Wednesday, May 8, 2019

व्हाट्सप्प के अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोके - Whatsapp Ke Anchahe Video Aur Photo Ko Downlaod Hone se kaise Roke

व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे वीडियो और फोटो को कैसे रोकें. ( How to Stop Unwanted Videos and Photos on Whatsapp )

कौन सी प्रक्रिया अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से रोकती है? ( Koun Si Prakriya Anchahe Video Aur Photo Ko Download Hone Se Rokati Hai.)

व्हाट्सप्प के अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोके


नमस्ते दोस्तों मेरा नाम देव है.indiandewa.com में आप सभी का तहेदिल से स्वागत है. आज हम इस लेख में व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे विडियो और फोटो डाउनलोड होने से रोकने के बारे में जानकारी देने जा रहे है. अनचाहे विडियो और फोटो को किस तरह से डाउनलोड होने से रोके. व्हाट्सएप क्या है यह  सभी जानकारी जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े.

व्हाट्सएप का महत्व और परिचय - The Importance and Introduction of  Whatsapp

दोस्तों आप सभी Whatsapp App के बारे में जानते ही है व्हाट्सएप एक ऐसा एप है जो हर जगह छाया हुआ है. इस ऐप से, हम अपने दोस्तों के साथ बहुत सी फ़ोटो और वीडियो Share  करते हैं. यह सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है. वीडियो कॉल से दूर रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से बात कर लेते है. व्हाट्सएप ने कई तरह की जानकारी पाना आसान कर दिया है. व्हाट्सएप के माध्यम से किसी कार्यक्रम का  Invitation देने के लिए  परेशानी नहीं होती है, दूरदराज के रिश्तेदारों को Invitation देना आसान हो गया है.

व्हाट्सएप में ग्रुप भी बना सकते है, जिससे हम अपने पुराने दोस्तों को जोड़ कर रख सकते है. कभी-कभी, व्हाट्सएप ग्रुप में अनचाहे  वीडियो और फोटो होते हैं जो स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाते हैं. स्वचालित डाउनलोडिंग के कारण, स्मार्टफोन मेमोरी स्टोरेज भरना शुरू कर देता है. इससे स्मार्टफोन हैंग होने लगता है. ये अनचाहे  फ़ोटो और वीडियो स्वचालित डाउनलोड को रोकने के बारे में निम्नलिखित तरीके बताएंगे.


Android उपयोगकर्ता इस तरह से फोटो और विडियो डाउनलोड होने से रोके 

  • अवांछित वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड करने से रोकने के लिए उपयोगकर्ता को पहले व्हाट्सएप ऐप पर जाना होगा.
  • अगर आप व्हाट्सएप ऐप खोलते हैं तो आपको राइट साइट पर 3 डॉट दिखाई देते हैं, फिर उसे टच करें.
  • 3 डॉट को टच करने से आपको सेटिंग का विकल्प मिलेगा, यह आपको टच करके आगे बढ़ना है.
  • इसके बाद चैट पर जाएं और मीडिया विजिबिलिटी को टच करें.
  • इसके बाद चैट पर जाएं और मीडिया विजिबिलिटी को टच करके ऑफ़ करे और आने वाले अनचाहे विडियो और फोटो डाउनलोड होना बंद हो जायेगे.
  • उपयोगकर्ता की सहमति के बिना वीडियो और फ़ोटो डाउनलोड नहीं किए जाएंगे और आप उन वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते है.

I Phone की जानकारी 


I Phone यह कंप्यूटर, आय पैड, डिजिटल कैमरा और सेलुलर फोन एक ही डिवाइस में बनाए गए हैं. एक टच स्क्रीन इंटरफेस है। फोन IOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है.


I Phone  उपयोगकर्ता इस तरह से फोटो और विडियो डाउनलोड होने से रोके 

  • व्हाट्सएप खोलें, फिर सेटिंग्स में जाएं और चैट विकल्प खोलें और फिर सेव टू कैमरा रोल को टच करें और इसे सेव करें.
  • अपने आप आने वाले समय में मीडिया डाउनलोड का प्रबंधन भी कर सकते हैं.
  • इसके बाद व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग में जाकर डाटा और स्टोरेज यूसेज पर टच करे. 
  • अब उपयोगकर्ता के मर्जी से ही  WhatsApp  पर फोटो और विडियो डाउनलोड हो सकते है. 
  • इसके बाद उपयोगकर्ता नेवर, वाई-फाई और सेलुलर के लिए विकल्प चुन सकते हैं.
  • यह मेनू के शीर्ष पर मीडिया ऑटो-डाउनलोड का विकल्प है। वीडियो, फ़ोटो और दस्तावेज़ों के लिए इसे कभी न चुनें.

 यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद.

No comments: