Wednesday, June 5, 2019

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में जानें - Learn about opening a recruitment agency.

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए क्या करना होगा। (What to do to open the recruitment agency.)

 रिक्रूटमेंट एजेंसी के लिए कौन से नियम लागू करने होंगे? ( What rules will be required for the recruitment agency? ) रिक्रूटमेंट एजेंसी खुली होने पर कंपनी से संबंधित कैसे करें। (How to relate to the company when the recruitment agency is open)

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में जानें

दोस्तों, आज हम इस लेख में रिक्रूटमेंट एजेंसी कैसे शुरू की जाती है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के युग में, अपने आप से रोजगार प्राप्त करना असंभव है। रिक्रूटमेंट एजेंसी शुरू करने के लिए किस कंपनी से जुड़ना है? रिक्रूटमेंट एजेंसी में किस क्षेत्र में किस तरह की नौकरियां उपलब्ध होंगी यह सभी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

Recruitment Agency जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक संस्था है जो बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करती है। कंपनी बेरोजगार युवाओं के बीच मध्यस्थ का काम करती है। Recruitment Agency यह एक अच्छा व्यापार है और सिक्यूरिटी गार्ड के रूप में इसे पहचाना जाता है। आज के दौर में रिक्रूटमेंट एजेंसी के सिक्योरिटी गार्ड के अलावा कंपनी, हॉस्पिटल, Gov.सेक्टर में हर जगह डिमांड है।


बेरोजगारों के लिए रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है?- What is the recruitment agency for the unemployed?

www.indiandewa.com

रिक्रूटमेंट एजेंसी का काम उन युवाओं को रोजगार प्रदान करना है, जो नौकरी कर रहे हैं लेकिन वे दूसरी नौकरी करना चाहते हैं उन्हें भी रोजगार प्रदान करते है। भर्ती एजेंसी, कंपनी और बेरोजगारों के बीच एक एजेंट के रूप में कार्य करती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी युवाओं से उनकी योग्यता का पूरा बायोडाटा लेती है और किसी भी कंपनी के एचआर से जुड़ती है और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्रदान करती है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी के कार्य (Recruitment Agency Work.)
रिक्रूटमेंट एजेंसी युवाओं को अपनी एजेंसी में पंजीकृत (Registration) करती है।  विभिन्न योग्यताओं के आधार पर रोजगार प्रदान करता है। रिक्रूटमेंट एजेंसी 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक बेरोजगार युवाओं से पंजीकरण शुल्क ले सकती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी के माध्यम से, सरकारी क्षेत्र, होटल, अस्पताल, बहुराष्ट्रीय कंपनी, जहाँ रिक्तियाँ होती हैं, ऐसी जगह का चयन करते हैं और H.R विभाग के युवाओं को एक पत्र देता है। यदि किसी कंपनी को रिक्त पदों को भरना है, तो कंपनी रिक्रूटमेंट एजेंसी को एक पत्र भी देती है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी उम्मीदवार को योग्यता के अनुसार चुना जाता है और Interview के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में चयन के बाद, रिक्रूटमेंट एजेंसी कंपनी के माध्यम से कमीशन प्राप्त होता है। इसके अलावा, बेरोजगार युवा से कमीशन के रूप में भी पैसा ले सकते हैं।


रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में विस्तृत जानकारी - Detailed information about opening a recruitment agency. 

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए, आपको पहले पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। इसे शुरू करने में 15 से 20 दिन लगते हैं।भर्ती एजेंसी के लिए आवेदन करते समय, ध्यान रखें कि आपकी एजेंसी का दायरा कितना है। तदनुसार, भर्ती एजेंसी खोलने के लिए पैसे लगते हैं। आपकी एजेंसी की कुछ पैसे सरकार के पास सुरक्षा के रूप में जमा होते है। इसके साथ ही लेबर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। 

रिक्रूटमेंट एजेंसी के प्रकार - Types of recruiting agency 

  1. Information Technology के क्षेत्र में  
  2. Department of oil,gas & chemical. 
  3. होटल Management. 
  4. Security Guard. 
  5. डिपार्टमेंट ऑफ़ hospitality. 
  6. Department of teaching. 
  7. Department ऑफ़ software & Hardware. 
कंपनी, होटल, अस्पताल, रेलवे, gov.sect, अर्ध सरकार जैसे सभी क्षेत्रों में भारत रिक्रूटमेंट एजेंसी की मदद लेती है।

➤ Recruitment agency खोलने के लिए निम्नलिखित आवश्यक जानकारी 

  • Recruitment agency  खोलने से पहले, सभी क्षेत्रों के बारे में बेहतर तरीके से जानना आवश्यक है, ताकि यह पता होना चाहिए कि किस क्षेत्र में इसकी आवृत्ति अधिक है। किस क्षेत्र में लोग काम करने के लिए उत्सुक होते है। इससे रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने की प्रतिस्पर्धा कम रहेगी। आप आसानी से उस क्षेत्र का चयन कर सकते है।
  • Recruitment agency खोलने से पहले और कई रिक्रूटमेंट एजेंसी कार्यरत है। उन एजेंसियों का मूल्यांकन करना आवश्यक है। वे कैसे काम करते हैं।  इससे आपको प्रतिस्पर्धा करने में आसानी होती है। 
  • Recruitment agency  खोलने से पहले जिस क्षेत्र में एजेंसी शुरू हो रही है उसका ज्ञान होना आवश्यक है। अगर आपके पास ज्ञान है तो आप एजेंसी को आगे बढ़ा सकते हैं।  अगर ज्ञान नहीं है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। 
  • यदि आपको रिक्रूटमेंट एजेंसी का ज्ञान नहीं है, तो आप एक पार्टनर  भी रख सकते हैं, जिसे इस व्यवसाय का अनुभव है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी ऑफिस खोलने के लिए सही जगह - The right place to open the Recruitment Agency Office. 

  •  रिक्रूटमेंट एजेंसी शुरू करने के लिए एक ऑफिस होना आनिवार्य है। कार्यालय एक ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां पार्किंग की सुविधा, उद्योग, जहां लोगों का आवागमन बहुत अधिक है, एजेंसी को उसी स्थान पर एक अच्छा विज्ञापन मिलता है। 
  • आज के युग में सभी कार्य Internet के माध्यम से online हो जाते है। इसलिए आपके ऑफिस में लैपटॉप या कंप्यूटर होना अनिवार्य है। इसके साथ इंटरनेट कनेक्शन, एजेंसी की ईमेल आईडी, एजेंसी का एक पोर्टल ये सभी चीजें होनी चाहिए। 

ऑफिस का स्टाफ कैसे रखें 
www.indiandewa.com

  • एजेंसी में काम करने वाले व्यक्ति का शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव और भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, और आत्मविश्वास से भरपुर होना चाहिए, यदि यह सभी चीजें हैं, तो नियुक्ति करें। अगर ऑफिस स्टाफ अच्छा है तो आपके Client बनने में आसानी जाएगी। 
रिक्रूटमेंट एजेंसी में ग्राहक कैसे बनाये - How to Create Customers in Recruitment Agency
रिक्रूटमेंट एजेंसी में ग्राहक बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है, वो खुद चलकर आते है। ग्राहक बनने के लिए आपको कंपनी के H.R से संपर्क करना होगा। एजेंसी का प्रचार सोशल मीडिया पर समाचार पत्र में विज्ञापित पर्चे को प्रचारित करना, पोस्टर के माध्यम एस.एम.एस. के माध्यम से प्रचार करना।

आज के दौर में नौकरी करना बहुत जरूरी है, यह किसी भी क्षेत्र में हो। आसानी से नौकरी पाना कठिन काम है। ऐसे में Recruitment Agency , यह एक अच्छा तरीका है, इसमें लूटपाट की कोई गुंजाइश नहीं है। किसी भी व्यक्ति को आसानी से नौकरी मिल जाती है और समय की बचत भी होती है।इस कारण से रिक्रूटमेंट एजेंसी का काम आज के आधुनिक युग में एक अच्छा व्यवसाय है।

यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद.

No comments: