Tuesday, July 9, 2019

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये - International driving license kaise banaye

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें। (driving license, International driving licence ) यह सभी जानकारी हिंदी में।


इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का शुल्क कितना है, ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि क्या है?अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिनों में तैयार होता है, कौन अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बना सकता है।  यह सभी जानकारी जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

प्रिय पाठकों, आजकल कोई भी व्यक्ति दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया वाहन चला सकता है। लेकिन इन वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरुरी है।ड्राइविंग लाइसेंस एक अच्छा चालक होने का प्रमाण होता है। ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग वाहन चलाते समय किया जाता है और पहचान पत्र के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से कोई भी व्यक्ति भारत के किसी भी राज्य में ड्राइव कर सकता है। कुछ ड्राइवर अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग करने का इरादा रखते हैं। लेकिन उन्हें यह अवसर नहीं मिलता है क्योंकि उनके पास अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता है, इसलिए चालक के पास अंतर्राष्ट्रीय ड्राइव के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्राइव करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी कि आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किन चीजों की आवश्यकता है। यदि आप इस लेख के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को आगे पढ़ें।


इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये -  International driving license kaise banaye 

जो लोग ज्यादातर विदेश यात्रा करते हैं, उनके लिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही, कुछ लोग काम के साथ-साथ घुमने के लिए विदेश जाते हैं, तो वह इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस काम आता है। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस विदेशों में एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है, यह ड्राइविंग लाइसेंस से विदेश में ड्राइविंग का काम भी शुरू कर सकते है।

आप सोच रहे होंगे कि इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये और इस लाइसेंस को बनाने के लिए आपको विदेश जाने की जरूरत तो नहीं है, लेकिन इसके लिए आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। यह लाइसेंस देश के किसी भी आरटीओ कार्यालय से बनाया जा सकता है। इस लाइसेंस को बनाने के लिए, कुछ शर्ते  लागू की गयी है, जिस का पालन चालक को करना होगा

👇 इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दस्तावेज 

  • फॉर्म 4 A यह फॉर्म आरटीओ कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • फॉर्म 1 A मेडिकल यह भी फॉर्म आरटीओ कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  •  आधार कार्ड अनुप्रमाणित प्रति 
  • जन्म प्रमाण पत्र अनुप्रमाणित प्रति 
  • एड्रेस प्रूफ की अनुप्रमाणित प्रति
  • वैध पासपोर्ट की अनुप्रमाणित प्रति
  • मान्य वीजा की अनुप्रमाणित प्रति
  • एयर टिकट कॉपी
  • पांच पासपोर्ट साइज फोटो
  • भारतीय परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस

👆 इन दस्तावेजों को इस तरह से लगाए 👇

  • फॉर्म 4A को अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन पत्र माना जाता है। यह फॉर्म इसलिए स्वयं भरा जाता है ताकि हम अपनी जानकारी ठीक से भर सकें।
  •  फॉर्म 1 ए मेडिकल यह फॉर्म पंजीकृत डॉक्टर द्वारा भरा जाता है और इस फॉर्म के अंत में डॉक्टर की सही और सील होनी चाहिए।
  • तीसरा दस्तावेज आपको पहचान पत्र, नागरिकता , जन्म प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड की सत्यापित प्रति देना होता है।
  • चौथा दस्तावेज वीजा होगा जिसमें आवेदक को एक सत्यापित प्रति देनी होती है।
  • पांचवा दस्तावेज़ भारतीय स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस है। यह दस्तावेज साबित करता है कि आवेदक एक अच्छा चालक है।
  • छठवा दस्तावेज़ एक हवाई टिकट है। यह दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अनुरोध किया जाता है।
  •  इसके बाद आपको पांच पासपोर्ट साइज़ फोटो माँगा जाता है। 

लाइसेंस के लिए भुगतान - Payment for license

आवेदक को उपरोक्त दिए गए दस्तावेजों के साथ लाइसेंस का शुल्क का भुगतान करना होता है। लाइसेंस शुल्क 1000 रुपये है। यह शुल्क आपको दस्तावेजों को जमा करते समय देना होगा।

यह जरुर पढ़े...
👉 नर्सिंग असिस्टेंट कैसे बने .
👉 वायु सेना में अपना भविष्य कैसे बनाये.

लाइसेंस की अवधि - License duration

ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका लाइसेंस कितने साल की अवधि के लिए होता है। इस लाइसेंस की अवधि 5 साल के लिए दी गई है। इस लाइसेंस के माध्यम से आवेदक 5 साल तक विदेश में ड्राइविंग कर सकता है। यह लाइसेंस आपको 30 दिनों के भीतर जारी किया जाता है।

जरुरी सुचना : - इस लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है, इसकी अवधि समाप्त होने के बाद लाइसेंस को फिर से नवीनीकृत करना होगा।


 
पाठकों के लिए कुछ शब्द
हमे पूरी उम्मीद है की यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा और इस लेख के माध्यम से, आप आसानी से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में सक्षम होंगे। अगर इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं।

धन्यवाद

No comments: