Tuesday, July 23, 2019

गाडी में एयर बैग सिस्टीम का कार्य - Function of the Airbag system in the car

प्रिय पाठकों, आज हम इस लेख के माध्यम से कार में मौजूद एयर बैग सिस्टम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आज हर क्षेत्र में चार पहिया वाहनों की मांग बढ़ रही है। इसके साथ ही नई गाड़ियों में नए तकनीकी फीचर भी देखने को मिल रहे हैं। कुछ विशेषताएं ऐसे हैं जो दुर्घटना से बचने में बहुत उपयोगी साबित हो रहे हैं। एयर बैग सिस्टम कितना उपयोगी है, इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। ( Function of the Airbag system in the car)


गाडी में एयर बैग सिस्टीम का कार्य

इस लेख में, आप जानेंगे कि चार पहिया वाहन में एयर बैग सिस्टम का उपयोग क्यों किया जाता है? कार में एयरबैग कहां हैं और कार में एयरबैग कैसे काम करते हैं। एयरबैग किस समय काम करता है? आपातकालीन स्थिति में यह कार में बैठे लोगों को कैसे बचा सकता है? यह सारी जानकारी हिंदी में प्रस्तुत की जा रही है।

चार पहिया में एयर बैग सिस्टिम की जानकारी - Function of the Airbag system in the car

दोस्तों, आज के टेक्नोलॉजी की दुनिया में कई नए आविष्कार हो रहे हैं। यह आविष्कार अधिक तर गाडियों  और मोबाइल में दिखाई दे रहे है। 

दोस्तों, आज टेक्नोलॉजी की दुनिया में नए फीचर्स की बहुत मांग है। क्योंकि दुनिया में ज्यादातर लोग तकनीकी वस्तु खरीदने से पहले जानना पसंद करते हैं, जो कि इसमें नया फीचर है। लोगों की जिज्ञासा को शांत करने के लिए, तकनीक कार में नए सिस्टम पर कड़ी मेहनत कर रही है। इसलिए, हर क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी सुविधाओं के साथ कारों में अधिक नई सुविधाएं जोड़ी जा रही है। इसके अलावा, आकस्मिक दुर्घटनाओं से बचने के लिए विभिन्न प्रणालियों का भी उपयोग किया जा रहा है।


आज की दुनिया में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है। अधिकांश लोग उसी प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ने के लिए सड़क परिवहन करते हैं। बहुत से लोग अपने काम के लिए ज्यादातर कारों का इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए दुनिया में कारों की भरमार है। कई बार यह देखा जाता है कि सड़क पर परिवहन करते समय लोग वाहन में अपना नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और इसी कारण अधिकांश दुर्घटनाएँ होती हैं।

इस तरह की दुर्घटना से बचने के लिए, प्रौद्योगिकी प्रणाली और कार निर्माताओं ने कार में नई सुविधाओं का आविष्कार किया है।इनमें से एक आविष्कार एयर बैग सिस्टम का है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये एयरबैग क्या है? लेकिन आप चिंता न करें, आपको इस सवाल का जवाब आगे मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

एयर बैग क्या है? -  Function of the Airbag system in the car

एयर बैग एक ऐसी प्रणाली है जो दुर्घटना के समय कार चालक और कार में बैठे यात्री को बचाता है।यह प्रणाली सभी छोटी - बड़ी  कारों में उपलब्ध है और यह कार दुर्घटनाओं के दौरान चालक और यात्री दोनों के लिए सुरक्षा कवच का काम करती है। दुनिया में पहला एयरबैग वर्ष 1978 में लॉन्च किया गया था। उस समय यह प्रणाली एक मारुति कार में लगाया गया था। आइए जानते हैं कि एयर बैग कैसे काम करता है? इसके बारे में।

एयर बैग किस तरह काम करता है?

एयर बैग्स को सरल भाषा में सुरक्षा कवच भी कहा जा सकता है। यह एक सेंसर के माध्यम से काम करता है। यह सेंसर गाड़ी की चेसिस में होता है, जब से  कार दुर्घटना होती है और दुर्घटना का प्रभाव कार की चेसिस तक पहुंचता है। फिर यह कार के स्टीयरिंग के नीचे से निकलता है और चालक के सिर को स्टीयरिंग से टकराने से बचाता है।

इसके अलावा, यह आपकी सीट बेल्ट से भी संबंधित होता है। जब गाडी को टक्कर लगती है तब चेसिस में लगा हुआ सेंसर गाडी में लगे एयर बैग को संकेत देता है, इसके बाद, एयर बैग बाहरी नाइट्रोजन को इकट्ठा करता है और एयर बैग को फुलाता है और कार की सीट बेल्ट को भी कसता है, उसके बाद यह चालक और यात्री के सिर पर चिपक जाता है। इस तरह वह दुर्घटना के वक्त कार में बैठे लोगों की जान बचाता है।


एयर बैग सिस्टिम के कितने प्रकार है? - Function of the Airbag system in the car

कार में एयर बैग सिस्टम होना बहुत जरूरी है। यह कार के चयनित क्षेत्र में होता है। इसके अलावा, स्थान के अनुसार, विभिन्न प्रकार के एयर बैग पाए जाते हैं। तीन प्रकार के एयरबैग सिस्टम हैं। उनका उल्लेख नीचे किया गया है।
  • ड्राईवर सुरक्षा एयर बैग 
  • साइड पैसेंजर सुरक्षा एयर बैग 
  • साइड विंडो एयर बैग 
यह तीनो ही प्रकार गाडी में अलग अलग स्थान पर कार्य करते है. सभी एयर बैग अपने नाम के तरह ही काम करते है।

एयर बैग की समय सीमा क्या होती है?

दोस्तों एयर बैग की भी कुछ समय सीमा होती है और यह एक बार इस्तेमाल होने के बाद इसे रिप्लेस करना पड़ता है। हलाकि यह बहुत ही मजबूत फुर्जो से बनाया जाता है। लेकिन एयर बैग निर्माता ने एयर बैग की समय सीमा निर्धारित की है। एयर बैग की समय सीमा ज्यादातर गाडी के इग्नाइटर पर निर्भर करता है। इसलिए एयर बैग को समय के अनुसार रिप्लेस करना आवश्यक है।

एयर बैग सिस्टिम रिप्लेसमेंट का खर्च और किम्मत

गाडी में एयर बैग एक्सपायर होने के बाद केवल ड्राईवर सुरक्षा के लिए सिंगल एयर बैग की कीमत 6500 रूपए तक होती है। इसके अलावा पैसेंजर एवं ड्राईवर सिट एयर बैग दोनों को मिलाकर 12 से 14 हजार रूपए तक की होती है. जो आपकी जान से ज्यादा कीमत नही है।

जरुरी सूचना

एयर बैग सिस्टीम वाली कार में ड्राईवर सिट पर कभी भी कम उम्र वाले बच्चो को बैठने ना दे। जैसे 13 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे को क्योकि दुर्घटना में एयर बैग खुलने से बच्चो को भारी नुकसान या गंम्भीर चोट लग सकती है।


 
मौलिक शब्द

हमें ख़ुशी है की आपने हमारा यह लेख सुरुवात से अंतिम चरण तक पढ़ा है. आशा करते है की इस लेख में आपको एयर बैग सिस्टिम से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हुई है. साथ ही यह लेख सभी वाहन चालको के लिए लाभदायक साबित हुआ है. यदि इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेट कर सकते है. यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने परिचित एवं परिजनों के साथ साझा करे.

धन्यवाद

No comments: