानकारी से अवगत कराना है, जिससे सभी व्यवसायों का काम आसान हो सके।

९) स्वछ भारत अभियान  (Swach Bhart Abhiyan)

भारत सरकार ने "स्वच्छ भारत" अभियान के तहत इस ऐप को लॉन्च किया है। चारों तरफ गंदगी का साम्राज्य है। इससे छुटकारा पाने के लिए यह ऐप उपयोगी है। यदि आपको कोई गड़बड़ या कचरा दिखाई देता है, तो आप एक वीडियो बना सकते हैं और नगर परिषद में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। नगर परिषद में सुनवाई के अभाव में, आप नगरपालिका प्राधिकरण में शिकायत कर सकते हैं। जिससे हम अपने शहर, गाँव को स्वच्छ और सुंदर बना सकें।

१०)  उमंग  (UMANG )

इस ऐप को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय-ई-गवर्नेंस द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है। इसका पूरा नाम यूनिफाइड मोबाइल ऐप न्यू-एज-गवर्नेंस है। इस ऐप की मदद से, आप अपना नाम स्कूल प्रवेश, स्कूल परिणाम, सरकारी अस्पताल के इलाज के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। आप इस ऐप की मदद से घर बैठे अपना पर्सनल काम कर सकते हैं।

इस ऐप की मदद से आप 162 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। यह सुविधा प्रदान करने वाला पहला ऐप है, जो 13 भाषाओं में उपलब्ध है। एप्लिकेशन का उपयोग करने से पहले हस्ताक्षर करना आवश्यक है।


 
मौलिक शब्द

हमें खुशी है कि इस लेख के माध्यम से, आपको भारत सरकार द्वारा पेश किए गए दस महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के बारे में जानकारी मिली है। इस लेख की सभी जानकारी आपके लिए उपयोगी है, इसलिए इस लेख को अपने परिचितों और सहपाठियों के साथ साझा करें। यदि इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमें टिप्पणी कर सकते हैं।

धन्यवाद।

No comments: