Monday, June 17, 2019

घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य बनाएं - Make a future in digital marketing at home.

प्रिय पाठकों, आज हम लेख प्रकाशित करने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।आपको  यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपनी आधी उम्र सरकारी नौकरी पाने में बिता देते हैं। उसके बाद, अगर आपको नौकरी नहीं मिलती है तो आप सोचने लगते हैं कि अब क्या करना है?                           



डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? पढ़े पूरी जानकारी

आप इस लेख के माध्यम से नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे अच्छे पैसे कैसे कमा सकते हैं। यह सारी जानकारी इस लेख के माध्यम से जानी जाएगी, कृपया इस लेख की सभी जानकारी जानने के लिए शुरुआत से अंत तक पढ़ें।

घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य बनाएं

निति आयोग की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि 2020 तक डिजिटल स्पेस में 2 लाख से 8 लाख नौकरियां हो सकती हैं। इससे स्पष्ट यह है कि आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करने वालों की आवश्यकता हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? - What is digital marketing?

Digital marketing आज के युग के लिए हर व्यक्ति के जीवन की एक महत्वपूर्ण व्याख्या है। जिसके लिए हर कोई डिजिटल होने की कोशिश कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ-साथ इंटरनेट की भी आवश्यकता होती है। मोबाइल, कंप्यूटर के माध्यम से वैश्विक स्तर पर अपने उत्पाद या ब्रांड को लाने का एकमात्र तरीका डिजिटल मार्केटिंग है। 

यूरोपीय देशों में सभी वस्तुओं को ऑनलाइन बेचा जाता है। भारत में इसका प्रचलन कम है लेकिन भविष्य में ऑनलाइन खरीदारी की संख्या में भारी वृद्धि होने की संभावना है।डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान और प्रशिक्षित लोगो की मांग बढ़ रही है।

Digital Marketing में पैसे कैसे कमाए

आज की युवा पीढ़ी डिजिटल मार्केटिंग के प्रति जागरूक है। लेकिन आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं? इसलिए हम इस लेख के माध्यम से इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

१. ऑनलाइन रिपोर्ट, ऑनलाइन ई-बुक लिखें और बेचें 
अगर आप एक अच्छे लेखक है। आप में  तकनिकी ज्ञान है और नई टेक्नोलॉजी जानते है। तो आप अपने लेख के माध्यम से पाठकों को तकनीकी रूप में नई जानकारी से अवगत करा सकते हैं। यदि आप अपने पाठकों के लिए हर विषय के लेख लिखते हैं, तो आपके पास एक लेखक की कला है। ई-बुक एक अच्छे लेखक के लिए उज्ज्वल भविष्य का एक अच्छा मंच है। इस काम में सफलता पाने के लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है। ग्राहक लेखक की अच्छी कला से जुड़ते हैं, एक बार ग्राहक लेखक से जुड़ जाए, तो समझ लें कि आप सफलता के शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

२. सोशल मीडिया - Social media
सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा नेटवर्क है, जो पूरी दुनिया को जोड़े रखता है। आज फिल्मों और टीवी शो का ट्रेलर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो और ऑडियो चैट प्रदान किए गए हैं, जिनमें फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम कुछ प्रमुख प्लेटफार्म हैं।

यदि आप एक नया उत्पाद शुरू कर रहे हैं, आप ब्लॉग के माध्यम से एक पोस्ट लिख रहे हैं। तो आप एक सोशल मीडिया पेज बनाएं और इस पेज में अपने ब्लॉग पोस्ट और कंपनी के उत्पाद को साझा करें। तो आपके पेज से जुड़े पाठकों को यह जानकारी मिल सकती है, यह  पढ़ने और साझा करने से अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

३. ब्लॉगर - Blogger
क्या आप जानते हैं कि आपका ब्लॉग क्या है?  डिजिटल मार्केटिंग पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉग के माध्यम से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं, लेकिन इतने पैसे कमाने के लिए ब्लॉगर को कड़ी मेहनत करनी होगी। अपने ब्लॉग को सफल और कार्यकारी बनाने के लिए ब्लॉगर्स को महीनों और सालों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगर को रोजाना पोस्ट को पब्लिश करना चाहिए, पोस्ट का विषय अच्छा होना चाहिए, ताकि पाठकों को पढ़ने में रुचि आये, SEO बढ़िया होना चाहिए, ब्लॉग खुलने की स्पीड अच्छी होनी चाहिए, पोस्ट की content quality अच्छी होनी चाहिए ताकि पाठकों को पढ़ने में आसानी हो सभी चीजों को ध्यान में रखना होगा, तभी ब्लॉगर्स अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
४. ईमेल मार्केटिंग - Email marketing
ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए, आपको पहले कई ई-मेल पतों को जमा करना होगा और सभी ई-मेल पते ऐसे होने चाहिए कि लोग खुलने पर ही अच्छी मार्केटिंग कर सकें। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग व्यवसाय विकसित करने के लिए किया जाता है। ईमेल के माध्यम से, आप किसी भी उत्पाद के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर सकते हैं और उस उत्पाद की लिंक भी प्रदान कर सकते हैं। लिंक को खोलने से ग्राहक को उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी मिलती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप मेल के जरिए पैसा कमा सकते हैं जैसे सेंडर अर्निंग डॉट कॉम, मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम, कैश फॉर ऑफर डॉट कॉम, पैसा लाइव डॉट कॉम, मनी मेल डॉट कॉम यह सभी माध्यमों से पैसा कमा सकता है।



५. अमेज़न एफिलिएट - Amazon Affiliate
अमेज़ॅन एप्लेट प्रोग्राम के लिए एक अकाउंट बनाना होगा, आपको कुछ सरल चीजों की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपके फेसबुक या किसी अन्य YouTube चैनल या किसी अन्य वेबसाइट होनी चाहिए। यदि आपके पास ये तीन चीजें नहीं हैं, तो आप एक फ्री की  वेबसाइट बनाकर  सकते हैं इसे  एफिलिएट खाते से जोड़ सकते हैं। 

Amazon Affiliate Program अन्य Affiliate Programs की तरह ही काम करता है, आपको Amazon की Website से Product Sales प्राप्त करनी होती है और आपको उन Products पर Commission दिया जाता है। कमीशन दर प्रत्येक उत्पाद और श्रेणी में भिन्न होती है, और कुछ ऐसी शर्तें भी होती हैं जिनके तहत आपको कमीशन मिलता है। आपको एक उत्पाद पर 10% तक कमीशन मिलता है, कुछ पर आपको 4% तक का कमीशन मिलता है।

६. कंटेंट राइटिंग - Content Writing
लेख के विस्तार का सही वर्णन करने के लिए कंटेंट राइटिंग का उपयोग किया जाता है। अगर आप एक अच्छे लेखक हैं तो आप घर बैठे किसी भी ब्लॉगर के लिए कंटेंट राइटिंग लिख सकते हैं। ब्लॉगर हमेशा अच्छे लेखकों के तलाश में रहते है। कंटेंट राइटिंग में अच्छा भविष्य बनाने के लिए लेखक को कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप एक अच्छा कंटेंट राइटर बनकर अच्छी कमाई कर सकें।

कंटेंट राइटिंग आपके लिए एक अच्छा काम है, जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग करके आप अपना खुद का ब्लॉग लिखकर और अच्छे आर्टिकल लिखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।


हमने इस लेख के माध्यम से पाठकों को घर पर डिजिटल मार्केटिंग से पैसा बनाने का तरीका बताया है। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके जीवन में नया रोजगार प्रदान कर सकता है। यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं।

धन्यवाद।

No comments: