Saturday, May 18, 2019

अगर आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इस प्रक्रिया से गुजरें - If the Aadhaar card is being misused then go through this process

आधार कार्ड का महत्व क्या है. ( What is the importance of Aadhar Card.)

आधार कार्ड को गलत तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है. ( How is the Aadhaar card being used incorrectly.) आधार कार्ड के  गलत उपयोग के बारे में कैसे जाने. ( How to know about the incorrect use of Aadhaar card.)

अगर आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इस प्रक्रिया से गुजरें


नमस्ते दोस्तों मेरा नाम देव है. Indiandewa.Com में आप सभी  दोस्तों का तहेदिल स्वागत है. आज हम इस लेख में आपको आधार कार्ड का दुरुपयोग किस तरह से हो रहा है इसकी जानकारी देने जा रहे है. हम इस आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को देख सकते है इसकी प्रक्रिया बतायेंगे. आधार कार्ड के सही और दुरुपयोग के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पुरा पढ़े.


दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड हर किसी के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है. आज आधार कार्ड की मांग हर निजी और सरकारी काम के लिए की जाती है. अगर हम कही दूर यात्रा के लिए भी निकल रहे है तो आधार कार्ड साथ में अनिवार्य है. अब हम आधार कार्ड के परिचय और महत्त्व के बारे में जानेंगे.

आधार कार्ड का परिचय और महत्त्व - (Introduction and Importance of Aadhar Card)

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए एक विशिष्ट पहचान पत्र है.आधार कार्ड में 12 अंको का बार कोड दिया गया है.नाम, आयु, जन्म, तिथि और पत्ता आदि व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जाती है. आधार कार्ड को  Uidai ( Unique Identification Authority Of India ) संस्था के माध्यम से भारत में लाया गया है|.आधार कार्ड नंबर के मदत से रसोई गैस कनेक्शन, मोबाइल फोन कनेक्शन और बैंकिंग जैसी सभी सेवाओ के जरुरी है. भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी एव गैर सरकारी संस्थाओ के लिए आधार कार्ड जरुरी है.


निम्नलिखित प्रक्रिया के तहत आधार कार्ड के दुरुपयोग से बचने के तरीके - Methods of avoiding misuse of Aadhaar card under the following process.

  • भारत सरकार द्वारा संचालित वेबसाइट पेज https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करने के पश्चात Aadhaar Authentication History  के विकल्प पर जाकर क्लिक करे.
  • इसके बाद, Aadhaar Authentication History में आधार नंबर डालें और सिक्योरिटी कोड डालें और क्लिक करें.
  • आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर O.T.P भेजने के लिए क्लिक करें.
  • O.T.P संदेश आपके मोबाइल नंबर पर S.M.S के माध्यम से भेजा जाएगा.
  •  ओटीपी भरने से पहले, आपको उस समय सीमा को भी चुनना होगा जिसके लिए आप विवरण चाहते हैं.
  • O.T.P संदेश प्राप्त करने के बाद, 10 मिनट के भीतर O.T.P नंबर दर्ज करके इसे सबमिट करें.
  • इसके बाद आपको आपके आधार कार्ड की तारीख और समय के अनुसार जानकारी मिल जाएगी। आधार की तरह - इसका उपयोग कब और कैसे किया जाता है, यह ज्ञात होगा.
 यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद.

No comments: