Wednesday, July 3, 2019

जानें इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न का महत्व - Learn the Importance of Electric Train Horn

जानें इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न का महत्व। पाठकों आज का लेख हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोस्तों आप सभी ट्रेन में सफर करते ही है। तो हम ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यह जानकारी हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। (Learn the Importance of Electric Train Horn.)


जानें इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न का महत्व

प्रिय दोस्तों, छात्रों, आज का हमारा विषय यह है की ट्रेन में हॉर्न का उपयोग क्यों किया जाता है, और उनका क्या महत्व है यह सब इस लेख के माध्यम से जानेंगे। यह लेख रेलवे, बैंकिंग, प्रतियोगिता परीक्षा के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी सभी जानकारी जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े। 

जानें इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न का महत्व - Learn the Importance of Electric Train Horn.

दोस्तों जाने - अनजाने में, हम सभी ट्रेन के हॉर्न का पालन करते हैं जैसे ट्रेन खड़ी है और प्रस्थान के लिए हॉर्न देती हैं, तो हम ट्रेन में जल्दी बैठने की कोशिश करते हैं। दोस्तों, अगर हम सभी ट्रेन के हॉर्न के बारे में जानते, तो ट्रेन होने वाले दुर्घटना से बच सकते है और कई यात्रियों को भी बचाने की कोशिश कर सकते हैं। यह हॉर्न कई तरह के संकेत भी प्रदान करते हैं।

तो आइए निम्नलिखित इलेक्ट्रिक ट्रेन हॉर्न सिग्नल के बारे में जानते हैं


1. एक छोटा होर्न (one small Horn)

यदि ट्रेन चालक एक छोटा हॉर्न बजाता है, तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड में जाने के लिए तैयार है। यार्ड में सभी बोगियों को सफाई के लिए भेजा जाता है। आगे की यात्रा यात्रियों के लिए अच्छी है, इसलिए ट्रेन की साफ-सफाई आवश्यक है। ट्रेन को साफ करना पड़ता है, इसलिए यह हॉर्न की आवाज़ को कम होती है और केवल ट्रेन कर्मचारी ही इसे सुन पाते हैं।  

2 . दो छोटे हॉर्न Two small horn

ट्रेन चालक द्वारा दो बार जब छोटे छोटे होर्न बजाए जाते हैं। यह हॉर्न ट्रेन शुरू होने का, यात्रियों को संकेत देता है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्री आराम से आकर बैठे।       

3 . तीन छोटे होर्न(Three small horn)

इस हॉर्न का संकेत यह है कि ट्रेन नियंत्रण में नहीं है। ट्रेन को दुर्घटना से बचाने के लिए एक गार्ड को संकेत दिया जाता है। यह एक हॉर्न की आवाज है जो केवल गार्ड तक पहुंच सकती है। गार्ड हॉर्न को सुनें और ट्रेन को खतरे से बचाने के लिए वैक्यूम ब्रेक का उपयोग करें।   

4 . चार बार शॉर्ट हॉर्न (Four small horn)

इसे हॉर्न ट्रेन के यात्रियों के लिए सतर्क रहने के लिए दिया जाता है। उस हॉर्न का संकेत इसलिए होता है क्योंकि ट्रेन आगे की यात्रा करने में असमर्थ है। या ट्रेन में इंजिन में  खराबी आ गई है और ट्रैक पर दुर्घटना का संकेत है। इसलिए यह हॉर्न 4 बार के बजाया  जाता है।

5 . एक बार एक बड़ा होर्न, एक छोटा होर्न (One big,one small horn)

एक बार, एक बड़ा हॉर्न, एक बार एक छोटा हॉर्न का मतलब यह है कि ड्राइवर रेलवे विभाग को सूचित कर रहा है कि कर्मचारियों ने ट्रेन शुरू होने से पहले ट्रेन के सभी सिस्टम की जांच करे।


6 . दो बार लंबेहॉर्न , दो बार छोटे होर्न(Two big,two small)

ड्राइवर द्वारा दो बार बड़े और दो बार छोटे हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन में तकनीकी खराबी के कारण ट्रेन आगे की यात्रा नहीं कर सकती है, इसलिए हॉर्न दिया जाता है। ड्राइवर गार्ड को बुलाने के लिए संकेत देता है।

7 . बडा इलेक्ट्रिक ट्रेन होर्न (Large electric train Horn)

ड्राइवर द्वारा एक बड़ा हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन बिना रुके स्टेशन पर आ जाएगी। यात्रियों के लिए, प्लेटफॉर्म से दूरी बनाए रखने के लिए यह जानकारी के रूप में  संकेत भी है ताकि ट्रेनें बिना किसी बाधा के अपनी गति से आगे बढ़ें और रेलवे फाटक के कर्मचारियों को भी यह संकेत दिया जाता।

8 . दो छोटे, एक लंबा हॉर्न (Two small, one big horn)

चालक द्वारा दो छोटे, एक लंबे हॉर्न को चलाने का मतलब है,  की किसी यात्री द्वारा चैन पुलिंग किया गया है। यात्री आपातकालीन स्थिति में चेन पुलिंग का सहारा लेते हैं, जिससे ट्रेन रुकती है और बोगी से pressure बहार आ जाता है। गार्ड को हॉर्न के माध्यम से संकेत दिया जाता है कि pressure pipe को लॉक करे।

9 . छह बार छोटे होर्न (Six times small electric train horn)

ड्राइवर द्वारा छह बार एक छोटा हॉर्न चलाने का मतलब है कि आगे बहुत बढ़ा खतरा है। यह यात्रियों के लिए भी एक संकेत है, यदि यात्री इस हॉर्न को पहचानते हैं, तो वे आगे के खतरे से सावधान भी हो सकते हैं। चालक यह होर्न का इस्तेमाल बहोत कम करते है।

10 . चालक द्वारा रुक-रुक कर बडा हॉर्न बजाना

ड्राइवर द्वारा रुक रुक कर हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन रेलवे के गेट को पार कर रही है। जो कर्मचारी रेलवे फाटक पर है,  उन्हें आगे की जानकारी देने के लिए यह हॉर्न बजाय जाता हैं।


पाठकों के लिए कुछ शब्द
हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप ट्रेन के हॉर्न के संकेत के बारे में जान पाए है। अगर आप कभी ट्रेन में सफर करते हैं, तो आप ट्रेन में बजने वाले इन हॉर्न से वाकिफ रहेंगे। हमारे इस लेख से संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके पूछ सकते है। आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिचितों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें इन हॉर्न के बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद।

No comments: