Saturday, May 4, 2019

पैन कार्ड करना है लिंक वो भी बिना इंटरनेट के तो अपनाये ये तरीके - Pain Card Karna Hai Link Wo Bina Internet Ke To Apnaaye Ye Tarike.

मोबाइल के जरिये किस तरह करते पैन कार्ड लिंक.  ( Mobile Ke Jariye Kis Tarah Karte Pain Card Link. )

 पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें. ( Pain Card Ko Aadhar Card Se Kaise Link Kare.) बिना इंटरनेट के पैन कार्ड को कैसे लिंक करें. ( Bina Internet Ke Pain Card Ko Kaise Link Kare. )

पैन कार्ड करना है लिंक वो भी बिना इंटरनेट के तो अपनाये ये तरीके

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम देव है.Indiandewa.Com में आप सभी का तहेदिल से स्वागत है. आज हम इस लेख में पैन कार्ड को बिना इंटरनेट के आधार से लिंक करने के बारे में जानकारी देने जा रहे है. आधार कार्ड से लिंक करना क्यों ज़रूरी है? पैन कार्ड का उपयोग हर जगह क्यों किया जाता है और इस लेख की पुरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

पैन कार्ड का महत्व - Importance of PAN card

दोस्तों, आजकल पैन कार्ड की मांग बहुत बढ़ रही है.कानून कारवाही के हर काम के लिए पैन कार्ड की मांग है. पैन कार्ड का मतलब यह है की  Permanent account number  है. पैन कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो वित्तीय लेनदेन के लिए बहुत आवश्यक है. यह कार्ड आयकर विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है. पैन कार्ड का उपयोग वाहन खरीदने और घर खरीदने के लिए किया जाता है. 50 हज़ार की मोटी कमाई के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है.



व्यापार के दुनिया में आगे बढ़ने के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण परिचय पत्र है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि व्यवसाय की शुरुआत में कुछ दस्तावेज बनाने की आवश्यकता होती है, तो पैन कार्ड की मांग होती है. पैन कार्ड टैक्स से जुड़ी हर समस्या से बचाता है. पैन कार्ड को देश के  हर गांव, शहर और राज्य में आधार कार्ड की तरह स्वीकार किया जाता. पैन कार्ड सभी प्रकार की नौकरियों के लिए उपयोगी है.

यदि आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो इसे जल्द से जल्द करवा लें. ITR फाइल करने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2019 रखी गई थी, लेकिन कुछ कारणों के चलते आयकर विभाग ने तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया है. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं, एक ऑनलाइन है और दूसरा ऑफलाइन है. तो आइए जानते हैं कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक किया  जाता है.



मोबाइल के तहत  पैन कार्ड लिंक करने के तरीके

  • मोबाइल से पैन कार्ड लिंक करने  के लिए, संदेश भेजा जाता है और यह संदेश 567678 या 56161 नंबर पर भेजा जाता है.
  • लाभार्थी का मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ पंजीकृत होना चाहिए.
  • कुछ इस तरह से संदेश  भेजना है  UIDPAN स्पेस आधार कार्ड के 12 आंकड़े स्पेस पैन कार्ड 10 आंकड़े डालकर भेजना है.
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर संदेश भेजें.
  • लाभार्थी को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर अनुरोध का संदेश प्राप्त होगा.
  • अनुरोध के संदेश प्राप्त होते ही, कुछ दिनों के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर संदेश के माध्यम से आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक की जानकारी दी जाएगी.

पैन कार्ड ऑनलाइन लिंक करने का आसान तरीका

  • सबसे पहले, आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगिन करें.
  • उसके बाद, सूचना फॉर्म डाउनलोड करें और अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरें.
  • अंत में, फॉर्म ऑनलाइन जमा करें ताकि पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाये.
यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद

No comments: