Friday, July 5, 2019

इंडियन आर्मी में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें - Indian Army Jobs

इंडियन आर्मी  में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें, आर्मी भर्ती के लिए पात्रता क्या होती है,सेना में शामिल होने के लिए तैयारी कैसे करें? (How to prepare for joining the army? Join Indian Army, Indian Army Jobs.)यह सभी जानकारी जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।


इंडियन आर्मी  में नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें

सेना के लिए शारीरिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? सेना में मेडिकल परीक्षण कैसे किया जाता है? मेडिकल परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

प्रिय पाठकों, कई युवा सेना की भर्ती के लिए तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ही युवाओं को सेना में काम करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है। यह सुनहरा अवसर एक अच्छे सलाहकार की सलाह से युवाओं को मिलता है। कुछ युवा इस सुनहरे अवसर को खो देते हैं क्योंकि उन्हें एक अच्छे सलाहकार की सलाह का लाभ नहीं मिलता है। भर्ती के दौरान युवाओं की एक गलती के कारण, उस गलती का बोझ पूरे जिंदगीभर उठाना पड़ता है।। हम इस लेख के माध्यम से आवेदकों को अच्छी सलाह देने की पूरी कोशिश करेंगे।


भारतीय सेना- Indian Army jobs 

भारतीय सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना में से एक है। भारतीय सेना में अच्छा भविष्य बनाने के लिए कई अच्छे विकल्प हैं। इस सेना को थल सेना के रूप में जाना जाता है, यह सेना देश की सीमा पर तैनात रहकर देश की सेवा करती है। सेना में रहने वाला एक सैनिक हमेशा अपने देश की रक्षा के बारे में सोचता है। वह हमेशा अपने देश को अपना परिवार मानता है।

कई लाखों युवा, Indian army  में नौकरी करने के लिए उत्सुक होते हैं। युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए भारतीय सेना एक अच्छा अवसर है। लेकिन युवाओं को इस अवसर को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।  युवाओं को कड़ी मेहनत के दौरान शारीरिक, चिकित्सा और लिखित परीक्षा की ओर अधिक ध्यान देना चाहिए, ताकि युवाओं का यह अवसर न छूटे। युवाओं को सबसे कम उम्र में भारतीय सेना में काम करने का अवसर मिलता है। भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए युवाओं को कैसे तैयार होना चाहिए , यह जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

 👇 भारतीय सेना में नौकरी के लिए इस तरह से तैयारी करें ( Indian Army Jobs)

भारतीय सेना के नौकरी में चयनित होने के लिए तीन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

1 .Physical test
2 . Medical  test
3 . Written test 

शारीरिक परीक्षा की तयारी 

  • प्रातः काल जल्दी उठे और रोजाना 4 से 5 किलोमीटर दौड़ लगाये। 
  • इसके बाद रोजाना कम से कम 15 पुल अप मारे। तभी आप शारीरिक परीक्षा में पुल अप को खींच सकते हैं। 
  • लंबी छलांग के लिए, सप्ताह में 1 या 2 बार कूदें।

शारीरिक परीक्षा - Physical test 

  • उम्मीदवार को 5 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जो हर उम्मीदवार के लिए आवश्यक है। दौड़ पूरी होने पर, उम्मीदवार को 60 अंक मिलेंगे। 
  • इसके बाद, उम्मीदवार को 10 पुल अप स्कोर करना होगा। 10  पुल अप स्कोर करने पर 40 अंक प्राप्त होंगे। 
  •  उम्मीदवार को 9 फीट लंबा कूदना होगा। हालांकि इसमें कोई गुण नहीं है, लेकिन उम्मीदवार को पूरा करना आवश्यक है।
  • शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए, इस प्रकार के ज़िग ज़ैग को पूरा करना आवश्यक है। इसमें भी कोई गुण नहीं है।

 चिकित्सा जाँच - Medical  test 

  • छोटे बाल करे और शेविंग अच्छे से कटवाएं, उसके बाद ही मेडिकल चेक-अप के लिए जाए।  
  • गुप्तांगों की सफाई करें ताकि चिकित्सीय जाँच करते समय कोई परेशानी न हो।
  • शरीर पर किसी भी तरह का टैटू नही होना चाहिए।  
  • कान को अच्छी तरफ से साफ करें।
  • मेडिकल जांच के दौरान घबराएं नहीं।

 लिखित परीक्षा की तयारी  - Written test 

  • प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ें ताकि आपका वर्तमान ज्ञान बना रहे, आप अपने द्वारा पूछे गए किसी भी वर्तमान प्रश्न को आसानी से हल  कर सके।
  • सेना की पुरानी परीक्षा की प्रश्नावली जमा करें और उन प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें।
  • इस परीक्षा में तार्किक क्षमता के बारे में कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। तार्किक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना 10 प्रश्नों को हल करें।
  • इस परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य ज्ञान भी अच्छा होना चाहिए। अच्छा ज्ञान करने के लिए, भूगोल, इतिहास, अर्थव्यवस्था और बहुत कुछ आदि के लिए रोजाना विषयों को 30 मिनट पढ़ें और जो शब्द याद न हों उन्हें एक नोटबुक पर लिखा जाए ताकि आपको अपने लेखन के कारण वे शब्द याद रहें।
  • सामान्य ज्ञान के साथ इस परीक्षा में गणित का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए। गणित पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए, गणित की कक्षाएं लगाएं जिससे आप गणित में अच्छे हो जाएंगे।
उपरोक्त जानकारी के अनुसार, आप पूरी तैयारी कर सकते हैं और सेना में जाने के लिए तैयार हो सकते हैं।


पाठकों के लिए कुछ शब्द

हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप जान गए होंगे कि सेना में नौकरी कैसे प्राप्त की जा सकती है। यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी  साबित होगा। यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया हमें टिप्पणी करें और पूछें।

धन्यवाद।

No comments: